Tuesday , May 21 2024
Breaking News

Satna: खेल की प्रतिभायें देश का नाम कर रहीं ऊंचा- सांसद


मैहर जिले की सांसद खेल ट्रॉफी का हुआ शुभारंभ

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ मैहर जिले की सांसद खेल ट्रॉफी 2024 का शुभारंभ रविवार को मैहर के उस्ताद अलाउद्दीन खां स्टेडियम में हुआ। इस अवसर पर सांसद खेल ट्रॉफी के आयोजक सांसद गणेश सिंह ने आयोजन के संबंध में जानकारी दी। सांसद श्री सिंह ने कहा कि मैहर जिले की सांसद खेल ट्रॉफी के लिये 4 प्रकार के खेलों का चयन हुआ है। इसमें टेनिस बॉल क्रिकेट, वॉलीबॉल, कबड्डी, खो-खो (महिला एवं पुरुष) को शामिल किया गया है। 583 टीमों ने ऑनलाईन पंजीयन किया है। कुल 6717 खिलाड़ियों को पंजीकृत किया गया है। सांसद श्री सिंह ने बताया कि सांसद ट्रॉफी 2024 के आयोजन में मैहर की 30, अमरपाटन की 26, रामनगर की 3 और उचेहरा की 22 को मिलाकर कुल 81 क्रिकेट की टीमें हिस्सा ले रही हैं। इस अवसर पर विधायक मैहर श्रीकांत चतुर्वेदी, कलेक्टर मैहर रानी बाटड, जिलाध्यक्ष कमलेश सुहाने, नगर पालिका अध्यक्ष गीता संतोष सोनी, सभापति महिला बाल विकास तारा पटेल, जिला पंचायत सदस्य जयंती महेश तिवारी, रमेश पांडेय बमबम महाराज, रामकृपाल पटेल, विश्वनाथ तिवारी, विकास तिवारी, पारसनाथ तिवारी, महेश तिवारी सहित स्थानीय प्रतिनिधि और खेलप्रेमी दर्शक उपस्थित रहे।
सांसद गणेश सिंह ने सांसद ट्रॉफी के शुभारंभ कार्यक्रम को संबोधित करते हुये कहा कि जिले के खेल आयोजनों में शामिल होने के दौरान देखने को मिला कि खेल प्रतिभायें तो बहुत हैं। लेकिन उनके लिये न तो खेल मैदान हैं और नही पर्याप्त संसाधन उपलब्ध हैं। इस कमी को पूरा करने के लिये वर्ष 2010-11 में सांसद खेल ट्रॉफी के आयोजन की शुरुआत हुई। जिसमें पहली बार 10 हजार खिलाड़ियों ने सहभागिता निभाई और 800 क्रिकेट की टीमों ने हिस्सा लिया। सांसद श्री सिंह ने कहा कि सतना जिले की सांसद ट्रॉफी के अनुकरण में पूरे देश में इस तरह के खेल के आयोजन सरकार द्वारा आयोजित किये जा रहे हैं। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा सभी केन्द्रीय मंत्रियों को 5-5 जिलों में सांसद खेल ट्रॉफी का आयोजन कराने के लिये कहा गया है। सांसद श्री सिंह ने कहा कि सांसद खेल ट्रॉफी का उद्देश्य प्रतिभावान खिलाड़ियों को बड़ा मंच प्रदान करना है। खिलाड़ियों को आगे बढ़ाने और उनकी प्रतिभाओं को निखारने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा खेलो इंडिया खेलो और फिट इंडिया जैसे कार्यक्रम चलाये गये है। इससे युवाओं में खेल के प्रति तेज गति से सकारात्मक रुझान बढ़ा है। सरकार द्वारा खेलों को प्रोत्साहित करने और युवाओं की खेलों में भागीदारी बढ़ाने देश में पहली बार मणिपुर में खेल विश्वविद्यालय की स्थापना भी की गई है। जिसमें युवा व्यक्ति अपने मनचाहे खेल कोर्स में एडमिशन ले सकता है। इसके साथ ही पूरे देश में खेल के प्रति सकारात्मक माहौल तैयार करने स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स, ट्रेनिंग सेंटर और खिलाड़ियों को संसाधन उपलब्ध कराये जा रहे हैं। इसका परिणाम है कि आज पूरी दुनिया में भारत के खिलाड़ी देश का नाम रोशन कर रहे हैं और हमारा देश विश्व पटल पर सम्मान पा रहा है। सांसद गणेश सिंह ने सांसद ट्रॉफी 2024 के संबंध में बताया कि सतना जिले में 10 स्थानों पर हो रहे सांसद ट्रॉफी 2024 के विभिन्न खेल स्पर्धाओं का पवेलियन गु्रप की ओर से वेबसाईट और यू-ट्यूब सोशल मीडिया के माध्यम से पूरे देश में लाइव प्रसारण किया जायेगा।
विधायक मैहर श्रीकांत चतुर्वेदी ने मैहर जिले में सांसद खेल ट्रॉफी 2024 के आयोजन को युवाओं को खेल जगत में नई दिशा और ऊंचाई प्रदान करने को एक सकारात्मक पहल बताया। उन्होने कहा कि खेल एक ऐसा माध्यम है, जिससे हम युवाओं को रचनात्मक दिशा की आरे ले जा सकते हैं। जिस देश का युवा खेल की तरफ अपना ध्यान केंद्रित कर दे तो खेल जगत में उस देश का नाम स्वर्णिम अक्षरों में लिखा जाता है। सांसद खेल ट्रॉफी गांव की छिपी हुई प्रतिभाओं को निखारनें में एक महत्वपूर्ण आयोजन है। सभी खिलाड़ी पूरी तन्मयता और खेल भावना से खेलते हुये अपना शत-प्रतिशत प्रदर्शन दें। शुभारंभ कार्यक्रम में सांसद गणेश सिंह और अतिथियों ने खेल मैदान पर जाकर खिलाड़ियों से पचिरय प्राप्त किया और उन्हें बेहतर प्रदर्शन करने की शुभकामनायें भी दी। मैहर जिले की सांसद खेल ट्रॉफी 2024 का पहला क्रिकेट मैच बंशीपुर और सोनवारी के बीच खेला गया।

सांसद खेल ट्रॉफी का शुभारंभ कार्यक्रम आज नरेंद्र दामोदरदास स्टेडियम बाबूपुर में

सोहावल विकासखंड की सांसद खेल ट्रॉफी 2024 का शुभारंभ 29 जनवरी को बाबूपुर के नरेंद्र दामोदर दास स्टेडियम में दोपहर 3 बजे से आयोजित होगा। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कलेक्टर अनुराग वर्मा होंगे। अध्यक्षता प्रेसिडेंट सतना सीमेंट सुनील सूद करेंगे। कार्यक्रम में अध्यक्ष जनपद सोहावल राजेश रावत, उपाध्यक्ष धर्मेंद्र सिंह और जिला पंचायत सदस्य बाबूलाल प्रजापति विशिष्ट अतिथि होंगे।

राज्यमंत्री प्रतिमा बागरी आज विभिन्न कार्यक्रमों में होंगी शामिल

प्रदेश की नगरीय विकास एवं आवास राज्यमंत्री प्रतिमा बागरी 29 जनवरी को विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होंगी। निर्धारित कार्यक्रमानुसार राज्यमंत्री श्रीमती बागरी प्रातः 10 बजे से 11 बजे तक विधानसभा क्षेत्र कार्यालय रैगांव, सतना में जनता दरबार में आमजनों की समस्यायें सुनेंगी। इसके उपरांत दोपहर 12 बजे जिला विकास और समन्वय समिति की बैठक में शामिल होंगी। राज्यमंत्री रात्रि 8ः40 बजे रेवांचल एक्सप्रेस से भोपाल के लिये प्रस्थान करेंगी।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: आकाशीय बिजली की चपेट में आने से नानी और नाती की मौत, सोहगपुर थाना क्षेत्र की घटना

शहडोल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ आकाशीय बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हो गई। जानकारी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *