Tuesday , July 9 2024
Breaking News

दिल्ली-NCR में अगले तीन दिन में गिरेगा पारा, मौसम विभाग का ठंड का अलर्ट!

नईदिल्ली

उत्तर भारत में सर्दियों की शुरुआत हो रही है. हालांकि, अभी सुबह और शाम के वक्त ही लोगों को ठंडक का एहसास हो रहा है. वहीं, दोपहर में मौसम सामान्य रह रहा है. अब मौसम विभाग ने उत्तर भारत में ठंड के बढ़ने की बात कही है. मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले दिनों में उत्तर भारत में ठंड बढ़ जाएगी. दिल्ली और आसपास के इलाकों में भी तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी. 

नई दिल्ली में कब बदलेगा मौसम
मौसम विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, दिल्ली और आसपास के इलाकों में अगले दो से तीन दिनों के दौरान न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री की गिरावट दर्ज की जाएगी. इसी के साथ, नई दिल्ली में कोहरे का भी कहर देखने को मिलेगा.

 

दिल्ली में शनिवार-रविवार कैसा रहेगा तापमान
मौसम विभाग की मानें तो नई दिल्ली में कल यानी 09 दिसंबर को न्यूनतम तापमान 8 डिग्री और अधिकतम तापमान 25 डिग्री रहेगा. वहीं, कल नई दिल्ली में हल्का कोहरा रहेगा. वहीं, 10 दिसंबर यानी रविवार को नई दिल्ली में न्यूनतम तापमान 8 डिग्री और अधिकतम तापमान 23 डिग्री दर्ज किया जाएगा. वहीं, 10 दिसंबर को नई दिल्ली में कोहासा रहेगा. सोमवार से न्यूनतम तापमान में और कमी दर्ज की जाएगी. 

दिल्ली में आज प्रदूषण से क्या हैं हालात

देश की राजधानी नई दिल्ली में प्रदूषण एक बार फिर बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गया है. वहीं, कुछ इलाकों में AQI गंभीर श्रेणी में है. सुबह 8 बजे के करीब दिल्ली के आईटीआई जहांगीरपुरी इलाक में AQI 434 दर्ज किया गया. वहीं, नरेला में 359, आईटीआई शहादरा में 308, पंजाबी बाग में 213 दर्ज किया गया है. आनंदविहार में 229, आरके पुरम में 193 और मंदिर मार्ग इलाके में AQI 198 दर्ज किया गया. 

बता दें कि शून्य और 50 के बीच एक AQI को 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 और 500 के बीच 'गंभीर' माना जाता है. 500 से ऊपर कुछ भी 'गंभीर प्लस' में माना जाता है.

इन राज्यों में कोहरे का पूर्वानुमान
मौसम विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, आने वाले दिनों में उत्तर भरात के कुछ राज्यों के साथ-साथ पूर्वोत्तर भारत के कुछ राज्यों में घना कोहरा देखने को मिलेगा. उत्तर भारत की बात करें तो कल यानी 09 दिसंबर को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ के अलग-अलग इलाकों में सुबह के समय घना कोहरा देखने को मिल सकता है. 

पूर्वोत्तर भारत के इन राज्यों में घने कोहरे का पूर्वानुमान

मौसम विभाग के मुताबिक,कल यानी 09 दिसंबर और 10 दिसंबर को असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में सुबह के वक्त कुछ इलाकों में घना कोहरा देखने को मिलेगा. साथ ही, अगले तीन दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत के राज्यों में न्यूनतम तापमान में 3 से 5 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की जाएगी. 

दक्षिण भारत में बारिश का पूर्वानुमान
मौसम विभाग की मानें तो केरल और तमिलनाडु में 08 और 09 दिसंबर को भारी बारिश की गतिविधियां दिखाई देंगी. मौसम विभाग के मुताबिक, 09 दिसंबर को भी चेन्नई में बारिश का पूर्वानुमान है. हालांकि, तापमान में कोई बदलाव देखने को नहीं मिलेगा.

 

About rishi pandit

Check Also

राजस्थान-दौसा में पूर्व मंत्री गोलमा देवी बोलीं, डॉ. किरोड़ी लाल को कोई लोभ नहीं अब इस्तीफा वापस नहीं लेंगे

दौसा. दौसा राजस्थान की राजनीति डॉक्टर किरोड़ी लाल मीणा के इस्तीफा के बाद लगातार गर्मा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *