Monday , July 8 2024
Breaking News

कांग्रेस सरकार में मंत्री-विधायकों के चहेतों को मिलीं सभी राजनीतिक नियुक्तियां रद्द

दौसा
कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में हुई राजनीतिक नियुक्तियों पर अब गाज गिर चुकी है। मंत्री व विधायकों के चहेतों को मिली नियुक्तियां रद्द कर दी गई हैं। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने राज्य स्तरीय एवं जिला स्तरीय समितियों/आयोग/निगम/ बोर्ड/ टास्क फोर्स इत्यादि में नियुक्त गैर सरकारी अध्यक्ष/उपाध्यक्ष /सदस्य की नियुक्तियों को समाप्त करने के आदेश जारी कर दिए हैं। साथ ही कहा है कि जो नियुक्तियां रद्द नहीं की जा सकती हैं, उनकी फाइलें तुरंत सीएमओ को भिजवाई जाएं। ताकि उनके बारे में नियमानुसार उचित निर्णय लिया जा सके।

मुख्यमंत्री भजन लाल को कुर्सी संभाले अभी दो दिन भी नहीं हुए कि वे सक्रिय भूमिका में नजर आने लगे हैं। सोशल मीडिया में भजन लाल शर्मा की एक फोटो बड़ी तेजी से वायरल हो रही है। जिसमें भजन लाल शर्मा चार्टर प्लेन में भी कार्य करते नजर आ रहे हैं। सोशल मीडिया में राजस्थान सरकार के प्रशासनिक सुधार विभाग के अनुभाग 3 का पत्र भी तेजी से वायरल हो रहा है। यह पत्र संयुक्त शासन सचिव मुन्नी मीणा के हस्ताक्षर से जारी किया गया है।

पत्र के अनुसार विभिन्न विभागों के अन्तर्गत राज्य स्तरीय एवं जिला स्तरीय समितियां/आयोग/निगम/बोर्ड/टास्क फोर्स इत्यादि कार्यरत हैं, जिनमें गैर सरकारी अध्यक्ष/उपाध्यक्ष/सदस्य मनोनीत किये हुए हैं। राज्य सरकार द्वारा विभिन्न संस्थाओं में सभी गैर सरकारी सदस्यों के मनोनयन एवं जिन विभागों मे गैर सरकारी सदस्यों की सलाहकारी सेवाएं ली जा रही हैं, उन्हें तुरन्त प्रभाव से समाप्त किये जाने का निर्णय लिया गया है। इनके अधीन विभाग द्वारा गठित राज्य स्तरीय एवं जिला स्तरीय समिति/आयोग/निगम/बोर्ड/टास्क फोर्स इत्यादि में गैर सरकारी अध्यक्ष/उपाध्यक्ष/सदस्यों का मनोनयन किया हुआ है। सलाहकार के रूप में गैर सरकारी सदस्यों की सेवाएं ली जा रही हैं, उन्हें तुरन्त प्रभाव से समाप्त कर आदेश की प्रति मुख्यमंत्री कार्यालय एवं इस विभाग को प्रेषित करने के आदेश प्रदान किए गए हैं। साथ में ऐसे प्रकरण जिनमें वैधानिक दृष्टि से निरस्त किया जाना सम्भव नहीं है, उनकी पत्रावलियां मय नियमावली के मुख्यमंत्री कार्यालय को तत्काल भिजवाए जाने के आदेश प्रदान किए गए हैं। गौरतलब है कि चुनाव से ठीक पहले दौसा जिले में भी इस प्रकार की नियुक्तियां जिले के मंत्रियों ने अपने कृपा पात्रों को देकर उपकृत किया था। अब देखना यह है की ये उपकृत कृपा पात्र अपनी नियुक्तियों को बचा पाने में कितने सफल हो पाते हैं?

सभी प्रशासनिक सचिवों के साथ मीटिंग कलः
मुख्यमंत्री भजन लाल प्रदेश के सभी अतिरिक्त मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव और शासन सचिवों के साथ सोमवार को सचिवालय में शाम 5 बजे मीटिंग करेंगे। इस मीटिंग सभी प्रशासनिक सचिवों को नई सरकार की प्राथमिकताएं बताने के साथ ही सुशासन के लिए काम करने को निर्देशित किया जाएगा। मुख्यमंत्री भजनलाल पिछली सरकार के आखिरी 6 महीनों के फैसलों की समीक्षा भी कर सकते हैं।

About rishi pandit

Check Also

National: महुआ मोइत्रा पर नए कानून के तहत केस दर्ज, महिला आयोग प्रमुख पर TMC सांसद ने की थी अभद्र टिप्पणी

National delhi police books tmc lok sabha mp mahua moitra for derogatory social media post …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *