Sunday , May 19 2024
Breaking News

चीन के पूर्व विदेश मंत्री किन गैंग की उत्पीड़न से मौत, पद से हटाए जाने के बाद थे गायब: रिपोर्ट

चीन
चीन के पूर्व विदेश मंत्री किन गैंग को जुलाई में पद से हटा दिया गया था। अब खबर है कि उनकी मौत हो गई है। उन्होंने या तो आत्महत्या कर ली है या फिर उत्पीड़न के चलते उनकी मौत हो गई। रिपोर्ट में इसका दावा किया गया है। चीन के शीर्ष अधिकारियों तक पहुंच रखने वाले दो लोगों ने दावा किया है कि जुलाई के आखिरी दिनों में किन गैंग की मिलिट्री अस्पताल में मौत हो गई थी। कहा जा रहा है कि किन गैंग का उत्पीड़न हुआ था और इसके चलते ही उनकी हालत खराब हो गई थी। इसके बाद मिलिट्री अस्पताल में एडमिट कराया गया, जहां इलाज के दौरान मौत हो गई।

बीजिंग के इसी अस्पताल में चीन के शीर्ष नेताओं का इलाज होता रहा है। बता दें कि अमेरिकी अखबार वॉल स्ट्रीट जर्नल ने अपनी रिपोर्ट में बताया था कि किन गैंग जब अमेरिका में राजदूत थे, तब उनके विवाहेतर संबंध बन गए थे। चीन ने उनके इस रिश्ते को राष्ट्रीय सुरक्षा से खतरे के तौर पर लिया था। इस मामले में उनके खिलाफ जांच बिठाई गई थी। इसके तहत उनके विवाहेतर संबंध और किन गैंग के व्यवहार की जांच की गई थी। कम्युनिस्ट पार्टी की आंतरिक जांच में पाया गया था कि किन गैंग अपने पूरे कार्यकाल के दौरान अमेरिका में विवाहेतर संबंध में थे।  

रिपोर्ट में दावा किया गया था कि इस विवाहेतर संबंध से किन गैंग के एक बच्चे का भी जन्म अमेरिका में ही हुआ था। किन गैंग को जुलाई में पद से हटाया गया था और उनके स्थान पर वांग यी को विदेश मंत्री बनाया गया था। किन गैंग एक महीने तक गायब रहे थे, फिर उन्हें पद से हटाने का फैसला हुआ। किन गैंग वॉशिंगटन में जुलाई 2021 से इस साल जनवरी तक डिप्लोमैट के तौर पर काम कर रहे थे। इसके बाद उन्हें करीब 6 महीने के लिए ही विदेश मंत्री रहने का मौका मिला।

 

About rishi pandit

Check Also

यूरोप के मल्डोवा में पुलिस ने चार दिन से कब्र में दफनाए वृद्ध को जिंदा बाहर निकाला

यूरोप यूरोप के मल्डोवा में पुलिस ने चार दिन से कब्र में दफनाए वृद्ध को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *