Thursday , June 27 2024
Breaking News

Satna: शिक्षक के निधन के बाद बेटी की शिक्षा के लिये साथियों ने जुटाये सवा लाख


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ सतना जिले के लगरगवां जन शिक्षा केंद्र संकुल के सभी शिक्षकों ने अपने साथी शिक्षक शिवगोविंद पाण्डेय के असामयिक निधन के पश्चात उनकी कक्षा तीन में पढ़ रही इकलौती बेटी की बेहतर शिक्षा के लिये सवा लाख रुपये की सहयोग राशि जुटाकर अनुकरणीय मिशाल पेश की है।
‘जीना तो है उसी का, औरों के काम आयें’ इस सूक्ति को शिरोधार्य करते हुये इंसानियत की मिशाल पेश की है, लगरगवां के शिक्षक अखिल सिंह परिहार ने। सतना जिले के उचेहरा ब्लाक के लगरगवां जन शिक्षा केंद्र संकुल के शिक्षक शिवगोविन्द पांडेय का लगभग 2 वर्ष से प्रोस्टेट कैंसर से पीड़ित लंबी बीमारी के बाद दुःखद निधन हो गया। स्वर्गीय शिक्षक के साथियों ने अपनी संवेदना, करुणा, पीड़ा, मित्र की रिक्तता को मूर्तमान करते हुये स्वर्गीय शिक्षक साथी की इकलौती बेटी श्रेयशी की अच्छी शिक्षा-दीक्षा और सुखद भविष्य के लिये सवा लाख रुपये की सहयोग राशि जुटाकर एफडी के रुप में सुरक्षित कर दी है। शिक्षक अखिल सिंह ने अपने साथी के छूटने की पीड़ा और संवेदना को प्राचार्य श्रीमती नूपुर अवस्थी और लगभग 50 शिक्षक साथियों से साझा करते हुये मृतक की बेटी के भविष्य को उज्जवल बनाने के संकल्प को व्यक्त किया। एक-दो दिन के भीतर ही स्वर्गीय साथी के परिवार को आर्थिक सहायता के लिये सवा लाख रुपये एकत्र कर एफडी सौंप दी। प्राचार्य नूपुर अवस्थी, शिक्षक अतुल सिंह, निखिल सिंह सहित संकुल के सभी साथी शिक्षकों ने इंसानियत की अनुकरणीय मिशाल पेश की है। जिसमें सभी साथी शिक्षकों को इस संवेदना से अपूर्व श्रद्धा, भाव, विचार, सहृदयता के साथ अपने साथी के छूटने की मार्मिक पीड़ा के बीच सहपथिक होने का कर्तव्य बोध भी मिलेगा।

जल गंगा संवर्धन अभियानः पोंड़ीकला के स्टॉपडैम का किया जा रहा जीर्णोद्वार
जिले भर में जल गंगा संवर्धन अभियान 5 जून से 16 जून तक चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत ग्रामीण क्षेत्र में मनरेगा योजना से तालाब, बावड़ी, स्टाप डैम जैसे जल स्त्रोतों की साफ-सफाई और जीर्णोद्धार का कार्य किया जा रहा है। तालाबों के गहरीकरण और इनकी पाल को मजबूत करने का भी कार्य किया जा रहा है। साथ ही बारिश के मौसम में तेज जल प्रवाह के कारण ध्वस्त हो चुकी संरचनाओं की मरम्मत भी की जा रही है। इसी कड़ी में गुरुवार को उचेहरा विकासखंड के पोंड़ीकला के स्टॉपडैम की मरम्मत का कार्य जारी है। टूटी-फूटी स्टॉपडैम की बाउंड्री एवं कांक्रीट सतह की मरम्मत की जा रही है। इस कार्य में स्थानीयजनों द्वारा भी सहयोग किया जा रहा है।

जल गंगा संवर्धन अभियानः वर्षा जल को संरक्षित करने सज्जनपुर के स्टॉप डैम को किया गया साफ

जल गंगा संवर्धन अभियान अंतर्गत वर्षा जल संरक्षित करने के उद्देश्य से गुरुवार को सज्जनपुर के स्टॉप डैम साफ सफाई का अभियान प्रारंभ किया गया। अभियान की गतिविधियों का संचालन एसडीएम रामपुर बघेलान आरएन खरे के नेतृत्व में किया गया। जिसमें स्टॉप डैम में उगी हुई जलकुंभी, जमा गाद और किनारे पर एकत्र मलबे को हटाने का कार्य किया गया। इस मौके एसडीएम श्री खरे ने जल गंगा संवर्धन अभियान की जानकारी देते हुये आमजनों को जल संरक्षण और संवर्धन लिये आवश्यक प्रयास करने को कहा। उन्होने कहा कि जल के संरक्षण के हर संभव प्रयास किए जाएं। अगर आज जल का संरक्षण नहीं किया गया तो आगामी भविष्य में इसके भयंकर दुष्परिणाम होंगे। इसके लिए आज से ही हम जल संरक्षण के लिए ठोस कदम उठाएं। साथ ही साथ अपने आस-पास पौधरोपण भी करें। अभियान की सफलता के लिये समाज के सभी वर्गों की सहभागिता जरुरी है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: जनसुनवाई में 75 प्रकरणों की हुई सुनवाई

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा के निर्देशन में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित मंगलवार की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *