Sunday , September 22 2024
Breaking News

Satna: जन-जन तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने जिले में निकाली जा रही विकसित भारत संकल्प यात्रा

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ भारत सरकार एवं राज्य सरकार के निर्देशानुसार सतना जिले के नगरीय निकायों और ग्रामीण क्षेत्रों में विकसित भारत संकल्प यात्रा आयोजित की जा रही है। विकसित भारत संकल्प यात्रा की कड़ी में मंगलवार को जिले की विभिन्न ग्राम पंचायतों में पहुंची। यात्रा के माध्यम से लोगों को विभिन्न केन्द्र प्रवर्तित योजनाओं का लाभ, लक्षित लाभार्थियों, खास तौर से वंचित व आकांक्षी लोगों तक समयबद्ध तरीके से पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है। कार्यक्रम में उपस्थित जनप्रतिनिधियों और शासकीय अधिकारियों द्वारा यात्रा का उद्देश्य और शासकीय योजनाओं के बारे जन सामान्य द्वारा जानकारी दी गई। जिसमें बताया गया कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से वंचितों तक योजनाओं का लाभ पहुंचाना है। ग्राम पंचायतों में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान यात्रा के आयुष्मान भारत, पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना, दीनदयाल अन्त्योदय योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, पीएम आवास योजना, पीएम उज्जवला योजना, पीएम विश्वकर्मा योजना, पीएम किसान सम्मान निधि, किसान क्रेडिट कार्ड योजना, पीएम पोषण योजना, हर घर जल जल जीवन मिशन, जनधन योजना, जीवन ज्योति बीमा योजना, सुरक्षा बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, पीएम प्रणाम योजना सहित अन्य कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी गई।
विकसित भारत संकल्प यात्रा का आज का भ्रमण कार्यक्रम

सतना जिले में 27 दिसंबर को विकसित भारत संकल्प यात्रा विभिन्न विकासखंडों के ग्राम पंचायत क्षेत्रों में भ्रमण करेगी। जिनमें नागौद विकासखंड अंतर्गत झिंगोदर, उमरिहा, सोहावल विकासखंड अंतर्गत कल्हारी, नारायणपुर, मझगवां विकासखंड अंतर्गत मझगवां, हिरौंदी, भरगवां, उचेहरा विकासखंड अंतर्गत खैरी, जाखी तथा रामपुर बघेलान विकासखंड अंतर्गत ग्राम बरदाडीह और खम्हरिया के वार्ड शामिल हैं।

मैहर जिले के नगरीय और ग्रामीण क्षेत्रों में आयोजित हुईं विकसित भारत संकल्प यात्रा

मैहर जिले में जारी विकसित भारत संकल्प यात्रा के आयोजनों के द्वारा आमजन के बीच केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं का सिलसिला जारी है। बुधवार को नगर परिषद अमरपाटन में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा में पूर्व राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल ने कार्यक्रम में शामिल होकर उपस्थित जनसमुदाया को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार प्रदेश में विकास के मार्ग पर निरंतर आगे बढ़ती रहेगी। विकास के मामलों में कोई समझौता नहीं किया जाएगा। प्रधानमंत्री श्री मोदी के वर्ष 2047 तक भारत देश को विकसित भारत बनाने के लक्ष्य में सभी को मिलजुल काम करना होगा। सरकार ने सभी वर्गों के हितों को ध्यान में रखकर योजनाओं का लाभ देने का काम कर ही है। सरकार का संकल्प है कि वंचितों तक योजनाओं का लाभ दिलाकर उनकों मुख्यधारा में लाना है। विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम के दौरान लाभार्थियों को हितलाभ का भी वितरण किया गया। साथ ही विकसित भारत के निर्माण की मौजूद लोगो को दिलाई शपथ। इस मौके पर एसडीएम आरती यादव, सीएमओ सुषमा मिश्रा सहित स्थानीय प्रतिनिधि और आमजन उपस्थित रहे।
इसी प्रकार विकसित भारत संकल्प यात्रा के क्रम में मंगलवार को मैहर विकासखंड अंतर्गत लुढ़ौती, इटमा, धतूरा, खैरा, हिनौताकला, अमरपाटन विकासखंड अंतर्गत पपरा, रामगढ़ तथा रामनगर विकासखंड अंतर्गत गैलहरी और न्यू मिरगौती में मोदी की गारंटी वाले प्रचार वाहनों द्वारा योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया गया। विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान विभिन्न विभाग के योजना संबंधी स्टाल एवं प्रदर्शनी भी लगाई गई। साथ ही पात्र हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं के हितलाभ का वितरण भी किया गया। आईईसी वैन के माध्यम से केन्द्र सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं का प्रचार-प्रसार भी किया गया। ग्राम गैलहरी और न्यू मिरगौती में जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल और पपरा में जिला पंचायत उपाध्यक्ष सुष्मिता सिंह ने ग्रामीणजनों को शासन की योजनाओं के बारे में बताया।

मैहर जिले में आज निकलने वाली विकसित भारत संकल्प यात्रा का रुट चार्ट

मैहर जिले में 27 दिसंबर को विकसित भारत संकल्प यात्रा विभिन्न विकासखंडों की ग्राम पंचायतों और शहरी वार्डों का भ्रमण करेगी। विकसित भारत संकल्प यात्रा बुधवार को मैहर विकासखंड अंतर्गत नगर पालिका मैहर के वार्डों में आयोजित होगी। जिसमें मुख्य अतिथि के रुप में सांसद सतना गणेश सिंह शामिल होंगे। जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता विधायक मैहर श्रीकांत चतुर्वेदी और अध्यक्ष नगर पालिका गीता संतोष सोनी करेंगे। इसी प्रकार मैहर विकासखंड अंतर्गत ग्राम नकतरा, पोडी, डोडी, कुटाई, करइया, बिजुरिया, अमरपाटन विकासखंड अंतर्गत बिधुईखुर्द, बिछियाखुर्द में विकसित भारत संकल्प यात्रा का प्रचार वाहन भ्रमण करेगा।

About rishi pandit

Check Also

Satna: अलाउद्दीन खां संगीत समारोह संबंधी बैठक संपन्न, कलेक्टर ने दिये विभागीय अधिकारियों को निर्देश

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ विगत वर्षो के भांति इस वर्ष भी उस्ताद अलाउद्दीन खां संगीत समारोह …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *