Friday , September 20 2024
Breaking News

Satna: जिले के भीतर थानो, चौकियों की सीमायें निर्धारित करने अनुविभाग स्तरीय बैठक बुलाने के निर्देश


जिला स्तरीय समिति की बैठक संपन्न


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट अनुराग वर्मा ने गृह मंत्रालय के निर्देशानुसार जिले में पुलिस थानों, चौकियों की सीमाओं के निर्धारण के लिए सभी अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व), अनुविभागीय अधिकारी (पुलिस) और सहायक जिला अभियोजन अधिकारियों को अनुविभाग स्तर पर क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक आयोजित कर कार्यवाही प्रतिवेदन 2 दिवस के भीतर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।
राज्य शासन द्वारा निर्णय लिया गया है कि जिलों में पुलिस थानों की सीमाओं का निर्धारण 15 जनवरी तक कर लिया जाएगा। इसके लिए एसडीएम स्तर पर भी जनप्रतिनिधियों की बैठक में विचार-विमर्श कर थानों की सीमाओं के प्रारंभिक निर्धारण के बाद दावे-आपत्तियों का निराकरण किया जाएगा। जिले के भीतर थाने एवं चौकियों की सीमाओं के निर्धारण के अधिकार जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में गठित तीन सदस्यीय जिला समिति को राज्य शासन द्वारा वर्ष 2004 से सौंप गए हैं। राज्य शासन के निर्देशानुसार गुरुवार को कलेक्टर अनुराग वर्मा की अध्यक्षता में संपन्न जिला स्तरीय समिति की बैठक में निर्णय लिया गया कि सतना जिले के अंतर्गत आने वाले थाने एवं चौकियों की सीमाओं के निर्धारण के लिए अनुभाग स्तर पर एसडीएम, एसडीओपी और सहायक जिला अभियोजन अधिकारी क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक आयोजित करें। इन बैठकों में कोई मामला सामने आता है तो उसका निराकरण कर बैठक का प्रतिवेदन तीन दिवस के भीतर जिला समिति को प्रस्तुत करें। इस बैठक में पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता और जिला अभियोजन अधिकारी भी उपस्थित रहे।

ड्रोन से किया गया नैनो यूरिया के छिड़काव का प्रदर्शन

विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान गुरुवार को विकासखंड रामनगर के ग्राम नौगांव नंबर 4, गुलवार गुजारा तथा सोहावल विकासखंड के ग्राम हटिया, मेदनीपुर के किसानों के समक्ष फसल में ड्रोन से तरल उर्वरक के छिड़काव का प्रदर्शन किया गया। कृषि विभाग के अधिकारियों ने किसानों को ड्रोन पद्धति से तरल रासायनिक दवाओं के छिड़काव से होने वाले फायदे और समय की बचत को बताते हुये कृषि की आधुनिक तकनीकों को अपनाने की सलाह भी दी। गौरतलब है कि विकसित भारत संकल्प यात्रा की गतिविधियों में शामिल ड्रोन के माध्यम से खेतों में उर्वरकों के छिड़काव का प्रदर्शन कृषि विभाग द्वारा किसानों के समक्ष किया जा रहा है। साथ ही मृदा स्वास्थ्य परीक्षण भी किया जा रहा है।

कलेक्टर मैहर ने सिविल अस्पताल का किया औचक निरीक्षण


कलेक्टर मैहर रानी बाटड ने गुरुवार को सिविल अस्पताल मैहर का औचक निरीक्षण किया। कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान अस्पताल में इलाज के लिए लोगो के परिजनों से मुलाकात की और अस्पताल में मिलने वाली सुविधाओं के बारे में जाना। साथ ही मरीजों को अस्पताल में होने वाली असुविधा लिये के मौजूद स्टाफ को फटकार लगाई। कलेक्टर ने अस्पताल की सफाई व्यवस्था का जायजा लिया। सफाई व्यवस्था देख कर सफाई प्रभारी के प्रति गहरी नाराजगी जाहिर करते हुये सख्त लहजे में अस्पताल की सफाई व्यवस्था सुधारने के कड़े दिशा-निर्देश देते हुए सफाई कर्मचारी की संख्या बढ़ाने पर जोर दिया। कलेक्टर श्रीमती बाटड ने अस्पताल में जन्मे नवजात के परिजनों के द्वारा नाम करण किए जाने की इच्छा पर नवजात बच्ची का नाम तनु रखा। इस मौके पर एसडीएम सुरेश जादव, बीएमओ उपस्थित रहे।

बीएलओ को प्रशिक्षित करने के निर्देश
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने सतना और मैहर जिले के अनुविभागीय अधिकारियों एवं निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को फोटो निर्वाचक नामावली के संबंध में विधानसभा स्तर पर 5 जनवरी को प्रशिक्षण आयोजित कर बीएलओ को प्रशिक्षित करने के निर्देश दिये हैं। कलेक्टर ने जारी निर्देशों में कहा है कि निर्वाचन आयोग द्वारा फोटो निर्वाचक नामावली के विशेष संक्षिप्त पनुरीक्षण कार्यक्रम 2024 के जारी कार्यक्रमानुसार 6 जनवरी को जिले के सभी मतदान केंद्रों में एकीकृत प्रारुप मतदाता सूची प्रकाशित की जायेगी। इसी के साथ ही दावा-आपत्ति लेने की कार्यवाही भी शुरु हो जायेगी। इस संबंध में प्रशिक्षण आयोजित कर बीएलओ दावा-आपत्ति दर्ज करना, मृत मतदाताओं एवं स्थानांतरित/रिपीटेड मतदाताओं का नाम मतदाता सूची से हटाने विस्तृत प्रशिक्षण प्रदान कराना सुनिश्चित करें।

एकीकृत प्रारुप मतदाता सूची का प्रकाशन 6 जनवरी को
भारत निर्वाचन आयोग द्वारा फोटो निर्वाचक नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 2024 के लिये जारी कार्यक्रमानुसार 1 जनवरी 2024 की अर्हता तिथि के अनुसार फोटो निर्वाचक नामावली का एकीकृत प्रारुप मतदाता सूची का प्रकाशन 6 जनवरी को जिले के प्रत्येक मतदान केंद्रों पर किया जायेगा। इसी दिन से दावा-आपत्ति लेने की प्रक्रिया भी शुरु हो जायेगी। जो 22 जनवरी 2024 तक चलेगी। विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2024 के परिप्रेक्ष्य में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा की अध्यक्षता में 6 जनवरी को दोपहर 12 बजे से कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक आयोजित की गई है।

युवा दिवस पर सामूहिक सूर्य नमस्कार 12 जनवरी को
/जिला शिक्षा अधिकारी नीरव दीक्षित ने बताया कि स्वामी विवेकानंद जी के जन्मदिवस के अवसर पर युवा दिवस का आयोजन किया जाना है। शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार युवा दिवस के उपलक्ष्य में 12 जनवरी को सामूहिक सूर्य नमस्कार आयोजित किया जायेगा। आयोजन की तैयारी के संबंध में 8 जनवरी को टीएल बैठक के पश्चात कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बैठक आयोजित की गई है। जिसमें कार्यक्रम आयोजन की रुपरेखा पर चर्चा की जायेगी।

14वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन 25 जनवरी को
मतदाताओं को जागरुक करने एवं प्रजातंत्र में भागीदारी सुनिश्चित करने निर्वाचन आयोग द्वारा प्रतिवर्ष 25 जनवरी को मतदाता दिवस मनाया जाता है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय मध्यप्रदेश द्वारा प्रदेश के समस्त कलेक्टर्स एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को जारी निर्देशानुसार 14वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन 25 जनवरी 2024 को जिला एवं मतदान केंद्रों पर समारोहपूर्वक किया जायेगा। इस संबंध में कलेक्टर्स को निर्देशित किया गया है कि जिले से लेकर बूथ स्तर तक अधीनस्थों को भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों से अवगत कराते हुये समारोह आयोजित करवाना सुनिश्चित करें।

विकसित भारत संकल्प यात्रा का आज का भ्रमण कार्यक्रम
सतना जिले में 5 जनवरी को विकसित भारत संकल्प यात्रा विभिन्न विकासखंडों के ग्राम पंचायत क्षेत्रों में भ्रमण करेगी। जिनमें नागौद विकासखंड अंतर्गत खखरौंधा, सेमरवारा, हड़हा, बाबूपुर, सोहावल विकासखंड अंतर्गत मनकहरी, कंचनपुर, मझगवां विकासखंड अंतर्गत मचखड़ा, बड़खेरा, उचेहरा विकासखंड अंतर्गत बिहटा, खूझा तथा रामपुर बघेलान विकासखंड अंतर्गत ग्राम छिबौरा और मढ़ी के वार्ड शामिल हैं।

About rishi pandit

Check Also

Maihar: कलेक्टर मैहर ने किया मंदिर परिसर का निरीक्षण

मैहर, भास्कर हिंदी न्यूज़/ आगामी 3 अक्टूबर से प्रारंभ होने वाले नवरात्रि मेले में मैहर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *