Friday , May 17 2024
Breaking News

MP: मुख्यमंत्री डॉ. यादव बुधवार को करेंगे लाड़ली बहनों के खातों में 1576.61 करोड़ अंतरित

दस से पन्द्रह जनवरी तक मनेगा महिला सशक्तिकरण सप्ताह

भोपाल/ सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मध्यप्रदेश में 10 से 15 जनवरी 2024 तक महिला सशक्तिकरण सप्ताह मनाया जा रहा है। इसकी शुरूआत मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव द्वारा लाड़ली बहनों के खातों में 1576.61 करोड़ रूपये अंतरित करने से होगी। डॉ. यादव बुधवार को सुबह 11 बजे कुशाभाऊ ठाकरे कॉन्वेंशन सेंटर में लाड़ली बहनों के खातों में सिंगल क्लिक से राशि भेजेंगे।
महिला सशक्तिकरण सप्ताह के दौरान विभिन्न स्तरों पर कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा। जिला स्तर पर लाड़ली लक्ष्मी फ्रेंडली ग्राम पंचायतों को पुरूस्कृत किया जायेगा, प्रतियोगी परीक्षाओं में चयनित बालिकाओं का सम्मान, शौर्य दल के सदस्य जिन्होंने उल्लेखनीय कार्य किया हो उन्हें भी सम्मानित किया जायेगा। इसके अतिरिक्त ऐसी बालिकाएँ जिनके द्वारा सूचना दी जाकर स्वयं का बाल विवाह रोका गया हो, को भी सम्मानित किया जायेगा।
अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस 12 जनवरी के अवसर पर सभी सीसीआई, संप्रेक्षण गृह, वनस्टॉप सेंटर, स्वाधार गृह में योग दिवस पर सूर्य नमस्कार किया जायेगा। सभी 52 जिलों के 57 वनस्टॉप सेंटर अन्तवासियों परार्मश सत्र आयोजित कर “घरेलू हिंसा की पीड़िता के लिये सहायता योजना“ की जानकारी दी जायेगी। इसके अलावा महिला हेल्पलाइन 181 एवं मुख्यमंत्री सशक्तिकरण योजना पर रेडियो पर चर्चा, समस्त जिलों के बाल गृहों में बच्चों को पॉक्सो अधिनियम की जानकारी प्रदान कर “गुड टच-बैड टच“ विषय पर चित्रकला प्रतियोगिता तथा विशेषज्ञों और पुलिस साइबर सेल के माध्यम से साइबर सुरक्षा विषय पर शॉर्ट फिल्म का प्रदर्शन किया जायेगा।

शीत लहर को देखते हुए स्कूलों के समय में परिवर्तन संबंधी आदेश जारी
मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के निर्देशानुसार शासन ने स्कूलों के संचालन समय में परिवर्तन कर दिया है। शासन से जारी आदेशानुसार आगामी 20 जनवरी तक के लिये स्कूल खुलने की नई समय-सीमा निर्धारित की गई है।
म.प्र. शासन, स्कूल शिक्षा विभाग से जारी आदेशानुसार ऐसे समस्त शासकीय एवं अशासकीय विद्यालय, जो जल्दी सुबह से संचालित होते हैं, वे प्रातः 10 बजे से संचालित होंगे। दो पालियों में संचालित होने वाले शासकीय एवं अशासकीय स्कूल भी प्रातः 10 बजे से ही संचालित होंगे। ऐसे विद्यालय, जो प्रातः 10ः30 से संचालित होते हैं, वे यथावत निर्धारित समय-सारणी अनुसार संचालित होंगे। जारी आदेश में स्पष्ट किया गया है कि कक्षा 6 से 12वीं तक की कक्षाओं की पूर्व निर्धारित परीक्षाओं का संचालन निर्धारित समय-सारणी अनुसार होगा। आदेश तत्काल प्रभाव से प्रभावशील हो गया है।

22 जनवरी को निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करें
ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने अधिकारियों को निर्देशित किया है कि 22 जनवरी को प्रदेश में निर्बाध रूप से विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा है कि अयोध्या में रामलला के मंदिर में भगवान श्रीराम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा हो रही है। इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण दूरदर्शन एवं अन्य चैनलों के माध्यम से किया जायेगा। कार्यक्रम का स्वरूप अत्यंत व्यापक होगा और जन-सामान्य उक्त कार्यक्रम के साक्षी होना चाहेंगे। अतः इस दिन विद्युत व्यवधान नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा है कि विद्युत व्यवधान होने से जन-सामान्य को कार्यक्रम देखने में असुविधा हो सकती है।

प्रदेश में स्वामी विवेकानंद और मकर संक्रांति पर होंगे 5 दिवसीय कार्यक्रम
स्कूल शिक्षा विभाग ने जारी किये निर्देश

स्कूल शिक्षा विभाग 10 से 14 जनवरी 2024 तक प्रदेश में स्वामी विवेकानंद जयंती और मकर संक्रांति पर 5 दिवसीय कार्यक्रम आयोजित करेगा। इस संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग ने समस्त जिला कलेक्टर्स और विभागीय शिक्षा अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किये हैं।
प्रदेश में 10 जनवरी को शैक्षणिक संस्थाओं में स्वामी विवेकानंद पर केन्द्रित प्रेरणादायी शैक्षिक, सांस्कृतिक और व्याख्यान संबंधी कार्यक्रम होंगे। इसके अगले दिन 11 जनवरी को योग प्राणायाम एवं सूर्य नमस्कार अभ्यास के साथ विद्यार्थियों के इसके महत्व पर भी चर्चा की जाएगी। शैक्षणिक संस्थाओं में 12 जनवरी को सामुहिक सूर्य नमस्कार और 13 जनवरी को कबड्डी, खो-खो, मलखंब, सितोलिया (पिट्ठू), लंबी और ऊँची कूद, रस्सा-कस्सी समेत अन्य स्थानीय पारंपरिक खेल होंगे।
पाँचवे और अंतिम दिन 14 जनवरी को प्रदेशभर की सभी शैक्षणिक संस्थाओं में मकर संक्रांति के वैज्ञानिक एवं सांस्कृतिक महत्व पर निंबध लेखन, चित्रकला, भाषण प्रतियोगिता होंगे। इसी दिन विद्यार्थियों को स्थानीय साइंस सेंटर और म्यूजियम, प्लेनेटोरियम और वेधशाला का निरीक्षण कराया जायेगा। निर्देशों में कहा गया है कि प्राचार्य कक्षा 10 और 12वीं की परीक्षा को ध्यान में रखते हुए उनकी सहभागिता को स्वैच्छिक करें।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर निबंध प्रतियोगिता का आयोजन
महाविद्यालय स्तर पर ‘वोट जैसा कुछ नहीं, वोट जरूर डालेंगे हम’’ विषय पर होगी स्पर्धा

प्रदेश में 25 जनवरी 2024 को 14वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाएगा। विद्यार्थियों को मतदान के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से प्रदेश के सभी जिलों में महाविद्यालय स्तर पर ‘’वोट जैसा कुछ नहीं वोट जरूर डालेंगे हम’’ विषय पर निबंध स्पर्धा का आयोजन कराया जाएगा। स्पर्धा के आयोजन को लेकर प्रदेश के सभी कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी को निर्देश जारी किए गए हैं।
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राजन ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर 25 जनवरी को पूरे प्रदेश में 14वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाएगा। मतदाता जागरूकता के लिये मतदान केंद्र स्तर तक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर सभी जिलों में महाविद्यालय स्तर पर निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा, जिसकी शब्द सीमा अधिकतम 1000 शब्दों की रहेगी। सभी जिलों में 15 जनवरी तक निबंध प्रतियोगिता का आयोजन कराया जाएगा। निबंध प्रतियोगिता में जिला स्तर पर प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर जिला स्तर पर आयोजित कार्यक्रम में सम्मानित किया जाएगा।
सभी जिलों में नोडल अधिकारी किए जाएंगे नियुक्त
श्री राजन ने बताया कि निबंध प्रतियोगिता के लिए सभी जिलों में आयुक्त उच्च शिक्षा विभाग द्वारा नोडल अधिकारी नियुक्त किए जाएंगे। इस संबंध में उच्च शिक्षा विभाग को निर्देश जारी किए गए हैं। जिला स्तरीय प्रतियोगिता के आयोजन की जिम्मेदारी जिला स्तर के उच्च शिक्षा विभाग के नोडल अधिकारी की रहेगी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा सहयोग किया जाएगा। इसके साथ ही जिला स्तर पर चयन समिति का गठन कलेक्टर एवं उच्च शिक्षा विभाग द्वारा किया जाएगा, जबकि राज्य स्तर पर उच्च शिक्षा विभाग द्वारा किया जाएगा। समिति गठन की जानकारी मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय को दी जाएगी।
श्री राजन ने बताया कि सभी 52 जिलों में चयनित प्रथम पुरस्कार प्राप्त करने वाले 52 प्रतिभागियों में से प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय (तीन नाम प्रविष्टि के साथ) 19 जनवरी तक आयुक्त उच्च शिक्षा विभाग भोपाल द्वारा चयनित कर कलेक्टर भोपाल एवं मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय को भेजें जाएंगे। इन प्रतिभागियों को मुख्य कार्यक्रम में पुरस्कृत किया जाएगा।

About rishi pandit

Check Also

MP: बाघ के हमले से ग्रामीण की मौत, आधा शरीर खाया, इंसान पर हमले की पहली घटना

Madhya pradesh bhopal mp news villager dies due to tiger attack near bhopal half his …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *