Tuesday , June 4 2024
Breaking News

Satna: सभी शासकीय योजनाओं के लक्ष्य 31 जनवरी तक पूर्ण करें- प्रभारी कलेक्टर


बैंको की जिला स्तरीय बैंकर्स समन्वय समिति की बैठक

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रभारी कलेक्टर एवं सीईओ जिला पंचायत डॉ. परीक्षित झाड़े ने सभी बैंक ऋण पोषित शासकीय योजनाओं के लक्ष्य जनवरी 2024 तक शत-प्रतिशत रूप से पूर्ण कर लेने के निर्देश दिए हैं। जिला स्तरीय बैंकर्स समन्वय समिति की संयुक्त तिमाही बैठक में उद्योग, आदिम जाति, पशुपालन, कृषि, उद्यानिकी, मत्स्य, ग्रामीण विकास विभाग द्वारा संचालित बैंक ऋण पोषित शासकीय योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की गई। इस मौके पर आरबीआई के प्रतिनिधि, सहायक महाप्रबंधक इंडियन बैंक योगेंद्र सिंह, एलडीएम गौतम शर्मा सहित जिला स्तरीय बैंकर्स एवं विभागीय अधिकारीगण उपस्थित थे।
जिला स्तरीय बैंकर्स समन्वय समिति की बैठक में योजनाओं के बैंकवार आवंटित वार्षिक लक्ष्य और उपलब्धियों की समीक्षा के दौरान प्रभारी कलेक्टर डा. झाड़े ने कहा कि वार्षिक लक्ष्यों को पूरा करने वर्षान्त मार्च 2024 का इंतजार नहीं करें। वर्तमान में विकसित भारत संकल्प यात्रा का कार्यक्रम भी जारी है। इस दौरान बैंकों में प्रस्तुत प्रकरणों में से अधिकाधिक रूप से प्रकरणों में स्वीकृति दी जाकर उनका वितरण भी करायें। डॉ. झाडे ने कहा कि सभी बैंक शासकीय योजनाओं में उन्हें आवंटित वार्षिक लक्ष्यों को 31 जनवरी तक पूरा करें। उन्होंने बताया कि जनवरी के प्रथम सप्ताह में माननीय मुख्यमंत्री जी की संभागीय समीक्षा बैठक भी प्रस्तावित है। जिसमें शासकीय योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की जाएगी। उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान केसीसी जारी करने विभाग अपनी उपलब्धि विभागीय पोर्टल पर भी एंट्री करें, तभी वह विकसित भारत संकल्प यात्रा के पोर्टल पर भी परिलक्षित होगी।
आरबीआई प्रतिनिधि ने कहा कि बैंकर्स सुनिश्चित करें कि योजनाओं के स्वीकृत प्रकरण हितग्राही को वितरण के लिए लंबित नहीं रहने चाहिए। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को बैंक में संपर्क के दौरान किसी भी कठिनाई या समस्या के आने पर एलडीएम को तत्काल अवगत कराने को कहा।

दिव्यांग रामकुशल को मिली व्हीलचेयर
प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी योजनायें हितग्राहियों के लिये वरदान साबित हो रही हैं। बराकला रामपुर चौरासी निवासी शिव प्रसाद कोरी अपने शत प्रतिशत दिव्यांग पुत्र रामकुशल को लेकर संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन स्थित सामाजिक न्याय एवं निःशक्तजन कल्याण कार्यालय पहुंचे। उन्होने अपने दिव्यांग पुत्र के लिये व्हील चेयर की मांग की। उप संचालक सामाजिक न्याय सौरभ सिंह द्वारा तत्काल व्हील चेयर उपलब्ध कराई गई। व्हील चेयर पाकर दिव्यांग रामकुशल और उसके पिता का चेहरा खिल उठा। पिता और पुत्र ने सरकार और जिला प्रशासन मिली सौगात के लिये धन्यवाद ज्ञापित करते हुये प्रसन्न मन से घर के लिये रवाना हुये।

जिला स्तरीय आरसेटी सलाहकार समिति की बैठक संपन्न
प्रभारी कलेक्टर एवं को जिला पंचायत डॉ परीक्षित झाड़े की अध्यक्षता में इंडियन बैंक, ग्रामीण स्व-रोजगार प्रशिक्षण संस्थान सतना की जिला स्तरीय आरसेटी सलाहकार समिति की बैठक में प्रशिक्षित युवा-युवतियों के सेटलमेंट प्रगति की समीक्षा की गई।
इस मौके पर निदेशक संतोष कुमार द्वारा बताया गया कि संस्थान द्वारा सत्र 2023-24 में 25 प्रशिक्षण कार्यक्रम और 750 प्रशिक्षणार्थियों का लक्ष्य दिया गया है। जिसके अनुसार 30 सितंबर तक 13 प्रशिक्षण कार्यक्रम और 404 प्रशिक्षणार्थियों को प्रशिक्षण दिया गया है। इनमें 282 प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके युवाओं का सेटलमेंट भी किया जा चुका है। डॉ. झाड़े ने कहा कि आरसेटी से प्रशिक्षित युवक-युवतियों को प्रायोजक संस्थाएं प्राथमिकता के आधार पर ऋण स्वीकृत एवं वितरण करायें।

संभाव्यता युक्त ऋण योजना 2024-25 का विमोचन
बैंकों की जिला स्तरीय बैंकर्स समन्वय समिति की संयुक्त तिमाही बैठक में राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक द्वारा सतना जिले की तैयार संभाव्यता युक्त ऋण योजना 2024-25 का विमोचन भी किया गया। इस मौके पर आरबीआई के प्रतिनिधि सचिन सुले, इंडियन बैंक के अचल प्रबंधक राजेश बडोरिया, अग्रणी प्रबंधक गौतम शर्मा भी उपस्थित रहे।
——–4

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: झाडफूंक व शक्ति बढ़ाने के लिए करते थे जंगली जानवरों का शिकार, पूर्व CMO के बेटे सहित 3 गिरफ्तार

त्योहारों व शादी पार्टी के लिए भी करते थे वन्य प्राणियों का शिकारशिकारियों के घर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *