Tuesday , July 9 2024
Breaking News

वनिता गुप्ता अगले साल फरवरी में अमेरिका की एसोसिएट अटॉर्नी जनरल का पद छोड़ेंगी

वनिता गुप्ता अगले साल फरवरी में अमेरिका की एसोसिएट अटॉर्नी जनरल का पद छोड़ेंगी

भारतीय-अमेरिकी वनिता गुप्ता अगले साल US की एसोसिएट अटॉर्नी जनरल का पद छोड़ेंगी

वाशिंगटन
 भारतीय-अमेरिकी वनिता गुप्ता अगले साल फरवरी में अमेरिका की एसोसिएट अटॉर्नी जनरल का पद छोड़ देंगी। वह अमेरिका के न्याय विभाग में सर्वोच्च रैंक की भारतीय-अमेरिकी अधिकारी हैं।अटॉर्नी जनरल मेरिक बी. गारलैंड ने एक बयान में कहा कि न्याय विभाग में तीसरे सर्वोच्च पद पर आसीन पहली अश्वेत महिला वनिता गुप्ता ने ‘संघीय कानून द्वारा संरक्षित प्रजनन संबंधी आजादी की रक्षा के लिए अधिकार कार्यबल का नेतृत्व किया।''

न्याय विभाग के अनुसार, वनिता गुप्ता (49) ने 2021 में सीनेट से मंजूरी के बाद एसोसिएट अटॉर्नी जनरल का कार्यभार संभाला था और वह फरवरी 2024 में अपने पद से हट जाएंगी।

गुप्ता के ‘असाधारण योगदान’ की चर्चा करते हुए गारलैंड ने कहा कि न्याय की तलाश के प्रति अपनी प्रतिबद्धता और लोगों को एक साथ लाने पर निरंतर ध्यान देने से वह अमेरिकी लोगों की कुछ जटिल चुनौतियों से निपटने में प्रभावी नेता के रूप में सामने आईं।

गारलैंड के हवाले से न्याय विभाग के बयान में कहा गया है, ‘उन्होंने हिंसक अपराध और हथियार संस्कृति से निपटने और अपराध के पीड़ितों की मदद करने के, विभाग के प्रयासों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।’

गुप्ता ने अमेरिका के येल विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई के बाद 'न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ लॉ' से कानून की डिग्री प्राप्त की। बाद में उन्होंने कई वर्षों तक 'न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ लॉ' में अध्यापन कार्य किया।

अमेरिका को वित्त वर्ष 2024 के लिए एच-1बी वीजा की पर्याप्त याचिकाएं प्राप्त हुईं

वाशिंगटन
अमेरिका को वित्त वर्ष 2024 के लिए एच-1बी विदेशी कार्य वीजा के वास्ते पर्याप्त याचिकाएं प्राप्त हुई हैं। एक संघीय एजेंसी ने यह घोषणा की।

एच-1बी वीजा एक गैर-आप्रवासी वीजा है जो अमेरिकी कंपनियों को विदेशी श्रमिकों को विशेष व्यवसायों में नियुक्त करने की अनुमति देता है जिनके लिए सैद्धांतिक या तकनीकी विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है। प्रौद्योगिकी कंपनियां भारत और चीन जैसे देशों से हर साल हजारों कर्मचारियों को नियुक्त करने के लिए इस पर निर्भर रहती हैं।

अमेरिकी नागरिकता और आव्रजन सेवा (यूएससीआईएस) ने  एक बयान में कहा कि उसे वित्त वर्ष 2024 के लिए कांग्रेस द्वारा निर्धारित 65,000 एच-1बी वीजा की नियमित सीमा और 20,000 एच-1बी वीजा यूएस एडवांस्ड डिग्री छूट, जिसे 'मास्टर कैप' के रूप में जाना जाता है, तक पहुंचने के लिए आवश्यक याचिकाएं पर्याप्त संख्या में प्राप्त हो गई हैं। अमेरिका की संघीय सरकार का वित्त वर्ष एक अक्टूबर से 30 सितंबर तक रहता है।

 

About rishi pandit

Check Also

सर्वशक्तिमान भगवान नीचे आए और कहे कि जो बाइडेन दौड़ से बाहर हो जाओ, तो मैं दौड़ से बाहर हो जाऊंगा: जो बाइडेन

वाशिंगटन अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव को लेकर जैसे-जैसे समय नजदीक आ रहा है, राजनीतिक बयानबाजी चरम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *