Thursday , May 16 2024
Breaking News

कटनी के इमलिया गांव की जमीन में दबा है 121 करोड़ का सोना..!

121 krod gold in imliya mines:digi desk/BHN/ कटनी जिले में सोना है। जीएसआइ (जियोलॉजीकल सर्वे ऑफ इंडिया) की टीम ने महीनों सर्वे किया तब इसकी पुष्टि हुई है। जिले के इमलिया गांव की मिट्टी का परीक्षण के बाद जीएसआइ ने जमीन के 200 मीटर अंदर सोना होने पर मुहर लगा दी है। इमलिया खदान में 121 करोड़ करोड़ रुपये का सोना होने का अनुमान है। साढ़े छह हेक्टेयर की खदान नीलाम हुई है। इमलिया में 1970 में खुदाई के प्रयास किए गए। इसके बाद 1999 में भी यहां पर सर्वे के दौरान सोना होने की जानकारी मिली थी। नीलामी की प्रक्रिया के बाद ग्रामीणों में उत्सुकता है। वे यह देखना चाहते हैं कि आखिर सोना कैसे निकलता है।

 देना होगा टैक्स

कंपनी को निकलने वाले सोने के मूल्य पर साढ़े छह फीसद की दर पर राशि देना होगी। मसलन 121 करोड़ का सोना निकलता है तो साढ़े छह फीसद की दर से सरकार को कर (टैक्स) देना होगा। इसके अलावा कंपनियों को चार फीसद रॉयल्टी, 10 फीसद डीएमएफ, दो फीसद नेशनल मिनरल एक्सप्लोरेशन फंड में जमा करना होगा।

क्षेत्र में बढ़ा था अवैध खनन

इमलिया में सोना होने की खबर के बाद लोगों ने अपनी निजी जमीनों में खुदाई शुरू कर दी थी। इसके अलावा इमलिया में जिस स्थान पर सोने की खदान चिन्हित की गई। वहां से 200 मीटर दूर खनन माफिया ने सोने की चाहत में हजारों क्विंटल मिट्टी गायब कर दी है। ग्रामीणों ने बताया कि यहां पर सोना निकालने के प्रयास में एक एकड़ भूमि को खोद डाली थी।

About rishi pandit

Check Also

संक्रमण की चेन को तोड़ने संवाद को बनाया प्रमुख अस्त्र, काउंसलर की भूमिका निभाई मुख्यमंत्री ने

“अभिनव पहल”   सतना/भोपाल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ महामारी के दौर में प्रदेश में ही नहीं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *