Monday , May 20 2024
Breaking News

Maihar: टीएल की बैठक में अनुपस्थित अधिकारियों को नोटिस

  • सीएम हेल्पलाइन में एक हफ्ते के लक्ष्य का निराकरण नहीं करने पर कटेगा वेतन
  • मैहर कलेक्टर ने की समीक्षा


मैहर/सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ सीएम हेल्पलाइन में लंबित प्रकरणों के अनुसार जिला मैहर के विभाग प्रमुख अधिकारियों को एक सप्ताह की समयावधि में निराकरण के लक्ष्य आवंटित किये गये हैं। कलेक्टर मैहर रानी बाटड ने बुधवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में संपन्न समय-सीमा की बैठक में निर्धारित लक्ष्य अनुसार निराकरण नहीं करने पर उसी अनुपात में अधिकारियों के वेतन काटने की चेतावनी दी है। समय-सीमा प्रकरणों की समीक्षा बैठक में अनुपस्थित रहने वाले विभागों के अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश कलेक्टर ने दिये हैं।
सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा में कलेक्टर श्रीमती बाटड ने कहा कि सतना में सोमवार को टीएल होने से मैहर जिले में बुधवार को टीएल बैठक ली जा रही है। फिर भी जिला स्तर के अधिकारी अथवा उनके प्रतिनिधि का उपस्थित नहीं रहना खेदजनक है। अनुपस्थित विभागों के अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश कलेक्टर ने दिये। उन्होने कहा कि कतिपय कारणों से कोई जिला प्रमुख बैठक में उपस्थित नहीं हो पा रहे तो अपने अधीनस्थ अनुभाग या ब्लाक लेवल के अधिकारियों को संपूर्ण जिले की जानकारी के साथ बैठक में उपस्थित करायें। उन्होने कहा कि इस बार नोटिस दी जा रही है। अगली बार सीधे कार्यवाही प्रस्तावित की जायेगी।
कलेक्टर श्रीमती बाटड ने कहा कि मैहर जिले का सीएम हेल्पलाइन पोर्टल अलग होने के बाद यह तीसरी बैठक है। लेकिन सीएम हेल्पलाइन के निराकरण में कोई प्रगति नहीं दिख रही है। कलेक्टर ने सभी विभागों को उनके पास लंबित प्रकरणों की संख्या के अनुसार 50 प्रतिशत प्रकरणों के निराकरण का लक्ष्य अगली बैठक के लिये दिया है। समय-सीमा बैठक में निर्धारित लक्ष्य अनुसार प्रकरणों का निराकरण नहीं करने पर इसी अनुपात में विभाग प्रमुख अधिकारियों का वेतन काटने की चेतावनी दी है। उन्होने कहा कि छोटे जिले में इतनी संख्या में शिकायतें लंबित रहना गंभीर बात है। सीएम हेल्पलाइन में कोई भी शिकायत उच्च स्तर पर नॉट अटेंड नहीं जानी चाहिये। सभी एल-वन अधिकारी प्रतिदिन डैशबोर्ड का अवलोकन करें और समय पर शिकायतों के निराकरण की कार्यवाही करें। मैहर जिले में कुल 109 शिकायतें नॉट अटेंड पाई गई हैं।
स्वच्छता और पेयजल की समीक्षा में कलेक्टर ने मैहर अनुविभाग में हैंडपंपों की मरम्मत के लिये 3 वाहन लगे होने के बाद भी ग्रामीण क्षेत्रों में हैंडपंप के सुधार नहीं होने पर लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग पर गहरी अप्रसन्नता व्यक्त की। उन्होने कहा कि भ्रमण के दौरान निरीक्षण में विभिन्न शालाओं एवं आंगनवाड़ी केंद्रों में बनाई गई पेयजल यूनिट निष्क्रिय होने से टूट-फूट कर क्षतिग्रस्त हो गई है। पीएचई के अधिकारी निर्माण कार्य के संविदाकारों से सभी विद्यालयों की पेयजल यूनिट की मरम्मत सुधार कर चालू करवायें और 15 दिवस के भीतर संपूर्ण जिले में पेयजल यूनिट सुधार कार्य पूर्ण करने और सक्रिय करने की रिपोर्ट देंगे। महिला बाल विकास के अधिकारी को कलेक्टर ने आंगनवाड़ी केंद्र के बच्चों को मिलने वाले पोषण आहार वितरण की गुणवत्ता में सुधार लाने तथा मीनू के अनुसार नाश्ता, भोजन वितरण कराने के निर्देश दिये।
नगर पंचायत अमरपाटन और नगर पालिका मैहर क्षेत्र के स्कूलों में सेंट्रल किचन के माध्यम से मिलने वाले एमडीएम की मिल रही शिकायतों को गंभीरता से लेते हुये कलेक्टर ने मुख्य नगर पालिका अधिकारियों से सेंट्रल किचन के स्व-सहायता समूह की संबद्धता समाप्त करने का प्रस्ताव प्रस्तुत करने को कहा। उन्होने कहा कि एक हफ्ते में पोषण आहार, मध्यान्ह भोजन की गुणवत्ता में सुधार नहीं हुआ तो समूह का टेंडर निरस्त होगा।
जनसुनवाई के प्रकरणों के निराकरण की समीक्षा में कलेक्टर श्रीमती बाटड ने कहा कि बढ़े हुये बिजली बिल, योजनाओं के लाभ नहीं मिल पाने संबंधी शिकायतें आती हैं। जनसुनवाई के प्रकरणों का निराकरण तत्परता से समय पर करें और कृत कार्यवाही से अवगत भी करायें। पिछड़ा वर्ग की छात्रवृत्ति स्वीकृत, वितरण के अधिकार, महाविद्यालयों के प्राचार्यों को होने पर भी सीएम हेल्पलाइन में अधिक संख्या में शिकायतें लंबित होने पर कलेक्टर ने मैहर, अमरपाटन, रामनगर महाविद्यालय के प्राचार्य को चेतावनी पत्र भेजने के निर्देश दिये। टीएल के पत्रों की समीक्षा में कलेक्टर श्रीमती बाटड ने कहा कि शासन के महत्वपूर्ण पत्रों एवं आम आदमी की ज्वलंत समस्या के आवेदनों पर टीएल मार्क किया जाता है। संबंधित अधिकारी टीएल के पत्रकों को समय पर निराकृत करने का प्रयास करें और पोर्टल पर संक्षिप्त टीप भी लिखें।
ग्रामीण विकास विभाग की योजनाओं की समीक्षा पर कलेक्टर ने कहा कि सभी योजनाओं में टारगेट पूरें करें। अमरपाटन विकासखंड की प्रगति सबसे खराब है। मनरेगा क्रियान्वयन की स्थिति भी कमजोर है। खरमसेड़ा में स्वच्छता के कार्यों में विलंब और निर्माण कार्यों का भुगतान अनावश्यक रुप से रोकने पर अमरपाटन के स्वच्छता मिशन के ब्लाक समन्वयक का वेतन रोकने के निर्देश कलेक्टर ने दिये। सहकारिता की समीक्षा के दौरान निर्धारित वसूली के लक्ष्य 8 करोड़ के विरुद्ध डेढ़ करोड़ रुपये की वसूली पर नाराजगी जाहिर की गई। किसान क्रेडिट कार्ड, पशुपालन, मत्स्य कृषक क्रेडिट कार्ड और स्वाइल हेल्थ कार्ड वितरण की जानकारी लेते हुये कलेक्टर ने कहा कि कृषि विभाग के अधिकारी किसानों से संपर्क कर उनके मृदा परीक्षण रिपोर्ट के अनुसार उर्वरक और भूमि में प्राप्त कम तत्वों के उपयोग के बारे में सलाह देवें। बताया गया कि स्वाइल हेल्थ कार्ड में अमूमन क्षेत्र की भूमि में जिंक और सल्फेट की कमी पाई जा रही है। किसानों को जिंक सल्फेट का उपयोग करने की सलाह दी जा रही है। कलेक्टर ने टीएल में अनुपस्थित लोक निर्माण, स्वास्थ्य, सामाजिक न्याय, सर्व शिक्षा, खाद्य विभाग से किसी अधिकारी के उपस्थित नहीं होने पर वेतन काटने का नोटिस जारी करने के निर्देश दिये।

अवैध मदिरा तस्करी में मैहर में 555 आरोपियों पर कड़ी कार्यवाही

मैहर जिले में कलेक्टर श्रीमती रानी बाटड के निर्देशन में आबकारी विभाग द्वारा अवैध रुप से मदिरा उत्पादन, परिवहन एवं बिक्री पर सतत रुप से कार्यवाही की जा रही है। जिला आबकारी अधिकारी विभा मरकाम ने बताया कि इस वित्तीय वर्ष में जनवरी 2024 माह तक विभागीय कार्यवाही में 603 मामले और न्यायालयीन कार्यवाही के 589 मामलों में 555 आरोपियों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही की गई है। आबकारी विभाग द्वारा मैहर जिले में की गई कार्यवाही के दौरान 490 बल्क लीटर देशी मदिरा, 573 बल्क लीटर विदेशी मदिरा, 33 बल्क लीटर बीयर जब्त की गई है। इस दौरान अवैध मदिरा निर्माण की हाथ भट्टियों से 1348 बल्क लीटर मदिरा और 26 हजार 75 किलोग्राम महुआ लाहन जब्त हुआ है। कलेक्टर मैहर के निर्देशानुसार मैहर जिले में आबकारी अमला मदिरा के अवैध उत्पादन, विक्रय पर लगातार कार्यवाही कर रहा है।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: आकाशीय बिजली की चपेट में आने से नानी और नाती की मौत, सोहगपुर थाना क्षेत्र की घटना

शहडोल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ आकाशीय बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हो गई। जानकारी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *