Friday , September 20 2024
Breaking News

Satna: सबका साथ-सबका विकास के संकल्प को चरितार्थ कर रही विकसित भारत संकल्प यात्रा- सांसद


नागौद और सोहावल विकासखंड की संकल्प यात्रा में हुये शामिल


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ भारत सरकार एवं राज्य सरकार के निर्देशानुसार सतना जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा आयोजित की जा रही है। विकसित भारत संकल्प यात्रा गुरुवार को जिले की विभिन्न ग्राम पंचायतों में पहुंची। नागौद विकासखंड के ग्राम जसो और सोहावल विकासखंड के ग्राम मेदनीपुर में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा में सांसद ने सरकार की उपलब्धियों और योजनाओं के बारे में उपस्थित जनसमुदाय को जानकारी दी। सांसद श्री सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने सारे परिवारो की दिक्कते दूर करने का जिम्मा उठाया है, वह सबका साथ, सबका विश्वास और सबका प्रयास के मंत्र को चरितार्थ कर रहे हैं। विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य पात्रताधारी वंचित ना रहें। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी ने पहले गरीबो के बैंक खाते खुलवाकर उनके खातो में ही सीधे राशि जमा करने की पहल की है। अब उन्होंने कोई भी पात्रताधारी वंचित न रहे, की मुहिम छेड़ते हुए विकसित भारत संकल्प यात्रा शुरू की है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण, प्रधानमंत्री आवास, आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री उज्ज्वला जैसी अनेक योजनाएं प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अभिनव पहल हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, सुरक्षा बीमा, जीवन ज्योति एवं अटल पेंशन योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्ति तक पहुंचाया जा रहा है, स्व-सहायता समूह की महिलाएं आत्मनिर्भर हो रही है। सरकार द्वारा महिला सशक्तिकरण के लिए महत्वपूर्ण कार्य किए गए हैं और इनके सकारात्मक परिणाम भी मिल रहे हैं। महिलाएं योजना का लाभ लेकर ना सिर्फ आत्मनिर्भर बन रहीं हैं बल्कि परिवार की उन्नति में भी योगदान दे रहीं हैं। सांसद गणेश सिंह ने आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम के दौरान विभिन्न योजनाओं से लाभांवित होने वाले हितग्राहियों को मौके पर हितलाभ एवं स्वीकृति पत्रों का वितरण किया। उन्होने कार्यक्रम स्थल पर विभिन्न विभागो के द्वारा योजनाओं एवं कार्यक्रमों को प्रदर्शित करने वाले स्टॉल का निरीक्षण कर योजनाओं का लाभ लेने के लिये आवेदन करने वाले लोगों की हौसला अफजाई भी की। विकसित भारत संकल्प यात्रा के कार्यक्रम में शासन की योजना से लाभान्वित हितग्राहियों ने “मेरी कहानी मेरी जुबानी सुनाई।“ सांसद श्री सिंह ने उपस्थित जनों को विकसित भारत के निर्माण का संकल्प भी दिलाया।
मझगवां विकासखंड में आयोजित संकल्प यात्रा में शामिल हुये विधायक चित्रकूट
विकसित भारत संकल्प यात्रा के आयोजन की कड़ी में गुरुवार को मझगवां विकासखंड की ग्राम पंचायतों में कार्यक्रम संपन्न हुये। जिसमें विधायक चित्रकूट सुरेंद्र सिंह गहरवार ने शामिल होकर शासन की योजनाओं की जानकारी आमजन को दी। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा अनेक क्रांतिकारी योजनाओं के माध्यम से पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित किया जा रहा है। प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से जहां पक्के मकान बनाये जा रहे हैं, वहीं गरीब व्यक्तियों को निःशुल्क 5 लाख तक का इलाज आयुष्मान भारत निरामय योजना के माध्यम से दिया जा रहा है। इसके साथ ही शासन की ऐसी अनेक कल्याणकारी योजनायें हैं, जिनकों आमजन तक पहुंचाने शासन आपके द्वार तक विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से पहुंच रही है।
इसी प्रकार गुरुवार को विकसित भारत संकल्प यात्रा नागौद विकासखंड में जसो, सिजहटी, बारापत्थर, गंगवरिया, सोहावल विकासखंड में हटिया, मेदनीपुर, मझगवां विकासखंड में पगारखुर्द, पिपरीटोला, उचेहरा विकासखंड में गोबरांवखुर्द, गोबरांवकला तथा रामपुर बघेलान विकासखंड अंतर्गत ग्राम रामनगर और गोरइया पहुंची।

About rishi pandit

Check Also

Maihar: कलेक्टर मैहर ने किया मंदिर परिसर का निरीक्षण

मैहर, भास्कर हिंदी न्यूज़/ आगामी 3 अक्टूबर से प्रारंभ होने वाले नवरात्रि मेले में मैहर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *