Monday , May 6 2024
Breaking News

सेना को उकसाने का काम कर सकता है उत्तर कोरिया : एनआईएस

सेना को उकसाने का काम कर सकता है उत्तर कोरिया : एनआईएस

सोल
दक्षिण कोरिया की राष्ट्रीय खुफिया सेवा (एनआईएस) ने कहा है कि उत्तर कोरिया 2024 की शुरुआत में में अमेरिका और दक्षिण कोरिया के संसदीय चुनाव से पहले सेना को उकसाने का काम कर सकता है।

दक्षिण कोरियाई समाचार एजेंसी योनहाप ने एनआईएस के हवाले से कहा कि इस बात की बहुत संभावना है कि उत्तर कोरिया अप्रत्याशित रूप से सैन्य उकसावे को अंजाम दे सकता है या 2024 में दक्षिण कोरिया पर साइबर हमला कर सकता है।
एनआईएस ने कहा कि दक्षिण कोरिया में आम चुनावों से पहले उत्तर कोरिया की ओर से ऐसी कार्रवाई का ट्रैक रिकॉर्ड रहा है। वर्ष 2020 में भी उत्तर कोरिया ने अप्रैल में दक्षिण कोरिया में संसदीय चुनाव से पहले केवल मार्च में ही चार छोटी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया था।

रिपोर्ट में कहा गया कि उत्तर कोरिया के पूर्व जासूसी प्रमुख किम योंग चोल को जून में अंतर-कोरियाई मामलों के प्रभारी संयुक्त मोर्चा विभाग के सलाहकार के रूप में नामित किया गया, जिनके बारे में माना जाता है कि वह दक्षिण कोरियाई युद्धपोत चेओनान को डूबाने और 2010 में पश्चिमी दक्षिण कोरियाई सीमा द्वीप येनप्योंग पर गोलाबारी करने के मास्टरमाइंड थे।

पिछले सप्ताह बुधवार को उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने कहा था कि उनका देश किसी भी परमाणु 'उकसावे' का जवाब परमाणु हमले से देगा। उन्होंने उत्तर कोरिया की सेना को निर्देश दिया था कि वह कोरियाई प्रायद्वीप में अमेरिका और उसके सहयोगियों के चरम टकराव का मुकाबला करने के लिए युद्ध की तैयारी में तेजी लाएं।

वेनेज़ुएला ने ब्रिटेन से खतरे के खिलाफ सैन्य अभियान शुरू किया

काराकस
 वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने पूर्वी वेनेजुएला में बोलिवेरियन नेशनल आर्म्ड फोर्सेज (एफएएनबी) की ओर से संयुक्त सैन्य कार्रवाई का आदेश दिया है, जिसे उन्होंने ब्रिटेन से खतरा बताया है। यह जानकारी सिन्हुआ ने शुक्रवार को दी।

मादुरो ने सैन्यकर्मियों को नववर्ष की बधाई देते हुए कहा कि पड़ोसी गुयाना के जलक्षेत्र में ब्रिटिश सैन्य पोत का खड़ा होना वेनेजुएला और गुयाना के बीच 14 दिसंबर को वार्ता के दौरान हुए हालिया समझौते का उल्लंघन करता है।

उन्होंने कहा कि राजनयिक उपाय विफल होने के बाद, वेनेजुएला आनुपातिक रूप से जवाब देगा और सभी संबंधित कार्रवाइयों को अंतरराष्ट्रीय कानून के अंतर्गत सुरक्षित रखेगा। उन्होंने कहा कि ब्रिटिश रवैया को अस्वीकार्य बताया।

राष्ट्रपति द्वारा लागू किए गए प्रतिक्रिया उपायों में से एक, पूर्वी वेनेज़ुएला कैरेबियन और देश के अटलांटिक मोर्चे पर एफएएनबी संयुक्त सैन्य कार्रवाई जनरल डोमिंगो एंटोनियो सिफोंटेस 2023 की तत्काल सक्रियता शामिल है।

किम जोंग उन ने अमेरिका के 'टकराव' को लेकर 'युद्ध की तैयारी' तेज करने का आह्वान किया

प्योंगयांग
अमेरिका के साथ जारी तनाव के बीच उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने नई रणनीति अपनाई है। उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने अमेरिकी कदम (टकरावों) को विफल करने के लिए युद्ध की तैयारी बढ़ाने का आह्वान किया है। उन्होंने अमेरिका के किसी भी उकसावे के खिलाफ कड़ी चेतावनी दी है। साथ ही जवाबी कार्रवाई की कसम खाई है।

उत्तर कोरिया हथियारों का परीक्षण रखेगा जारी  
उत्तर कोरिया की 2024 की रणनीति को लेकर बुलाई गई बैठक में किम जोंग की टिप्पणियों से पता चलता है कि उत्तर कोरिया अपने परमाणु शस्त्रागार को आधुनिक बनाने के लिए हथियार परीक्षण जारी रखेगा। माना जा रहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव का असर उत्तर कोरिया की रणनीति पर प्रभाव डाल सकता है।

युद्ध की तैयारियों को और तेज करने का आह्वान
बता दें कि बुधवार को किम जोंग की पार्टी की पूर्ण बैठक के दौरान किम जोंग ने अमेरिका और उसके सहयोगियों को उत्तर कोरिया के खिलाफ कदम उठाने पर चेतावनी दी। किम जोंग ने अपनी सेना से युद्ध की तैयारियों को और तेज करने का आह्वान किया।

अगले साल साइबर हमले के संकेत
इधर, दक्षिण कोरिया की जासूसी एजेंसी ने गुरुवार को कहा कि इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि उत्तर कोरिया अप्रैल में दक्षिण कोरियाई संसदीय चुनाव और नवंबर में अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से पहले सैन्य उकसावे और साइबर हमले शुरू करेगा।

राष्ट्रीय खुफिया सेवा ने दावा किया है कि उत्तर कोरिया ने हाल ही में ऐसे कई लोगों को शीर्ष पदों पर नियुक्त किया है, जो लोग किसी बड़े उकसावे में शामिल रह चुके हैं। उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया ने परमाणु और मिसाइल परीक्षण किए हैं।

 

 

About rishi pandit

Check Also

‘निज्जर हत्याकांड में भारत पर आरोप लगाना उनकी राजनीतिक मजबूरी’, कनाडा के पीएम ट्रूडो को जयशंकर की खरी-खरी

भुवनेश्वर। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने एक बार फिर स्पष्ट किया है कि खालिस्तान समर्थक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *