Tuesday , May 21 2024
Breaking News

Satna: पूर्ण कार्यों को जनोपयोगी बनाये रखने संधारण की कार्य योजना बनायें- सांसद


जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति की बैठक संपन्न


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति की बैठक में स्मार्ट सिटी सतना के कार्यों की समीक्षा करते हुये सांसद गणेश सिंह ने कहा कि सतना स्मार्ट सिटी के पूर्ण हो गये कार्यों के संचालन और संधारण के लिये तथा कार्यों को जनोपयोगी बनाये रखने नगर निगम कार्य योजना बनाकर क्रियान्वित करे। सांसद श्री सिंह की अध्यक्षता में सोमवार को संपन्न बैठक में केंद्र प्रवर्तित योजनाओं, जिले की विकास परियोजनाओं एवं विकसित भारत संकल्प यात्रा की गतिविधियों की समीक्षा की गई। इस अवसर पर नगरीय विकास राज्यमंत्री प्रतिमा बागरी, जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल, महापौर योगेश ताम्रकार, विधायक चित्रकूट सुरेंद्र सिंह गहरवार, कलेक्टर अनुराग वर्मा, कलेक्टर मैहर रानी बाटड, पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित झाड़े, जनपद अध्यक्ष रामपुर बघेलान रावेंद्र सिंह, सोहावल अध्यक्ष राजेश रावत सहित विभाग प्रमुख जिला अधिकारी उपस्थित थे।
सांसद श्री सिंह ने कहा कि स्मार्ट सिटी के काम क्वालिटी के साथ समय पर पूरे होने चाहिये। इसके लिये संबंधित विभाग और एजेंसी पर जिम्मेदारी निर्धारित करें और विलंब पर प्लांटी भी लगायें। उन्होने कहा कि सीवर लाइन के निर्माण और रेस्टोरेशन कार्य में नॉर्म्स और सेफ्टी का सख्ती से पालन किया जाये। उन्होने कहा कि निर्माण एजेंसी अनुबंध के अनुसार समय पर कार्य पूरा करें और संबंधित अधिकारी कार्यों की सतत् मॉनीटरिंग करें। स्वचलित सीढ़ी के लोकार्पण के पश्चात ताला लगाकर बंद करने की प्रक्रिया पर गहरी नाराजगी जाहिर करते हुये सांसद श्री सिंह ने प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी में हितग्राहियों को आवास आवंटन की प्रक्रिया के संबंध में खबरों को गंभीरता से लेते हुये कलेक्टर अनुराग वर्मा से सभी निर्देशों के परिप्रेक्ष्य में समीक्षा करने का अनुरोध किया है। बताया गया कि स्मार्ट सिटी परियोजना अंतर्गत 915 करोड़ रुपये लागत के 72 कार्य हाई पावर कमेटी से अनुमोदित कर स्वीकृत किये गये हैं। जिन्हें जून 2024 तक पूरा कर लिया जायेगा।
विकसित भारत संकल्प यात्रा की समीक्षा में सांसद श्री सिंह ने कहा कि सतना और मैहर जिले में सभी जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों की सहभागिता के प्रयासों से यह यात्रा अपने उद्देश्यों में पूर्णतः सफल रही है। ऑनलाईन फीड किये गये सभी बिंदुओं की गतिविधियां संतुष्टिपूर्ण हैं। उन्होने सभी अधिकारियों को बधाई देते हुये कहा कि जितने भी पात्र आवेदन लंबित हैं, उन्हें योजना के लाभ के लिये आगामी समय में हितग्राही सूची में शामिल करें।
सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित झाड़े ने सतना और मैहर जिले में 16 दिसंबर से 26 जनवरी तक संचालित विकसित भारत संकल्प यात्रा की गतिविधियों का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया।
कलेक्टर अनुराग वर्मा ने बताया कि विकसित भारत संकल्प यात्रा की गतिविधियों की मॉनीटरिंग उच्च स्तर पर की गई है। सतना जिले के नियुक्त नोडल अधिकारी केंद्र सरकार के संयुक्त सचिव एनबीएस राजपूत ने दोनो जिलों का तीन बार भ्रमण कर निरीक्षण किया है। उन्होने बताया कि एक फरवरी से 29 फरवरी तक यात्रा के संबंध में फीडबैक राउंड आयोजित होगा। जिसमें केंद्र सरकार स्तर से यात्रा के दौरान लाभान्वित व्यक्तियों से फोन पर चर्चा कर फीडबैक भी लिया जायेगा।
सांसद गणेश सिंह ने मैहर और चित्रकूट मिनी स्मार्ट सिटी के कार्यों की समीक्षा की और उन्होने जिला प्रशासन तथा स्थानीय निकायों से चित्रकूट में वनवासी श्रीराम लोक और मैहर में मां शारदा लोक का डीपीआर और कार्य योजना भी तैयार करने के निर्देश दिये। धान उपार्जन की समीक्षा करते हुये सांसद श्री सिंह ने कहा कि इस वर्ष धान की खरीदी अन्य वर्षों की तुलना में कम हुई है। इसकी भी समीक्षा की जानी चाहिये। जल जीवन की समीक्षा में बताया गया कि लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा रेट्रोफिटिंग और नवीन नलजल योजनाओं में से तीन विकासखंडों में कुल स्वीकृत 220 योजनाओं में 148 योजनायें पूर्ण कर ली गई हैं। जल निगम के अधिकारियों ने बताया कि 2 लाख 50 हजार घरेलू कनेक्शनों के विरुद्ध 1 लाख 14 हजार कनेक्शन किये गये हैं। मार्च 2024 तक गोरसरी पहाड़ की टनल के पूर्व के 250 गांवों में पेयजल दिया जायेगा। इसके पश्चात टनल के इस पार के गांवों में पानी पहुंचाया जा सकेगा।
सांसद गणेश सिंह ने दिशा की बैठक में प्रधानमंत्री आवास, सीवर लाइन, बाणसागर एवं बरगी कैनाल, मेडीकल कॉलेज, सोहावल-बेला रोड, विद्युत मंडल के कार्यों की समीक्षा की।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: आकाशीय बिजली की चपेट में आने से नानी और नाती की मौत, सोहगपुर थाना क्षेत्र की घटना

शहडोल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ आकाशीय बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हो गई। जानकारी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *