Sunday , May 19 2024
Breaking News

मखमली गद्दे, बॉथरूम और हथियारों का जखीरा; इजरायल को हमास की नई सुरंग से क्या-क्या मिला

गाजा.

गाजा में इजरायल और हमास के बीच जंग दिन-ब-दिन भयावह होती जा रही है। दोनों के बीच महायुद्ध को कुछ ही दिन में तीन महीने हो जाएंगे। इस लड़ाई में इजरायल को जहां 1200 से कुछ अधिक लोगों की मौत झेलनी पड़ी तो इजरायली हमले में 20 हजार से अधिक फिलिस्तीनी अपनी जान गंवा चुके हैं। गाजा की जंग के बीच इजरायल लगातार हमास की जड़ें खोखली कर रहा है।

ताजा ऑपरेशन में इजरायली सेना ने हमास की नई सुरंग खोज निकाली है। इस सुरंग के अंदर आईडीएफ को मखमली गद्दों वाले बेड, हाईटेक बॉथरूम और हथियारों का जखीरा मिला है। इज़राइल रक्षा बलों ने रविवार को खुलासा किया कि उसे गाजा शहर के पास जबालिया शरणार्थी शिविर के नीचे एक बड़े हमास सुरंग नेटवर्क मिला। यह वही जगह है, जहां इस महीने की शुरुआत में पांच इजरायली बंधकों के शव बरामद किए गए थे। इजरायली सेना गाजा में हमास के अंडरग्राउंड कमांड सेंटरों पर लगातार छापेमारी कर रही है। इजरायल के मुताबिक, हमास ने गाजा में जमीन के अंदर कमांड सेंटरों का मकड़जाल बनाकर रखा है, जहां से वह इजरायल के खिलाफ हमलों का जवाब दे रहा है। हमास ने इन्हीं सुरंगों में इजरायली लोगों को भी बंधक बनाकर रखा है।

पहले सुरंगों में समुद्री पानी छोड़ा, अब छापेमारी
आईडीएफ ने कहा है कि उसने उत्तरी पट्टी में आतंकवादी समूह हमास के भूमिगत कमांड सेंटर को नष्ट करने की दिशा में लगातार आगे बढ़ रही है। हाल ही में आईडीएफ ने सुरंगों के भीतर समुद्री पानी छोड़ा था। अब छापेमारी करके लगातार कार्रवाई कर रहा है। आईडीएफ ने अपने सोशल मीडिया हैंडलर पर एक वीडियो पोस्ट किया है। जिसमें हमास की सुरंग देखी जा सकती है। इन सुरंगों के अंदर बेडरूम बने हैं, हाईटेक बॉथरूम हैं और हथियारों-गोला बारूद का जखीरा है। ये सुरंगें आपस में कनेक्ट हैं, जो कमांडरों घरों तक जाती है।

इजरायली एयर स्ट्राइक में 166 फिलिस्तीनी मारे गए
इजरायल के ताजा हमले में 166 फिलिस्तीनी मारे गए हैं। हमास ने दावा किया है कि इजरायली सेना ने एक ही रात एयर स्ट्राइक में 70 से अधिक आम लोगों को मार डाला। इसमें अधिकतर बच्चे और महिलाएं शामिल हैं। उधर, आईडीएफ का कहना है कि वह इन दावों की जांच कर रहा है कि पट्टी के केंद्र में दीर अल-बलाह के पूर्व में मघाजी शिविर में इजरायली हवाई हमले में दर्जनों लोग मारे गए थे। एसोसिएटेड प्रेस की रिपोर्ट है कि हमास के स्वास्थ्य अधिकारियों ने अपनी प्रारंभिक मृत्यु संख्या 70 को घटाकर 68 कर दी है।

हमास पर झूठ बोलने के आरोप
गाजा में मृतकों की संख्या को स्वतंत्र रूप से सत्यापित नहीं किया जा सकता है क्योंकि गाजा में अभी भी आधिकारिक तौर पर नियंत्रण हमास ही कर रहा है। हमास-नियंत्रित अधिकारियों ने यह भी नहीं बताया कि मारे गए लोग नागरिक हैं या सशस्त्र समूहों से जुड़े हुए हैं, हालांकि उनका दावा है कि पीड़ितों में से कुछ महिलाएं और बच्चे हैं।

About rishi pandit

Check Also

यूरोप के मल्डोवा में पुलिस ने चार दिन से कब्र में दफनाए वृद्ध को जिंदा बाहर निकाला

यूरोप यूरोप के मल्डोवा में पुलिस ने चार दिन से कब्र में दफनाए वृद्ध को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *