Tuesday , September 17 2024
Breaking News

VVIP सीटों का सर्वे: खतरे में निरहुआ की सीट, अमेठी-रायबरेली में किसकी होगी जीत; वरुण गांधी का क्या हाल?

नई दिल्ली
आगामी लोकसभा चुनाव के लिए अब महज कुछ ही महीनों का समय बचा है। कांग्रेस के नेतृत्व में विपक्षी दलों ने इंडिया नामक गठबंधन बनाया है, जिसके जरिए वह बीजेपी और खासतौर पर मोदी की लहर को रोकने की कोशिश कर रहे हैं। इस बीच, एक नया ओपिनियन पोल सामने आया है, जिसमें उत्तर प्रदेश की वीवीआईपी सीटों का हाल बताया गया है। इन सीटों में अमेठी, रायबरेली, गोरखपुर, मथुरा आदि शामिल हैं। आम चुनाव के लिए करवाए गए सर्वे के अनुसार, अमेठी में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी बड़े अंतर से आगे हैं। इसके अलावा, रायबरेली सीट जोकि कई दशकों से गांधी परिवार का गढ़ मानी जाती रही है, वहां से सोनिया गांधी को बढ़त हासिल है। हालांकि, सर्वे में यह भी बात सामने आई है कि यदि रायबरेली से सोनिया गांधी नहीं लड़ती हैं तो कांग्रेस के लिए यह सीट निकालना मुश्किलों भरा रह सकता है। मैनपुरी में समाजवादी पार्टी की सांसद डिंपल यादव भी काफी बड़े मार्जिन से आगे हैं।

यूपी की गोरखपुर सीट से रवि किशन सांसद हैं। लोकसभा चुनाव में उन्हें काफी बढ़त हासिल है। हालांकि, आजमगढ़ से बीजेपी सांसद दिनेश लाल यादव उर्फ निरहुआ की सीट मुश्किल में है। यहां उनकी सीट फंस सकती है। मथुरा से बीजेपी सांसद हेमा मालिनी को बढ़त जरूर हासिल है, लेकिन वोटों का अंतर काफी कम रहने का अनुमान है। बीजेपी के खिलाफ लगातार सवाल दागने वाले वरुण गांधी की पीलीभीत सीट को लेकर भी लोगों में काफी उत्सुकता बनी हुई है।

सर्वे के अनुसार, वरुण गांधी को पीलीभीत सीट से काफी बढ़त हासिल है। यानी कि यदि पार्टी उन्हें एकबार फिर से पीलीभीत से उम्मीदवार बनाती है, तो जीत दर्ज करने में कोई मुश्किल नहीं आने वाली है। उन्नाव सीट से साक्षी महराज कम अंतर से आगे चल रहे हैं, जबकि गाजीपुर में बसपा सांसद अफजाल अंसारी की सीट खतरे में है। इसके अलावा, लखीमपुर खीरी में केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा टेनी को बढ़त जरूर हासिल है, लेकिन वे कम वोटों से ही आगे चल रहे हैं। इसी तरह एक और वीवीआईपी सीट लखनऊ की बात करें तो यहां केंद्रीय रक्षा मंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह को बड़ी बढ़त हासिल है।

एक बार फिर मोदी सरकार का अनुमान
ताजा सर्वे में देशभर में बताया गया है कि एनडीए या इंडिया, किस गठबंधन की सरकार बनने का अनुमान है। सर्वे के अनुसार, तीसरी बार मोदी सरकार बन सकती है। बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन को 295-335 सीटें मिलने के आसार हैं, जबकि कांग्रेस, जेडीयू आदि वाले इंडिया अलायंस को 165-205 सीटें मिल सकती हैं। इसके अलावा, आगामी आम चुनाव में 35-65 सीटें अन्य को मिलने की उम्मीद जताई जा रही है।

 

About rishi pandit

Check Also

पूर्व कैबिनेट मंत्री और अंबाला छावनी से विधायक अनिल विज ने मुख्यमंत्री पद पर दावा ठोक दिया, सियासत तेज

हरियाणा हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक रस्साकशी लगातार बढ़ती जा रही है। इसी कड़ी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *