Tuesday , May 21 2024
Breaking News

Satna: मद्य निषेध संकल्प दिवस मंगलवार को


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ उप संचालक सामाजिक न्याय एवं निःशक्तजन कल्याण विभाग सौरभ सिंह ने बताया कि महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर 30 जनवरी को मद्य निषेध संकल्प दिवस का आयोजन किया जायेगा। समाज में बढ़ते हुए मद्यपान तथा नशीली दवा, मादक पदार्थ/द्रव्यों के सेवन से होने वाले दुष्परिणामों से युवाओं, विद्यार्थियों एवं समाज को अवगत कराने, नशा छोड़ने के लिऐ प्रेरित कर उन्हें मादक द्रव्य पान, गुटका, तम्बाकू सिगरेट, मदिरा पान त्यागने हेतु संकल्प दिलाने तथा संकल्प लेने वालों से संकल्प पत्र भरवाने का कार्य इस दिवस पर किया जायेगा। नशा प्रवृत्ति की रोकथाम हेतु जनजागृति एवं जन चेतना का निर्माण किया जाना इसका मुख्य उद्देश्य है। भारत सरकार, सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा नशामुक्त भारत अभियान प्रारंभ किया गया है जिसमें नशीली दवाओं की मांग में कमी लाने हेतु विभिन्न कार्यक्रमों को सम्मिलित किया गया है। इसके तहत उपचार व परामर्श तथा जनजागृति संबंधी कार्य किये जायेंगे ताकि लोग नशामुक्ति की ओर प्रेरित हो सके। इसी क्रम में विद्यालय, महाविद्यालय, विश्वविद्यालय, जिला पंचायत, जनपद पंचायत, ग्राम पंचायत, स्थानीय निकाय तथा स्वैच्छिक संस्थाओं की सहभागिता सुनिश्चित की जायेगी।

मद्य निषेध संकल्प दिवस के अवसर पर महात्मा गांधी जी की जयंती पर व्याख्यान, वेबिनार आदि कार्यक्रम आयोजित कराने, नशामुक्ति के लिये जनजागृति हेतु रैली, नुक्कड़ नाटकों का मंचन कराने, स्थानीय विद्यालयों में नशामुक्ति विषयंक प्रतियोगिताएं, प्रश्न मंच का आयोजन कराने तथा ग्राम सभाओं में नशामुक्त ग्राम बनाने संबंधी प्रस्ताव पारित कराया जायेगा। इसी प्रकार ग्राम स्तर, नगरीय स्तर पर स्थानीय व्हाटसएप ग्रुप तैयार किये जाकर, व्हाटसएप ग्रुपों में नशामुक्ति के संदेशों एवं लघु फिल्मों को भेजने, ग्राम स्तर, शहरी स्तर पर नशामुक्ति अभियान हेतु स्थानीय वालेंटियर तैयार करने, नशा पीड़ितों के उपचार हेतु स्वास्थ्य विभाग के सहायोग से सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में स्वास्थ्य परीक्षण कैम्पों का आयोजन किये जाने के साथ ही नशामुक्ति भारत अभियान अन्तर्गत गतिविधियों को एनएमबीए पोर्टल पर दर्ज किये जाने का कार्य नशामुक्ति अभियान के तहत होगा।

शहीद दिवस आज, शहीदों की स्मृति में सभी से 2 मिनिट का मौन रखने की अपील

भारत के स्वतंत्रता संग्राम के शहीदों की स्मृति में 30 जनवरी को प्रातः 11 बजे देश में उन शहीदों की स्मृति में जिन्होंने भारत के स्वतंत्रता संग्राम में अपने जीवन का बलिदान देने वाले स्वतंत्रता सेनानियों के सम्मान में 2 मिनिट का मौन रखा जाएगा।
इस दिन प्रातः 11 बजे 2 मिनिट का मौन रखा जाएगा। शहीदों की स्मृति के सम्मान में सभी कार्य और गतिविधियां रोककर 2 मिनिट का मौन रखा जाता है। इस दिवस को व्यापक रूप से आम जनता की भागीदारी से मनाये जाने के लिये व्यापक प्रचार-प्रसार के साथ ही जहां व्यवस्था हो वहाँ दो मिनिट का मौन शुरू होने तथा समाप्त होने की सूचना सायरन बजाकर दी जाएगी। जहाँ सायरन उपलब्ध न हो वहाँ कार्य विधि अपनाई जाए। शासकीय कार्यालय के अलावा आम जनता भी गंभीरता के साथ शहीद स्मृति में 2 मिनिट का मौन रखकर शहीदों के नाम श्रृद्धांजलि अर्पित करें।

मेरी पॉलिसी-मेरे हाथ का शुभारंभ


जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति की बैठक में सांसद गणेश सिंह और राज्यमंत्री प्रतिमा बागरी ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अंतर्गत 5 किसानों को बीमा पॉलिसी वितरित कर मेरी पॉलिसी-मेरे हाथ कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर सांसद श्री सिंह ने कहा कि फसल बीमा योजना का कार्यालय कलेक्टर के निर्देशन में जिला मुख्यालय पर और संबंधित विकासखंड मुख्यालयों पर भी स्थापित कर किसानों के बीच में प्रचारित किया जाना चाहिये। ताकि किसान बीमा कार्यालय पहुंचकर प्रीमियम, पॉलिसी, क्लेम आदि के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: आकाशीय बिजली की चपेट में आने से नानी और नाती की मौत, सोहगपुर थाना क्षेत्र की घटना

शहडोल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ आकाशीय बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हो गई। जानकारी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *