Friday , May 17 2024
Breaking News

उद्घाटन समारोह में बोले पीएम मोदी- ‘लक्षद्वीप का क्षेत्र छोटा हो सकता है, लेकिन इसका दिल बहुत बड़ा है’

तमिलनायडु
पीएम मोदी ने बुधवार को केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप में 1,156 करोड़ रुपए की लागत वाली विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि, "लक्षद्वीप का क्षेत्र छोटा हो सकता है, लेकिन इसका दिल बहुत बड़ा है। मैं यहां मिल रहे प्यार और आशीर्वाद से अभिभूत हूं। मैं आप सभी का आभार व्यक्त करता हूं।"

इंटरनेट 100 गुना अधिक गति से मिलेगा
पीएम मोदी ने कहा, "2020 में, मैंने आपको गारंटी दी कि अगले 1000 दिनों के भीतर आपको तेज़ इंटरनेट सुविधा मिलेगी। आज, कोच्चि-लक्षद्वीप सबमरीन ऑप्टिकल फाइबर प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया गया है। अब, लक्षद्वीप में इंटरनेट 100 गुना अधिक गति से उपलब्ध होगा।" पीएम मोदी ने कहा कि, "आजादी के बाद दशकों तक केंद्र में रहीं सरकारों की एकमात्र प्राथमिकता अपने राजनीतिक दलों का विकास करना था। दूर-दराज के राज्यों, सीमावर्ती क्षेत्रों या समुद्र के बीच के राज्यों पर कोई ध्यान नहीं दिया गया। आखिरी में 10 साल में हमारी सरकार ने सीमावर्ती इलाकों और समुद्र के किनारे के इलाकों को अपनी प्राथमिकता बनाया है।''

'लक्षद्वीप की मछली जापान को निर्यात की जा रही'
ब्लू इकोनॉमी पर बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा, ''आज भारत विश्व सीफूड मार्केट में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने पर फोकस कर रहा है और इससे लक्षद्वीप को काफी फायदा हो रहा है। आज लक्षद्वीप की टूना मछली जापान को निर्यात की जा रही है और कल्याण मछुआरों की सुरक्षा पूरी तरह से सुनिश्चित की जा रही है। गौरतलब है कि लक्षद्वीप में समुद्री शैवाल की खेती से जुड़ी संभावनाएं भी तलाशी जा रही हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सरकार लक्षद्वीप के सतत विकास के लिए प्रतिबद्ध है।
 
केंद्र लक्षद्वीप के विकास के लिए प्रतिबद्ध
पीएम मोदी ने कहा कि, "हमारी सरकार लक्षद्वीप के सतत विकास के लिए प्रतिबद्ध है; यहां मौजूद सौर ऊर्जा संयंत्र, जो बैटरी ऊर्जा भंडारण प्रणाली (बीईएसएस) पर आधारित है, एक ऐसा उदाहरण है। विशेष रूप से, यह लक्षद्वीप की पहली बैटरी-समर्थित सौर परियोजना है। यह परियोजना से प्रदूषण कम होगा और राज्य के समुद्री पारिस्थितिकी तंत्र पर कम प्रभाव पड़ेगा।'' प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कावारत्ती में 1,156 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। पीएम मोदी ने लक्षद्वीप में भारत सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से भी बातचीत की। पीएम मोदी ने एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा कि, "लक्षद्वीप में भारत सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों के साथ बातचीत करना खुशी की बात थी। महिलाओं के एक समूह ने इस बारे में बात की कि कैसे उनके स्वयं सहायता समूह ने एक रेस्तरां शुरू करने की दिशा में काम किया, जिससे वे आत्मनिर्भर बनीं; एक बुजुर्ग व्यक्ति ने साझा किया कि कैसे आयुष्मान भारत ने हृदय रोग के इलाज में मदद की, और एक महिला किसान का जीवन पीएम-किसान के कारण बदल गया। अन्य लोगों ने मुफ्त राशन, दिव्यांगों के लिए लाभ, पीएम-आवास, किसान क्रेडिट कार्ड, उज्ज्वला योजना और बहुत कुछ के बारे में बात की। विकास के फल को लक्ष्य तक पहुंचते देखना वास्तव में संतोषजनक है।" 

About rishi pandit

Check Also

दोनों नेताओं पर तंज कसते हुए पीएम ने कहा, पंजे और साइकिल के सपने टूट गए, खटा खट खटा खट

नई दिल्ली लोकसभा चुनाव 2024 के लिए चार चरणों का मतदान पूरा हो गया है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *