Sunday , June 30 2024
Breaking News

Satna: दुर्गापुर, शिवराजपुर की रिक्त भूमि पर सोलर प्लांट की संभावनायें तलाशें


नगरीय प्रशासन राज्यमंत्री ने विकास परियोजना एवं कार्यों की समीक्षा की

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रदेश की नगरीय विकास एवं आवास राज्यमंत्री श्रीमती प्रतिमा बागरी ने नागौद जनपद की दुर्गापुर और शिवराजपुर ग्राम पंचायत में रिक्त शासकीय भू-खंड पर सोलर प्लांट लगाने की संभावनायें तलाशने के निर्देश अधिकारियों को दिये हैं। गुरुवार को राज्यमंत्री ने नागौद और सोहावल जनपद के सीईओ, सहायक यंत्रियों एवं जनपद स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेकर दोनो ब्लॉकों में चल रहे विकास परियोजनाओं एवं शासकीय कार्यक्रमों के क्रियान्वयन की समीक्षा की। इस मौके पर एसडीएम राहुल सिलाढ़िया, जनपद सीईओ प्रतिपाल बागरी, अशोक मिश्रा, सहायक यंत्री जनपद, एसडीओ जल संसाधन भी उपस्थित थे।
राज्यमंत्री श्रीमती बागरी ने जल गंगा संवर्धन अभियान के तहत नागौद और सोहावल विकासखंड में चल रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में ग्राम वन और नगर वन की अवधारणा को भी क्रियान्वित किया जाए। अभियान के दौरान वृहद वृक्षारोपण कार्य के लिए गड्ढों की तैयारी और पौधों की उपलब्धता अभी सुनिश्चित कर लें और बरसात प्रारंभ होते ही वृक्षारोपण कार्य की शुरुआत करें। ग्राम वन और नगर वन के वृक्षारोपण में सुरक्षित फेंसिंग, पत्थर की खखरी और सिंचाई के लिए ड्रिप इरिगेशन को बढ़ावा देवें। नदियों के किनारे पीपल, बरगद, नीम, कहुआ जैसे पौधे लगाए जाएं।
राज्यमंत्री ने कहा कि खैरुआ सरकार धाम आस्था का केंद्र बिंदु है। यहां राजमार्ग से 60 फीट चौड़ी सड़क भी लोक निर्माण विभाग द्वारा स्वीकृत की गई है। खैरुआ सरकार धाम के पीछे के प्राचीन सरोवर का सौंदर्यीकरण कर पार्क का स्वरूप दिया जा सकता है। पार्किंग एवं अन्य जन सुविधा विकसित कर इसे धार्मिक पर्यटन का स्वरूप दिया जाए। राज्यमंत्री ने कहा कि आस्था के केंद्र धार्मिक स्थलों के अपग्रेडेशन का प्लान तैयार करें। उसरार में डेंस फॉरेस्ट्री को बढ़ावा दें।
ग्राम पंचायत में चल रहे कार्यों की समीक्षा में राज्यमंत्री ने कहा कि वाटर हार्वेस्टिंग, हैंडपंपों के रिचार्ज के लिए सोख्ता गड्ढा, सामुदायिक भवन, पार्क, तालाबों के सौंदर्यीकरण, गौशालाओं के संचालन पर विशेष फोकस किया जाए। इसके अलावा गांव की स्वच्छता बनाए रखने, गांवो के कचरे के उचित प्रबंधन की कार्य योजना भी बनाएं। ग्राम पंचायत नोनगरा में आरईएस द्वारा स्टेडियम का निर्माण किया जा रहा है। शहर के नजदीक सोहावल ग्राम पंचायत के स्टेडियम को स्पोर्ट कांप्लेक्स के रूप में विकसित करने की कार्य योजना बनाएं। इसी प्रकार राज्यमंत्री ने सोहावल मोड़ पेप्टेक सिटी चौराहे से सोहावल तक सड़क चौड़ीकरण और टारझन गोदाम से इटौरा देवी मंदिर बाईपास तक सड़क निर्माण का प्लान भी तैयार करने के निर्देश दिए।
राज्यमंत्री श्रीमती बागरी ने सेमरवारा में स्टेडियम और नारायणपुर में स्पोर्ट कॉम्प्लेक्स बनाने का प्रस्ताव भी तैयार करने के निर्देश दिए। राज्यमंत्री ने ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की स्थिति, आपूर्ति, जल जीवन मिशन के कार्यों, ग्रामीण सड़कों, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क के कार्यों की समीक्षा भी की। नागौद सीईओ अशोक मिश्रा ने बताया कि जनपद में 29 अमृत सरोवर के कार्य पूर्ण कर लिए गए हैं। वर्षाकाल शुरू होते ही 75 ग्राम पंचायत को 200-200 पौधारोपण का टारगेट दिया गया है। जनपद क्षेत्र में 17 गौशालाएं संचालित की जा रही हैं। जल गंगा संवर्धन अभियान में ग्राम पंचायतों में कुल 669 कार्य चल रहे हैं। राज्यमंत्री ने जल गंगा संवर्धन अभियान के कार्यों का पूर्व की स्थिति और वर्तमान की स्थिति के अनुसार डॉक्यूमेंटेशन भी करने का सुझाव दिया।

अपर कलेक्टर ने की उचेहरा के भू-अर्जन कार्यों की समीक्षा

अपर कलेक्टर स्वप्निल वानखेड़े ने गुरुवार को उचेहरा विकासखंड के राजस्व अधिकारियों की बैठक लेकर नर्मदा घाटी विकास की बरगी नहर की शाखा नहरों एवं डिस्ट्रीब्यूटरी के लिये भू-अर्जन कार्य की समीक्षा की। इस मौके पर अपर कलेक्टर ने कहा कि बरगी परियोजना सतना के किसानों के खेतों में पानी पहुंचाने की महत्वपूर्ण योजना है। कार्यों में गति देकर समय-सीमा में भू-अर्जन के प्रकरणों का निराकरण करें। उन्होने संबंधित क्षेत्र के राजस्व निरीक्षक और पटवारियों से आने वाली समस्याओं की जानकारी लेकर उनका निराकरण किया। इस मौके पर भू-अर्जन अधिकारी और एसडीएम उचेहरा सुधीर कुमार बैक उपस्थित थे।

About rishi pandit

Check Also

भारतीय टीम की जीत के लिए गणपति अथर्वशीर्ष पाठ,उज्जैन के सिद्धि विनायक मंदिर में पूजा, महाकाल से भी की गई प्रार्थना

इंदौर टी-20 क्रिकेट वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की जीत के लिए पूजा-पाठ, प्रार्थनाएं हो …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *