Tuesday , July 9 2024
Breaking News

Satna: विकसित भारत संकल्प यात्रा में उपस्थित रहें विकासखंड स्तर के अधिकारी

  • सीएम हेल्पलाईन के प्रतिदिन के निराकरण की दें जानकारी- कलेक्टर
  • समय-सीमा प्रकरणों की बैठक संपन्न


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा सरकार का महत्वपूर्ण कार्यक्रम है। निश्चित रूट चार्ट के अनुसार एक दिन में प्रचार रथ प्रति विकासखंड में दो ग्राम पंचायतों में पहुंचेंगे और कार्यक्रम होगा। सभी विभागों के तहसील और विकासखंड स्तर के अधिकारी इन कार्यक्रमों में अनिवार्य रूप से उपस्थित होकर अपने विभाग की योजनाओं की जानकारी दें तथा प्राप्त समस्याओं को निराकरण भी करें। सोमवार को संपन्न समय-सीमा प्रकरणों की बैठक में कलेक्टर ने सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों की समीक्षा की और ग्रेडिंग में सुधार लाने की हिदायत भी दी। इस मौके पर अपर कलेक्टर ऋषि पवार, आयुक्त नगर निगम अभिषेक गहलोत, एसडीएम नीरज खरे, एसके गुप्ता, आरएन खरे, सुधीर बैक सहित विभाग प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।
जिले में चल रही विकसित भारत संकल्प यात्रा की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने कहा कि कार्यक्रम की मॉनिटरिंग केंद्र सरकार और उच्च स्तर पर की जा रही है। हर ब्लॉक में प्रतिदिन दो कैंप होंगे। इन कैंपों में विकासखंड स्तर के अधिकारी अनिवार्य रूप से उपस्थित रहेंगे। संकल्प यात्रा के गांव में पहुंचने पर उत्साहपूर्ण माहौल में स्वागत हो और कल्याणकारी योजनाओं के वंचित हितग्राहियों को लाभान्वित करने चिन्हांकन भी करें। उन्होंने कहा कि लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, विद्युत कंपनी, खाद्य एवं आपूर्ति, सामाजिक न्याय, स्वास्थ्य, बैंकर्स, महिला बाल विकास, शिक्षा विभाग के अधिकारी अनिवार्य रूप से उपस्थित रहेंगे।
सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा में कलेक्टर ने कहा कि चुनाव कार्य की व्यस्तता के दौरान पर्याप्त समय नहीं देने से विभागों की सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों की संख्या अत्यंत बढ़ी है। पिछले हफ्ते लंबित शिकायतों की संख्या कुल 22 हजार 94 थी। जिसमें एक सप्ताह में 1040 शिकायतों में कमी लाकर 21 हजार 54 शिकायतें इस हफ्ते लंबित पाई गई हैं। इनमें सर्वाधिक 5324 राजस्व, 1897 पीएचई, 1722 महिला बाल विकास, 1589 ऊर्जा विभाग और 1491 पुलिस विभाग की लंबित हैं। लगभग 19 हजार 500 शिकायतें 50 दिवस से ऊपर की लंबित हैं। शिकायतों का तेजी से निराकरण करें और संतुष्टिपूर्ण निराकरण का प्रतिशत बढ़ायें। 50 दिवस से ऊपर की शिकायतों पर फोकस कर अपने विभाग की ग्रेडिंग सुधारें। अगली बैठक से शिकायतों के निराकरण में गति नहीं आने पर जुर्माना लगाया जाएगा। कलेक्टर ने कहा कि सभी विभाग, कार्यालय प्रमुख प्रतिदिन सीएम हेल्पलाइन के निराकरण की स्थिति प्रशासन के ग्रुप में शेयर करेंगे।
जल जीवन मिशन की समीक्षा में कलेक्टर ने कहा कि आंगनबाड़ी और स्कूलों में खराब रिपोर्टेड नल कनेक्शन का सुधार लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग कराये। सतना-बाणसागर सामूहिक ग्रामीण जलप्रदाय योजना की समीक्षा में बताया गया कि इंटेकवेल से तीन पंपों द्वारा जलावर्धन डब्ल्यूएचटीपी में किया जा रहा है। 54 गांवों में सप्लाई दी जा रही है। अब तक 124 टंकियां कंप्लीट कर ली गई हैं। 94 अप्रारंभ टंकियों का कार्य शुरू किया जा रहा है।
खाद्यान्न वितरण की समीक्षा में बताया गया कि नवंबर माह का खाद्यान्न 88 प्रतिशत वितरण हुआ है। हितग्राहियों की मोबाइल सीडिंग का कार्य 81 प्रतिशत पूर्ण कर लिया गया है। इस माह से हितग्राहियों को खाद्यान्न प्राप्त करने मोबाइल नंबर सीडिंग अनिवार्य किया गया है।
प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी की समीक्षा में सबसे खराब प्रदर्शन चित्रकूट नगर पंचायत का रहा। यहां 910 स्वीकृत आवासों में से 511 पूर्ण किए गए हैं। जबकि नगर पंचायत नागौद ने स्वीकृत 1015 आवासों में से 936 पूर्ण कर लिए हैं। कोर्ट में लंबित याचिकाओं और अवमानना के प्रकरणों की विभागवार समीक्षा में कलेक्टर ने कहा कि सुनिश्चित करें कि विभाग के प्रस्तुतकर्ता अधिकारी समय पर जवाब-दावा प्रस्तुत करें। यह जवाबदेही संबंधित विभाग की होगी। जिले में कुल 953 डब्ल्यूपी याचिकायें और 67 प्रकरण अवमानना के लंबित हैं। समय-सीमा प्रकरणों के संधारण के उत्तरा पोर्टल का परिवर्तन जन आकांक्षा पोर्टल में किए जाने के फलस्वरुप नवीन पोर्टल को अपडेट करने संबंधी जानकारी कार्यालय प्रमुखों को दी गई। आईटीआई, आदिम जाति कल्याण, जिला उद्योग केंद्र के अधिकारियों ने बिजली विभाग से संबंधित समस्याएं भी बैठक में रखीं। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने अधीक्षण यंत्री विद्युत कंपनी को कहा कि किसी भी शासकीय विभाग का विद्युत कनेक्शन काटने के पूर्व विभाग प्रमुख को जानकारी अवश्य दें। विद्युत देयक की राशि जमा नहीं होने के सत्यापन करने के बाद ही विद्युत कनेक्शन के काटने की कार्यवाही करें।
नगरीय निकायों में होंगे विकसित भारत संकल्प यात्रा के कार्यक्रम
समय-सीमा पत्रकों की बैठक में नगर निगम आयुक्त अभिषेक गहलोत ने बताया कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत प्रति 10 से 15 हजार की जनसंख्या पर एक कार्यक्रम होना है। नगर निगम और नगरीय निकाय क्षेत्रों के लिए एक एलईडी प्रचार वाहन मिला है। नगर निगम में विकसित भारत संकल्प यात्रा के कार्यक्रम पूरे होने के बाद यह प्रचार रथ नगरीय निकायों में भी जाएगा। जिले की नगरीय निकायों में कार्यक्रम संपन्न कराने के बाद यह प्रचार रथ दूसरे जिले में भेजा जायेगा। सभी नगरीय निकाय के सीएमओ विकसित भारत संकल्प यात्रा के प्रचार रथ की लोकेशन एवं कार्यक्रम की जानकारी गूगल शीट में अनिवार्यता भर दें। नगरीय क्षेत्रों में विकसित भारत संकल्प यात्रा के पहुंचने पर उत्साहपूर्वक स्वागत हो और जन सहभागिता से कार्यक्रम संपन्न करायें।

सतना जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा का हुआ आयोजन
जनकल्याणकारी योजनाओं का किया गया प्रचार

सतना जिले के सभी जनपद पंचायत अंतर्गत ग्राम पंचायतों में रविवार से विकसित भारत संकल्प यात्रा सोमवार को नागौद विकासखंड अंतर्गत बिलौंधा, पिपरी, बंडी, सोहावल विकासखंड अंतर्गत हड़खार, पड़रौत, बांधी, मझगवां विकासखंड अंतर्गत टेढ़ी पतवनिया, पालदेव, पडवानिया जागीर, उचेहरा विकासखंड अंतर्गत तुषगवां, पटिहट तथा रामपुर बघेलान विकासखंड अंतर्गत नगर परिषद कोटर के वार्ड में निकाली गई। प्रचार वैन द्वारा निर्धारित रूट अनुसार विभिन्न ग्राम पंचायतों में पहुंचकर शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं तथा उपलब्धियों का प्रचार-प्रसार किया गया। ग्राम पंचायतों और नगरीय निकायों में यात्रा के आगमन पर अधिकारियों और स्थानीयजनों ने उत्साह के साथ यात्रा का स्वागत किया। विकसित भारत संकल्प यात्रा के कार्यक्रम के माध्यम से जनप्रतिनिधियों और अधिकारी-कर्मचारियों द्वारा ग्रामीणजनों को महत्वाकांक्षी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया गया। स्टॉल के माध्यम से लोगों के आवेदन पत्र प्राप्त किए गए। कार्यक्रम में उपस्थितजनों को विकसित भारत के निर्माण में सहभागी बनने की शपथ भी दिलाई गई।
विकसित भारत संकल्प योजना के कार्यक्रम में योजनाओं के लाभ प्रदान करने के अलावा जनहितैषी योजनाओं व विकास कार्यों से संबंधित समस्याओं व शिकायतों का निराकरण भी किया गया। प्रचार वाहन में एलईडी स्क्रीन के जरिए ग्रामीणजनों को विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी गई। नागरिकों ने प्रचार वाहन के साथ सेल्फी स्टैण्ड में सेल्फी और फोटो भी खिंचवाई। नागरिक शिविर के माध्यम से आयुष्मान भारत, पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना, दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, पीएम आवास योजना ग्रामीण, पीएम उज्ज्वला योजना, पीएम विश्वकर्मा योजना, पीएम किसान सम्मान निधि योजना, किसान क्रेडिट कार्ड, पीएम पोषण अभियान, जल जीवन मिशन के तहत हर घर नल से जल, स्वामित्व योजना, जनधन योजना, जीवन ज्योति बीमा योजना, सुरक्षा बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, पीएम प्रणाम योजना, नैनो उर्वरक का उपयोग, स्वाइल हेल्थ कार्ड और उन्नत कृषि यंत्र योजना का लाभ प्राप्त करने के संबध में जानकारी दी गई। साथ ही स्वस्थ्य बालक प्रतियोगिता के प्रतिभागियों को पुरस्कार वितरित किये।

सतना जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा का आज का भ्रमण कार्यक्रम
सतना जिले में 19 दिसंबर को विकसित भारत संकल्प यात्रा विभिन्न विकासखंडों के ग्राम पंचायत क्षेत्रों में भ्रमण करेगी। जिनमें नागौद विकासखंड अंतर्गत दुर्गापुर, रौंड़, सोहावल विकासखंड अंतर्गत खड़ौरा, पैकोरी, मझगवां विकासखंड अंतर्गत पाथरकछार, रानीपुर, नरदहा, उचेहरा विकासखंड अंतर्गत गढ़ौत, रामपुरपाठा तथा रामपुर बघेलान विकासखंड अंतर्गत ग्राम तिहाई, मोहनिया के वार्ड शामिल हैं।

मैहर जिले में 19 दिसंबर को निकलने वाली विकसित भारत संकल्प यात्रा का रुट चार्ट

मैहर जिले में 19 दिसंबर को विकसित भारत संकल्प यात्रा विभिन्न विकासखंडों के ग्राम पंचायत क्षेत्रों का भ्रमण करेगी। जिनमें मैहर विकासखंड अंतर्गत सुहौला, अमदरा अमरपाटन विकासखंड अंतर्गत ओबरा तथा रामनगर विकासखंड अंतर्गत ग्राम टेगना और कुदरीकला में विकसित भारत संकल्प यात्रा का प्रचार वाहन भ्रमण करेगा।

About rishi pandit

Check Also

Satna: एक पेड़ मां के नाम अभियान अंतर्गत राज्यमंत्री ने किया पौध रोपण

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ नगरीय विकास एवं आवास राज्यमंत्री श्रीमती प्रतिमा बागरी सोमवार को एक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *