Wednesday , July 3 2024
Breaking News

दिल्ली की विशाल बहुमंजिला कार पार्किंग खुलने के लिए तैयार, ट्रायल रन शुरू

नईदिल्ली
दिल्ली वालों के लिए खुश कर देने वाली खबर है। अब दिल्ली वालों को पार्किंग की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। बता दें कि दिल्ली की सबसे बड़ी बहुमंजिला कार पार्किंग (Multi storey car parking) चांदनी चौक गांधी मैदान (Chandni Chowk Gandhi Maidan) में बनकर तैयार हो गई है, अगले हफ्ते तक इसे खोलने की तैयारी है। इसमें कोई कमी न रह जाए इसके लिए इसका ट्रायल रन शुरू किया गया है। यहां दो और चार पहिया वाहनों की मुफ्त में पार्किंग हो रही है। इसके खुलने के बाद यहां एक साथ 2338 कारें पार्क हो पाएंगी।

तब पार्किंग का शुल्क भी निर्धारित किया जाएगा। दिल्ली नगर निगम ने पीपीपी (Government Private Cooperation) आधार पर ये अत्याधुनिक छह मंजिला पार्किंग और शॉपिंग कॉप्लेक्स बनाया गया है।

नए साल पर दिल्ली-NCR को बड़ा तोहफ़ा..20 मिनट में 3 घंटे का सफर
गांधी मैदान बहुमंजिला कार पार्किंग शुरु हो जाने से चांदनी चौक इलाके में पार्किंग की समस्या खत्म हो जाएगी। यहां पर कार पार्किंग करने के लिए आने पर अत्याधुनिक सुविधाओं का एहसास भी होगा। इस पार्किंग का तीन मंजिला पार्किंग के लिए होगा, एक तल व्यवसायिक गतिविधियों के लिए रिजर्व रहेगा। सबसे ऊपर की दो मंजिलें शॉपिंग कॉम्पलेक्स होंगी।

पार्किंग के अंदर अलग-अलग ब्लॉक, अग्निशमन (Firefighting) के अत्याधुनिक संयंत्र (Modern Plant), फायर एलार्म, सभी मंजिलों पर आने जाने के लिए लिफ्ट, एलईडी लाइटें आदि अत्याधुनिक सुविधाओं का एहसास कराएंगी। एमसीडी ने समझौते के तहत ओमेक्स के सहयोग से 18524 वर्गमीटर क्षेत्रफल ये बहुमंजिला कार पार्किंग व शॉपिंग कॉम्पलेक्स बनाया है। इसके 75 फीसदी जगह का उपयोग निगम करेगा और 25 फीसदी जगह ओमेक्स करेगा। इस पर दोनों में सहमति बनी है।
फास्टैग से पार्किंग चार्ज का कर सकेंगे पेमेंट

यहां कार पार्किंग के लिए आने पर लोगों के लिए काफी सुविधा होगी। पार्किंग चार्ज देने के लिए फास्टैग की सुविधा मिलेगी। निगम अधिकारियों का कहना है कि मानव हस्तक्षेप नहीं होने से पार्किंग में न केवल समय की बचत होगी, बल्कि किसी भी प्रकार से भ्रष्टाचार होने की संभावना भी न के बराबर होगी। पार्किंग के रखरखाव की जिम्मेदारी पूरी तरह से निर्माण कंपनी ओमेक्स की होगी। पार्किंग के लिए आने पर किसी प्रकार की समस्या होने पर इसका समाधान निगम की तरफ से किया जाएगा।

About rishi pandit

Check Also

National: भाजपा नेताओं पर दर्ज 47 मामलों में पुलिस की विस्तृत जांच पर अंतरिम रोक

National cal hc stays further probe in 47 firs against bjp workers in nandigram: digi …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *