Friday , October 25 2024
Breaking News

Satna: शासकीय सेवा में सबसे महत्वपूर्ण टास्क निर्वाचन कार्य- कलेक्टर

विधानसभा निर्वाचन 2023 में अधिकारियों को मिले प्रशस्ति पत्र

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने कहा कि शासकीय सेवा में अधिकारी-कर्मचारियों का सबसे महत्वपूर्ण टास्क किसी भी निर्वाचन को शांतिपूर्ण, विधि-सम्यक संपन्न करना होता है। सतना और मैहर जिले के सभी अधिकारी-कर्मचारियों, सतना टीम की मेहनत और निष्ठा से किए गए निर्वाचन कार्यो की बदौलत ही विधानसभा निर्वाचन 2023 और इसके पहले पंचायत एवं नगरीय निकायों के निर्वाचन निर्विवाद और शांतिपूर्ण, विधि-सम्यक तरीके से संपन्न हो सके हैं। स्मार्ट सिटी की नेक्टर झील में आयोजित एक कार्यक्रम में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने विधानसभा निर्वाचन 2023 में प्रशंसनीय कार्यों के लिए रिटर्निंग ऑफीसर, सहायक रिटर्निंग ऑफीसर, पुलिस अधिकारी, निर्वाचन के विभिन्न प्रकोष्ठों के नोडल अधिकारी एवं सहायक अधिकारी-कर्मचारियों को प्रशस्ति पत्र प्रदान किये। इस अवसर पर कलेक्टर मैहर रानी बाटड, पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता, आयुक्त नगर निगम अभिषेक गहलोत, उप जिला निर्वाचन अधिकारी ऋषि पवार, एडिशनल एसपी शिवेश सिंह बघेल, रिटर्निंग ऑफिसर जितेंद्र वर्मा, एसके गुप्ता, नीरज खरे, आरती यादव, आरएन खरे सहित विभिन्न प्रकोष्ठों के नोडल अधिकारी उपस्थित थे।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने कहा कि विधानसभा निर्वाचन 2023 में प्रशासन और पुलिस के अधिकारियों ने पूरे समन्वय, सहयोग और कर्मठता से निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुसार मतदान और मतगणना संपन्न कराने में अपनी उल्लेखनीय भूमिका निभाई है। इसी ऊर्जा और लगन के साथ आगामी लोकसभा चुनाव के शुरू हो रहे कार्यक्रमों में भी जुटें। पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता ने कहा कि सतना और मैहर जिले में प्रशासन और पुलिस के अधिकारियों का परस्पर सहयोग और समन्वय का अनूठा उदाहरण देखने को मिला। पुलिस और प्रशासन के अधिकारी-कर्मचारियों ने सतना टीम की तरह टीम भावना से निर्वाचन कार्य में अपनी भूमिका निभाई।
कलेक्टर मैहर श्रीमती रानी बाटड ने कहा कि मैहर जिले में दो विधानसभा क्षेत्र मैहर और अमरपाटन में भी जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देशन में प्रशासन और पुलिस अधिकारियों ने बेहतर समन्वय के साथ अपने दायित्वों को निभाया। अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी ऋषि पवार तथा नगर निगम आयुक्त अभिषेक गहलोत ने निर्वाचन टीम के साथ अपने अनुभव साझा किये। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा और पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता ने निर्वाचन कार्य में संलग्न सभी अधिकारी-कर्मचारियों का आभार व्यक्त करते हुए उन्हें प्रशस्ति पत्र भी प्रदान किये।

मैहर जिले के धर्मगुरुओं के साथ कलेक्ट्रेट सभागार मैहर में बैठक आज

राज्य शासन द्वारा धार्मिक एवं अन्य स्थलों पर ध्वनि विस्तारक यंत्रों (लाउडस्पीकर, डीजे) का उपयोग निर्धारित मानदंडो के विपरीत करने पर प्रतिबंधात्मक दिशा-निर्देश जारी किये गये हैं। इस संबंध में 18 दिसंबर को कलेक्टर मैहर श्रीमती रानी बाटड की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार मैहर में अपरान्ह 4 बजे मैहर जिले के धर्मगुरुओं की बैठक आयोजित की गई है। जिसमें मध्यप्रदेश कोलाहल नियंत्रण नियम के प्रावधानों तथा सुप्रीम कोट और हाईकोर्ट द्वारा ध्वनि प्रदूषण नियंत्रण के लिये जारी निर्देशों पर चर्चा की जायेगी।

मैहर जिले में 18 दिसंबर को निकलने वाली विकसित भारत संकल्प यात्रा का रुट चार्ट

मैहर जिले में 18 दिसंबर को विकसित भारत संकल्प यात्रा विभिन्न विकासखंडों के ग्राम पंचायत क्षेत्रों का भ्रमण करेगी। जिनमें मैहर विकासखंड अंतर्गत धनेड़ीखुर्द, बिनैका, अमरपाटन विकासखंड अंतर्गत किरहाई, इटमाकोठार तथा रामनगर विकासखंड अंतर्गत ग्राम सुलखमा और नादो में विकसित भारत संकल्प यात्रा का प्रचार वाहन भ्रमण करेगा।

आरसीएमएस पोर्टल अंतर्गत साइबर तहसील मॉड्यूल के प्रशिक्षण में शामिल होने के निर्देश

आयुक्त राजस्व विभाग द्वारा प्रदेश के समस्त कलेक्टर्स को आरसीएमएस पोर्टल अंतर्गत साइबर तहसील मॉड्यूल का वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से आयोजित प्रशिक्षण में सभी राजस्व अधिकारियों-कर्मचारियों को उपस्थित रहने के निर्देश जारी किये गये है। जारी निर्देशों में कहा गया कि 18 से 22 दिसंबर तक मध्यप्रदेश भू-राजस्व संहिता 1959 के प्रावधानों एवं भू-राजस्व संहिता 2022 के तहत आरसीएमएस पोर्टल अंतर्गत तैयार किये गये साइबर तहसील मॉड्यूल का प्रशिक्षण जिले के एनआईसी वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आयोजित किया जायेगा। प्रशिक्षण के लिये समस्त तहसीलदार, नायब तहसीलदार और उनके प्रवाचक, समस्त उप पंजीयक एवं सेवा प्रदाता, समस्त संभागीय सलाहकार, पटवारी और समस्त डीईजीएम एवं एईजीएम को प्रतिभागी होंगे। सभी कलेक्टर्स संबंधित प्रतिभागियों की प्रशिक्षण में उपस्थिति सुनिश्चत करवाने के निर्देश दिये गये हैं। इसके साथ ही दूरस्थ मैदानी क्षेत्रों में पदस्थ संबंधित अधिकारियों-कर्मचारियों को प्रशिक्षण से जुड़ने के लिये यू-ट्यूब लिंक की भी व्यवस्था की गई है। सभी कलेक्टर्स दूरस्थ अमले के साथ यू-ट्यूब की लिंक्स शेयर करेंगे, ताकि समयानुसार प्रशिणार्थी प्रशिक्षण प्राप्त कर सकें। यह प्रशिक्षण 18 से 22 दिसंबर तक प्रतिदिन प्रातः 10 से 11 बजे तक दिया जायेगा।

संभागीय कमिश्नर 19 दिसम्बर को करेंगे रेल परियोजनाओं की समीक्षा

रीवा संभाग के सतना, रीवा, सीधी तथा सिंगरौली जिले में ललितपुर-सिंगरौली रेल परियोजना के कई निर्माण कार्य किए जा रहे हैं। रीवा संभाग के कमिश्नर अनिल सुचारी 19 दिसम्बर को रेल परियोजना के कार्यों की प्रगति की समीक्षा करेंगे। समीक्षा बैठक कमिश्नर कार्यालय रीवा में दोपहर बाद 3 बजे आरंभ होगी। कलेक्टर्स तथा रेल परियोजना से जुड़े अधिकारियों को बैठक में उपस्थित रहने के निर्देश दिए गए हैं।

About rishi pandit

Check Also

Satna: लंबित पेंशन प्रकरणों के निराकरण हेतु पेंशन शिविर का आयोजन 25 से 30 अक्टूबर तक

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ संचालक पेंशन भविष्य निधि एवं बीमा मध्यप्रदेश भोपाल द्वारा दिये गए …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *