Sunday , September 22 2024
Breaking News

Satna: भगवान श्रीराम के चरितों पर आधारित श्रीलीला समारोह से आनंदित हो रहे दर्शक-श्रोतागण


चित्रकूट में संपन्न हुआ तीन दिवसीय श्रीलीला समारोह


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/
श्री राम चरित्र लीला समारोह चित्रकूट में मध्यप्रदेश शासन संस्कृति विभाग एवं जिला प्रशासन सतना के सहयोग से तीन दिवसीय आयोजन 22 जनवरी को श्री राम मंदिर अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के पूर्व राम कथा के विशिष्ट चरित्र पर आधारित श्री राम चरित्र लीला समारोह दिनांक 16 से 18 जनवरी 2024 तक राघव प्रयाग घाट बिजावर मंदिर, चित्रकूट में जिला प्रशासन एवं मध्यप्रदेश संस्कृति विभाग, जनजातीय लोक कला एवं बोली बिकास अकादमी, भोपाल साथ मे तुलसी शोध संस्थान चित्रकूट के सहयोग से संजीव आयोजन एवं भाव प्रस्तुतियां लीला प्रस्तुति का अभूतपूर्व प्रस्तुतीकरण विशेष कलाकारों द्वारा विभिन्न प्रसंगों को अभिनव स्वरूप में प्रस्तुत किया जा रहा है। प्रस्तुति के क्रम में प्रथम दिवस भक्ति माता शबरी लीला चरित्र की भावपूर्ण प्रस्तुति श्रीमती सविता दहिया के निर्देशन में उमरिया से पधार कर श्रोताओं एवम भक्तो के मध्य शानदार प्रस्तुति की। द्वितीय दिवस 17 जनवरी को प्रभु श्री राम के अनन्य मित्र निषाद गुह्य एवं भक्त केवट प्रसंग की भावुक प्रस्तुति देकर दर्शकों श्रोताओं को आनंदित कर दिया। बरही से पधारे दुर्गेश सोनी के नेतृत्व में अभूतपूर्व प्रस्तुति कलाकारों द्वारा की गई।
श्री राम चरित्र लीला समारोह के तृतीय दिवस 18 जनवरी को प्रभु श्रीराम के प्रिय भक्त श्री हनुमान जी महाराज के विभिन्न चरित्रों को संजीव प्रस्तुति के लिए लकी चतुर्वेदी शहडोल ने अपने साथियों के साथ विहंगम प्रस्तुति का प्रदर्शन किया। जिसमें बताया गया कि श्री राम चरित्र लीला मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम के आदर्श चरित्र को अपने जीवन में स्थापित कर मानव जीवन को जीने के मार्गदर्शन पाठ्य को प्राप्त कर जीवन को सरल सम और भारतीय सनातन संस्कृति को आत्मसात करने में अत्यंत आवश्यक है। इस संपूर्ण आयोजन में चित्रकूट धाम में आयोजन की सार्थकता अत्यंत आवश्यक एवं उपयोगिता पूर्ण स्थान पर यह आयोजन अपनी उपयोगिता प्रमाणित कर रहा है। चित्रकूट धाम में पधारे दर्शक, श्रोता, भक्तजन तथा चित्रकूट के साधु-संत, ग्रामीण जन बहुत-बहुत साधुवाद कर रहे हैं। इस आयोजन को मां गंगा मंदाकिनी के सुरम्य शीत ऋतु वातावरण के बावजूद भारी संख्या में जन सामान्य सभी प्रस्तुतियां को देखकर प्रभावित हो रहे हैं। इस आयोजन का सफलतम संचालन ग्रामोदय विश्वविद्यालय के संगीत विभाग प्रभारी डॉ आरके पांडेय द्वारा संचालित कर प्रभावी प्रस्तुतीकरण किया जा रहा है। आयोजन में तुलसी शोध संस्थान चित्रकूट के सभी कर्मचारी रामेश्वर पटेल के नेतृत्व में प्रस्तुतीकरण हेतु आवश्यक व्यवस्थाओं का सफल संयोजन कर रहे हैं।

पवित्र आस्था स्थलों में श्रीलीला समारोह के आयोजन जारी
तीन दिवसीय समारोह में शासन द्वारा तैयार कराई गईं लीलाओं का हो रहा मंचन

श्रीराम मंदिर अयोध्या में 22 जनवरी को भगवान श्रीराम के प्राण-प्रतिष्ठा पूर्व श्रीरामकथा के विशिष्ट चरितों आधारित ‘श्रीलीला समारोह’ का आयोजन किया जा रहा है। मध्यप्रदेश शासन, संस्कृति विभाग एवं जिला प्रशासन सतना के सहयोग से जिले पवित्र धार्मिक एवं आस्था स्थलों मे श्रीहनुमान लीला, भक्तिमति शबरी लीला एवं निषादराज गुह्य लीला की प्रस्तुतियां कलाकारों द्वारा दी जा रही है। जिले के नागौद में 19 जनवरी को निषादराज लीला, 20 जनवरी को श्रीहनुमान लीला, 21 जनवरी को शबरी लीला की नाट्य प्रस्तुतियां माँ जानकी रमण मंदिर बरकोनिया मंदिर परिसर, नागौद (सतना) मे दी जायेंगी। इसी प्रकार रामवन (सतना) में 18 जनवरी को श्रीहनुमान लीला, 19 जनवरी को शबरी लीला, 20 जनवरी को निषादराज लीला के आयोजन होंगे। श्रीलीला समारोह की प्रस्तुतियों में मैहर में 19 जनवरी को श्रीहनुमान लीला, 20 जनवरी को शबरी लीला एवं 21 जनवरी को निषादराज लीला का प्रदर्शन किया जायेगा।

सद्भावना स्व-सहायता समूह द्वारा अयोध्या भेजे जायेंगे गौकाष्ठ से बने दीपक
अयोध्या में भगवान रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर देश के विभिन्न स्थानों से उपहार और सामग्रियां भेजे जा रहे हैं। सतना जिले में संचालित सद्भावना स्व-सहायता समूह ग्राम गौरा विकासखंड अमरपाटन की स्व-सहायता समूह की महिलाएं जो गौशाला का संचालन करती हैं। उनके माध्यम से गौकाष्ठ से निर्मित दीपक बनकर राम मंदिर अयोध्या भेजने की तैयारी की जा रही है। सभी महिलायें गौकाष्ठ के दीपकों पर सुंदर-सुंदर चित्रकारी कर उन्हें डिब्बे में पैकिंग कर अयोध्या भेजेंगी।

रामलला का करें भव्य स्वागतः उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल
उप मुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल ने कहा है कि वर्षों की प्रतीक्षा के बाद रामलला का आगमन हो रहा है। यह सभी के लिये भक्ति का हर्षोल्लास का क्षण है। उप मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों से रामलला के भव्य स्वागत की अपील की है। उप मुख्यमंत्री ने कहा है कि मंदिर परिसर एवं समीप स्थित क्षेत्रों में स्वच्छता अभियान में सभी शामिल हों। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि 22 जनवरी 2024 की शुभ घड़ी में दीप प्रज्वलन कर दीपदान कर रामलला का भव्य स्वागत करें। श्रीरामकथा का श्रवण वाचन करें।

सभी शासकीय भवनों में 21 से 26 जनवरी तक प्रकाश की व्यवस्था की जाएगी- मुख्यमंत्री डॉ. यादव

अयोध्या में भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पर 22 जनवरी को प्रदेश में मनेगा उत्सव

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने मंत्रिपरिषद की बैठक में 16 जनवरी को चित्रकूट में संपन्न श्री रामचंद्र पथ गमन न्यास की पहली बैठक का उल्लेख करते हुए कहा कि श्रीराम पथ गमन के विकास की कार्य योजना को चरणबद्ध तरीके से लागू किया जाएगा। प्रथम चरण में पथ के अयोध्या से चित्रकूट तक के विकास के लिए मध्यप्रदेश और उत्तरप्रदेश सरकारों द्वारा अपने-अपने क्षेत्र में गतिविधियां संचालित की जायेंगी। पांच विशेषज्ञों की समिति बनाकर कार्य आरंभ किया जाएगा, जो क्षेत्र चिह्नित है वहाँ पहले कार्य आरंभ होगा। चित्रकूट का विकास किया जायेगा और अमरकंटक का विकास व मंदाकिनी नदी का संरक्षण भी समन्वित रूप से किया जाएगा।
प्रदेश में सभी स्थानों पर निकाली जाएगी प्रभात फेरी और कलश यात्रा
मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि अयोध्या में भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पर 22 जनवरी को प्रदेश में उत्सव और आयोजनों के लिए राज्य सरकार द्वारा विशेष कार्य योजना बनाई गई है। इसमें उज्जैन, रतलाम, देवास, सीहोर, सलकनपुर, छिंदवाड़ा, अमरकंटक, जबलपुर आदि में विभिन्न गतिविधियाँ आयोजित की जायेगी। इसी क्रम में बाबा महाकाल मंदिर से 5 लाख लड्डू अयोध्या भेजे जा रहे हैं। प्रदेश में सभी स्थानों पर प्रभात फेरी, कलश यात्रा जैसे अलग-अलग आयोजन किए जा रहे हैं, जिसमें जन अभियान परिषद की महत्वपूर्ण भूमिका है। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि मंदिरों में 22 जनवरी तक चलने वाले स्वच्छता अभियान में मंत्रीगण तथा अधिक से अधिक जन-प्रतिनिधि भाग लें।
ग्राम पंचायतों में होगा रामचरित मानस का पाठ
मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा है कि मंदिरों और नदियों में 22 जनवरी को दीपदान प्रकाश व्यवस्था की जाएगी, साथ ही सभी शासकीय भवनों में 21 से 26 जनवरी तक प्रकाश व्यवस्था की जाएगी व चित्रकूट, ओरछा जैसे धार्मिक महत्व के स्थानों पर संस्कृति विभाग के सहयोग से विशेष आयोजन किए जाएंगे। अयोध्या में 22 जनवरी को अयोध्या में हो रहे कार्यक्रम का सजीव प्रसारण जन सामान्य को दिखाने के लिए सार्वजनिक स्थलों पर एल.ई.डी. की व्यवस्था की जाएं, इसके साथ ही रंगोली तथा अन्य सांस्कृतिक गतिविधियां भी की जाएं। प्रदेशवासियों को अयोध्या मंदिर दर्शन के लिए ले जाया जाएगा, मंत्री भी इन यात्राओं में साथ रहें। ग्राम पंचायत स्तर पर भी रामचरित मानस, रामायण पाठ, हनुमान चालीसा आदि का आयोजन किया जाए और यह सभी आयोजन प्रभावी हों। प्रयास यह हो कि वर्ष भर प्रदेश में कार्यक्रम हों तथा चित्रकूट से अयोध्या की यात्राएं भी की जाएँ, सभी देवस्थान और तीर्थ स्थलों का रख-रखाव बेहतर हो।

About rishi pandit

Check Also

Satna: अलाउद्दीन खां संगीत समारोह संबंधी बैठक संपन्न, कलेक्टर ने दिये विभागीय अधिकारियों को निर्देश

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ विगत वर्षो के भांति इस वर्ष भी उस्ताद अलाउद्दीन खां संगीत समारोह …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *