Friday , July 5 2024
Breaking News

खतरनाक बीमारी है लिव-इन रिलेशनशिप, लव मैरिज में भी जरूरी हो परमिशन, भाजपा सांसद की मांग

नई दिल्ली
भाजपा सांसद धरमबीर सिंह ने लिव-इन रिलेशनशिप को एक खतरनाक बीमारी बताया है और उसके खिलाफ कानून बनाने की मांग की है। हरियाणा के भिवानी-महेंद्रगढ़ से सांसद धरमबीर सिंह ने कहा कि लिव-इन रिलेशनशिप जैसी बीमारी को समाज से उखाड़ फेंकने की जरूरत है। उन्होंने सरकार से मांग की है कि इसके खिलाफ कानून बनाया जाए। शून्य काल में यह मसला उठाते हुए उन्हें लव मैरिज पर भी सवाल उठा दिए। सांसद ने कहा कि लव मैरिज में तलाक की संख्या ज्यादा दिखती है। इसलिए शादी जैसे मसले में दूल्हे और दुल्हन के माता-पिता की मंजूरी जरूरी होनी चाहिए।

सांसद ने कहा, 'मैं संसद और सरकार के समक्ष यह गंभीर मुद्दा उठाना चाहता हूं। भारत की संस्कृति वसुधैव कुटुम्बकम के लिए जानी जाती है। हमारा सामाजिक ताना-बाना दुनिया में कई अन्य देशों से अलग रहा है। पूरी दुनिया ही हमारी विविधता में एकता वाली संस्कृति से प्रभावित रही है।' उन्होंने कहा कि भारत में अरैंज मैरिज की लंबे समय से परंपरा रही है। आज भी समाज का बड़ा वर्ग परिवार और रिश्तेदारों की रजामंदी से ही शादी करने को अहमियत देता है। उन्होंने कहा कि शादी में लड़के और लड़की रजामंदी के अलावा परिजनों से भी मशविरा होता है। इसके अलावा भी कई फैक्टर्स का ध्यान रखा जाता है।

पारिवारिक बैकग्राउंड, सामाजिक मूल्यों का ध्यान रखते हुए लोग शादियां करते हैं। उन्होंने कहा कि शादी जैसे पवित्र बंधन की पवित्रता बनी रहती चाहिए। सांसद धरमबीर ने कहा, 'शादी को एक पवित्र रिश्ता माना जाता है, जो 7 पीढ़ियों तक चलता है। भारत में तलाक की दर महज 1.1 फीसदी है, जबकि अमेरिका में यह 40 पर्सेंट है। यह पाया गया है कि अरैंज मैरिज में तलाक बहुत कम होते हैं। हालांकि देश में बीते कुछ समय में तलाक के मामले बढ़े हैं। इसकी वजह यही है कि लव मैरिज में रिश्ते ज्यादा टूटते हैं।'

लव मैरिज में भी माता-पिता की मंजूरी जरूरी हो, वरना बर्बाद हो रहे परिवार
उन्होंने कहा कि मेरा सुझाव है कि लव मैरिज में माता-पिता की मंजूरी को अनिवार्य किया जाए। इसकी वजह य है कि देश के बड़े हिस्से में सगोत्रीय विवाह नहीं होते। लव मैरिज के चलते गांवों में बहुत से विवाद होते हैं। ऐसे झगड़ों मे तमाम परिवार तबाह हो जाते हैं। ऐसे में दोनों परिवारों की मंजूरी लेकर शादी होना जरूरी है। उन्होंने कहा कि अब तो एक और नई बीमारी पैदा हो गई है, जिसे लिव-इन रिलेशनशिप कहा जा रहा है। इसके तहत दो लोग बिना शादी के ही साथ रह सकते हैं।

श्रद्धा मर्डर केस का भी जिक्र, बोले- अब तो डेली ऐसे केस आ रहे
उन्होंने इस दौरान श्रद्धा मर्डर केस का भी जिक्र किया। धर्मबीर सिंह ने कहा, 'ऐसे रिश्ते पश्चिमी देशों में सामान्य होते हैं, लेकिन हमारे समाज में भी यह बुराई तेजी से फैल रही है। इसके परिणाम बेहद खतरनाक हैं। हाल ही में श्रद्धा और आफताब पूनावाला का केस भी सामने आया था। ये दोनों भी लिव-इन रिलेशनशिप में ही साथ रहते थे।' उन्होंने कहा कि ऐसे केस में अब लगभग रोज ही आ रहे हैं। सांसद ने कहा कि इससे हमारी संस्कृति खत्म हो रही है और समाज में भी नफरत पैदा हो रही है।

 

About rishi pandit

Check Also

शोध से चला पता, कोलकाता में कुल मौतों में से 7.3 प्रतिशत शॉर्ट-टर्म एयर पॉल्यूशन की वजह से होती है

कोलकाता एक शोध से यह बात सामने आई है कि कोलकाता में कुल मौतों में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *