Monday , June 3 2024
Breaking News

Satna: जितनी शुद्ध मतदाता सूची उतना शुद्ध निर्वाचन


उप मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने सतना और मैहर के मतदान केन्द्र का किया निरीक्षण


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्वाचक नामावली की शुद्धता के सम्बंध मे फार्मो की सुपर चेकिंग दावे-आपत्ति के निराकरण की जांच के लिये रीवा संभाग के दौरे पर उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राजेश यादव ने शनिवार को सतना एवं मैहर जिले के अनेक मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया गया। उप मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजेश यादव ने सतना प्रवास के दौरान धमनहाई और मैहर जिले के जीतनगर के मतदान केंद्र का भ्रमण किया। इस दौरान उन्होने जीतनगर मतदान केंद्र का निरीक्षण कर मतदाता सूची में नाम जोड़ने, विलोपित करने एवं शिफ्टिंग के लिये भरे गए आवेदन पत्रों की जांच की। साथ ही ग्रामवासियों से बात कर मतदाता सूची में परिवार के नये सदस्यों के नाम जुड़वाने की समझाईस दी गई। उप मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री यादव ने बीएलओ को निर्देशित किया गया कि मतदाता सूची की शुद्धिकरण के लिए जिम्मेदारी से कार्य करें। किसी भी व्यक्ति का नाम मतदाता सूची से वंचित न रहे। उन्होने बीएलओ से कहा कि मतदाता सूची में नाम काटने संबंधी फॉर्म-7 बहुत ही सावधानी पूर्वक भरें। बिना किसी विधिक आधार के नाम नहीं काटे जायें। इस दौरान मैहर मे तहसीलदार जितेन्द्र पटेल, उचेहरा मे मीनाक्षी जायसवाल, लाइजनिंग अधिकारी आत्मप्रकाश चतुर्वेदी सहित संबंधित केन्द्रो के बीएलओ उपस्थित रहे। इसके पूर्व उप निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा मैहर कलेक्टर रानी बाटड से भेंट कर आवश्यक चर्चा की गई। उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने सतना के जिला निर्वाचन कार्यालय पहुंचकर मतदाता सूची के पुनरीक्षण कार्य का निरीक्षण किया। इस दौरान डिप्टी कलेक्टर लक्ष्यराम जांगड़े और इलेक्शन सुपरवाइजर द्वारिकेंद्र सिंह भी उपस्थित थे।

ईवीएम मशीनों की एफएलसी 29 जनवरी को

मुख्य निर्वाचन अधिकारी मध्यप्रदेश के निर्देशानुसार आगामी लोकसभा निर्वाचन 2024 के दृष्टिगत मतदान केंद्र में उपयोग होने वाली ईवीएम एवं वीवीपैट मशीनों की एफएलसी का कार्य 29 जनवरी को किया जायेगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने एफएलसी कार्य संपन्न कराने डिप्टी कलेक्टर एलआर जांगड़े को पर्यवेक्षण अधिकारी तथा ईई आरईएस अश्वनी जायसवाल को नोडल और सहायक यंत्री अरविंद गुप्ता को सहायक नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। इसके साथ ही एफएलसी कार्य समय पर पूर्ण कराने एवं बेल इंजीनियर्स की सहायता के लिये तकनीकी अधिकारियों-कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। कलेक्टर श्री वर्मा ने सभी अधिकारियों-कर्मचारियों को निर्देशित किया है कि 29 जनवरी को संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन के दक्षिणी भाग में स्थापित नवीन ईवीएम-वीवीपैट वेयर हाउस में प्रातः 9 बजे से उपस्थित रहकर एफएलसी कार्य संपन्न होने तक कार्य दायित्व का पालन करना सुनिश्चित करेंगे।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने आगामी लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिये ईवीएम-वीवीपैट मशीनों की एफएलसी कार्य के दौरान मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के अध्यक्षों से उपस्थित का आग्रह किया है। कलेक्टर श्री वर्मा ने कहा है कि वेयर हाउस खोले जाने, एफएलसी कार्य दौरान तथा वेयर हाउस बंद होने के समय राजनैतिक दलों के अध्यक्ष एवं प्राधिकृत प्रतिनिधियों की उपस्थिति अनिवार्य है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था के साथ 4 जून को होगी मतगणना

गणना एजेन्टो को प्रातः 7 बजे और कर्मचारियो को 6 बजे तक प्रवेश कर लेने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *