Friday , May 17 2024
Breaking News

‘सम्मान’ अभियान सतत चलने वाली प्रक्रिया-शिवराज सिंह चौहान

मुख्यमंत्री ने अभियान का किया प्रदेशव्यापी शुभारंभ

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज/ महिलाओं के विरूद्ध अपराधों की रोकथाम एवं महिला सुरक्षा को समाज के केन्द्र बिन्दु में लाने के उद्देश्य से प्रदेश स्तरीय जन-जागरूकता अभियान ‘सम्मान’ का शुभारंभ सोमवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से किया। राज्य स्तरीय कार्यक्रम का वर्चुअल प्रसारण सभी जिला स्तर पर किया गया। सतना कलेक्ट्रेट स्थित एनआईसी के वीडियो कॉन्फ्रेसिंग कक्ष में पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह, आयुक्त नगर निगम अमनवीर सिंह, प्रभारी सीईओ जिला पंचायत दिव्यांक सिंह, सहायक पुलिस अधीक्षक हितिका वासल, जिला कार्यक्रम अधिकारी सौरभ सिंह सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सतना जिले की असली हीरो मझगवां निवासी श्रीमती मुन्नीबाई को राज्य शासन की ओर से सम्मानित किया।

प्रदेशव्यापी जन-जागरूकता अभियान के 15 दिवसीय सम्मान कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि महिलाओं और बेटियो के प्रति सम्मान सतत चलने वाला अभियान है। यह अभियान समाज की मानसिकता को बदलने का विनम्र प्रयास है। उन्होने कहा कि महिलाओं और बेटियों की सुरक्षा और सम्मान के लिए बेटी पूजन, कन्या विवाह, लाड़ली लक्ष्मी, संबल योजना, जैसी कल्याणकारी योजनायें लागू कर जन्म से लेकर अंतिम सांस तक सरकार को बेटियों के साथ खड़ा करने का प्रयास किया गया है।

उन्होने कहा कि बेटी बचाओ अभियान और महिलाओं के प्रति होने वाले अपराधों पर दोषियों को कठोर दण्ड के प्रावधान किये गये हैं। सरकार का संकल्प है कि महिलाओं और बेटियों पर अत्याचार करने वाले अपराधियों को नेस्तनाबूद किया जाये। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेश में अश्लीलता को रोकने और गुम हुई बेटियों के दरयाफ्तगी के संबंध में पुलिस अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि इन मामलों में की जा रही कार्यवाही की हर 15 दिवस में पुलिस अधीक्षक स्वयं समीक्षा करेंगे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कन्या पूजन कर राज्यव्यापी जन-जागरूकता अभियान का शुभारंभ किया। उन्होने इस अवसर पर 23 पोस्टर की सम्मान-पुस्तिका का विमोचन, सम्मान अभियान के शुभांकर हमारी गुड्डी का अनावरण एवं महिला सुरक्षा गान को जनता को समर्पित किया। मुख्यमंत्री ने प्रदेश में महिला अपराधों की रोकथाम और बेटियों की सुरक्षा में अतुलनीय योगदान देने वाले असली हीरो सागर जिले की श्रीमती श्रीबाई, सतना जिले की मुन्नीबाई, छिंदवाड़ा जिले के रोशन लाल विश्वकर्मा, भोपाल के मनोज गायकवार और रायसेन के भवानी सिंह से बातचीत कर धन्यवाद दिया और उनका हौसला भी बढ़ाया। सभी असली हीरो को राज्य शासन की ओर से मुख्यमंत्री श्री चैहान द्वारा हस्ताक्षरित प्रशस्ति-पत्र भी स्थानीय जिला प्रशासन के अधिकारियों ने मुख्यमंत्री के समक्ष भेंटकर असली हीरो को जिला स्तर पर सम्मानित किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस अवसर पर मीडिया के मित्रों से भी सम्मान अभियान में सक्रिय भागीदारी निभाने का विशेष आग्रह किया।

About rishi pandit

Check Also

संक्रमण की चेन को तोड़ने संवाद को बनाया प्रमुख अस्त्र, काउंसलर की भूमिका निभाई मुख्यमंत्री ने

“अभिनव पहल”   सतना/भोपाल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ महामारी के दौर में प्रदेश में ही नहीं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *