Friday , June 14 2024
Breaking News

MP Board Exam: स्थानीय स्तर पर जांची जाएगी बोर्ड की कापियां, रिजल्ट जल्द

MP Board Exam:digi desk/BHN/। माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) सत्र 2020-21 से बोर्ड परीक्षा पैटर्न के साथ-साथ कापियों के मूल्यांकन को लेकर भी बदलाव करने की योजना बना रहा है। बोर्ड परीक्षा भले दो माह की देरी से अप्रैल के अंतिम सप्ताह से शुरू की जा रही हैं, लेकिन माशिमं नतीजों को शीघ्र देने की तैयारी में जुटा है। इसके लिए इस बार स्थानीय स्तर पर जिले में ही कॉपियां जंचवाने पर विचार किया जा रहा है। एक विषय का पेपर होने के बाद दूसरे दिन ही उस विषय की कॉपियां जांचने का काम शुरू कर दिया जाएगा। साथ ही एक-एक विषय का रिजल्ट समन्वयक केंद्रों से बोर्ड को आनलाइन भेजा जाएगा, जिससे विषयवार रिजल्ट भी माशिमं की वेबसाइट पर प्रदर्शित होने लगेंगे। साथ ही विषयवार कॉपियों का परिणाम बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा। इसके अलावा अब बोर्ड परीक्षा में कम नंबर आने पर विद्यार्थी अपनी उत्तर पुस्तिकाओं का पुनर्मूल्यांकन भी करा सकेंगे।

अभी तक बोर्ड के विद्यार्थी सिर्फ पुनर्गणना के लिए आवेदन कर पाते थे, लेकिन अब दोनों के लिए आवेदन कर सकेंगे। जिन विद्यार्थियों को बोर्ड से मिले अंकों पर शक है तो वे हर विषय का पुनर्मूल्यांकन करा सकेंगे।

आनलाइन होगा आवेदन: माशिमं की तरफ से पुर्नमूल्यांकन के लिए आनलाइन आवेदन की व्यवस्था दी गई है। पहले आठ दिन कॉपियों का पुनर्मूल्यांकन कराने पर 100 रुपये फीस देनी होगी।

ऐसे होगा मूल्यांकन कार्य 

  • – विषयवार मूल्यांकन होगा।
  • – जिस दिन परीक्षा होगी, उसके दूसरे दिन कॉपियों का मूल्यांकन शुरू हो जाएगा।
  • – रिजल्ट जल्द घोषित होगा।

About rishi pandit

Check Also

MP: 10 दिन, 150 लोगों की मेहनत के बाद पकड़ाया बाघ, अभियान पर हुए 25 से 30 लाख रुपए खर्च

12 बजकर 5 मिनट पर बाघ को गन की मदद से पहला इंजेक्शन दिया गयाइसके …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *