Monday , May 20 2024
Breaking News

Satna: कलेक्टर ने मातृछाया शिशुगृह में 4 दम्पत्तियों को सौंपे बच्चे


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा ने बुधवार को मातृछाया पहुंचकर गोद लेने के इच्छुक 4 दम्पत्तियों के हाथों में बच्चे सौंपे। इन दम्पत्तियों में दो परिवार महाराष्ट्र के मुंबई और औरंगाबाद तथा एक-एक परिवार जूनागढ़, गुजरात एवं गोरखपुर (उ.प्र.) के शामिल हैं। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने मातृछाया में स्वयं उपस्थित होकर दत्तक ग्रहण की कार्यवाही पूर्ण की और इच्छुक दम्पत्तियों से आवश्यक जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कानूनी रूप से स्वयं अभिभावकों के हाथों में बच्चों को सौंपते हुए उनसे बच्चे को कभी अनाथ नहीं समझने का वचन लिया। उल्लेखनीय है कि कलेक्टर श्री वर्मा द्वारा अपने कार्यकाल में अब तक 34 दत्तक ग्रहण के आदेश जारी कर बच्चों को गोद लेने के इच्छुक दम्पत्तियों को सौंपा जा चुका है। इस मौके पर मातृछाया के अध्यक्ष प्रदीप श्रीवास्तव, रामचरण गुप्ता, बाल संरक्षण अधिकारी अमर सिंह उपस्थित रहे।

राज्यमंत्री प्रतिमा बागरी आज सतना आयेंगी

प्रदेश की नगरीय विकास एवं आवास राज्यमंत्री प्रतिमा बागरी गुरूवार 1 फरवरी को प्रातः 6.40 बजे सतना पहुंचकर विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होंगी। निर्धारित कार्यक्रमानुसार राज्यमंत्री श्रीमती बागरी प्रातः 10 बजे विधानसभा कार्यालय रैगांव में जनता दरबार लगाकर जन समस्यायें सुनेंगी। राज्यमंत्री दोपहर 12ः30 बजे कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित रोजगार दिवस कार्यक्रम में सम्मिलित होंगी। तत्पश्चात दोपहर 2 बजे पार्टी के जिला कार्यालय में नारी शक्ति वंदन कार्यशाला में सम्मिलित होने के बाद दोपहर 3 बजे नगर परिषद कोठी पहुंचकर चल रहे निर्माण कार्यों की समीक्षा एवं निरीक्षण करेंगी। राज्यमंत्री श्रीमती बागरी सायं 4.30 बजे श्याम मैरिज गार्डन रोहिनी मोड कोठी में कार्यकर्ताओं के साथ बैठक में शामिल होने के उपरांत सायं 7 बजे सतना से मैहर के लिए प्रस्थान करेंगी। रात्रि 8 बजे मधुवन मैरिज गार्डन एनएच 30 कटनी रोड पहुंचकर कार्यक्रम में शामिल होंगी और रात्रि 9 बजे मैहर से सतना के लिए प्रस्थान करेंगी।

रोजगार दिवस कार्यक्रम का आयोजन आज

महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र द्वारा बताया गया कि प्रदेश के युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से प्रतिमाह रोजगार दिवस का आयोजन किया जाना है। इसी क्रम में माह फरवरी 2024 का रोजगार दिवस का 1 फरवरी को दोपहर 12 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित किया गया है। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में प्रदेश की नगरीय विकास एवं आवास राज्यमंत्री श्रीमती प्रतिमा बागरी सम्मिलित होंगी। रोजगार दिवस में विभागों द्वारा संचालित रोजगार योजनाओं में बैंकों के माध्यम से ऋण सहायता प्राप्त हितग्राहियों को हितलाभ प्रदान किया जायेगा।

2 फरवरी से लागू होगी साइबर तहसील

साइबर तहसील परियोजना सम्पूर्ण प्रदेश में 2 फरवरी 2024 से लागू की जा रही है। 2 फरवरी को जिला उज्जैन में केन्द्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह एवं मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के द्वारा सम्पूर्ण प्रदेश में साइबर तहसील को लांच किया जाएगा। उज्जैन में आयोजित इस कार्यक्रम का प्रसारण वेब कास्टिंग एवं वेबकॉस्ट लिंक के माध्यम से प्रदेश के सभी जिला मुख्यालय एवं तहसील मुख्यालयों पर किया जाएगा। प्रमुख सचिव म.प्र. शासन राजस्व विभाग निकुन्ज कुमार श्रीवास्तव ने सभी कलेक्टर्स को निर्देशित करते हुए कहा है कि 2 फरवरी को कार्यक्रम के दौरान जिला मुख्यालय एवं जिले की सभी तहसील मुख्यालय पर सीएम वेबकास्ट के माध्यम से प्रसारण की व्यवस्था सुनिश्चित करे। जिले व तहसील मुख्यालय पर इस कार्यक्रम में वरिष्ठ जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित करें। कार्यक्रम के दौरान तहसील स्तर पर सभी पटवारी भी अनिवार्य रूप से उपस्थित रहेंगे।

ईव्हीएम प्रदर्शन केन्द्रों में 208 लोगों ने किया मॉकपोल

जिले में जिला/विधानसभा स्तर पर ईव्हीएम का प्रदर्शन किया जा रहा है। बुधवार को सात विधानसभा क्षेत्रों में 208 लोगों ने मॉकपोल किया गया। जिसमें सतना के संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन में 72, रैगांव के तहसील कार्यालय कोठी में 33, तहसील मझगवां कार्यालय में 14, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय नागौद में 33, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय मैहर सभाकक्ष में 17, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय अमरपाटन 19 एवं अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय रामपुर बघेलान में 20 लोगों ने मॉकपोल किया।

About rishi pandit

Check Also

Satna: वृद्धजनों के लिए स्वास्थ्य शिविर आज

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ राष्ट्रीय वृद्धजन स्वास्थ्य देखभाल कार्यक्रम अंतर्गत जिला स्तर पर वृद्धजनों का स्वास्थ्य …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *