Monday , May 20 2024
Breaking News

Satna: मतगणना की अंतिम तैयारियों का कलेक्टर और एसपी ने किया निरीक्षण, मतगणना आज प्रातः 8 बजे से


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ विधानसभा निर्वाचन 2023 की मतगणना 3 दिसंबर 2023 को प्रातः 8 बजे से शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना के नवीन भवन में की जाएगी। मतगणना के संबंध में निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुरूप चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था एवं अन्य सभी आवश्यक व्यवस्थाएं पूरी कर ली गई हैं।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा और पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता ने शनिवार को शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 पहुंचकर मतगणना के लिये की जा तैयारियों का जायजा लिया। इस मौके पर भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षक डॉ एम हरि जवाहर लाल, मानवेंद्र सिंह, रामकेवल, अंजना एम, रोहित जामवाल, आयुक्त नगर निगम अभिषेक गहलोत, उप जिला निर्वाचन अधिकारी ऋषि पवार सहित विधानसभा क्षेत्रों के रिटर्निंग अधिकारी उपस्थित रहे।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने मतगणना केन्द्र पर पहुंचकर मतगणना की सभी तैयारियों का निरीक्षण किया। इस दौरान मतगणना कक्षों में मतगणना कर्मियों, मतगणना अभिकर्ताओं की बैठक व्यवस्था को भी देखा। उन्होंने मतगणना केन्द्र पर उम्मीदवार एवं मतगणना अभिकर्ताओं, मतगणना कर्मियों, मीडिया प्रतिनिधियों के लिए बनाये गए प्रवेश द्वारों को, वाहन पार्किग, सुरक्षा व्यवस्था को भी देखा और संबंधित अधिकारियों आवश्यक दिशा निर्देश दिए। कलेक्टर श्री वर्मा ने मतगणना केन्द्र में सुरक्षा मापदण्डों का कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि मतगणना केंद्र में केवल प्राधिकृत व्यक्तियों को ही प्रवेश की अनुमति है। सुरक्षा कर्मी इस बात का विशेष रुप से ध्यान रखें कि कोई भी अन्य व्यक्ति मतगणना स्थल में प्रवेश नहीं करने पाये।
कलेक्टर अनुराग वर्मा वर्मा ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि विधानसभा निर्वाचन 2023 का कार्यक्रम अब अंतिम चरण पर है। जिसमें मतगणना सबसे महत्वपूर्ण कार्य हैं। मतगणना में संलग्न अधिकारी-कर्मचारी पूरी तन्मयता से मतगणना का कार्य पारदर्शिता के साथ करें, इसमें गलती की कोई गुंजाईश न रहे। उन्होने विधानसभावार बनाए गए मतगणना कक्षों में जाकर तैयारियों का जायजा लिया। साथ ही डाक मतपत्रों की गणना के लिए की जा रही तैयारियों, स्ट्रांग रूम की सुरक्षा व्यवस्था को भी देखा।

ईवीएम और वीवीपैट की समस्याओं का निराकरण करने मास्टर ट्रेनर नियुक्त

विधानसभा निर्वाचन 2023 की मतगणना 3 दिसंबर 2023 को प्रातः 8 बजे से शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना के नवीन भवन में की जाएगी। मतगणना के दौरान ईवीएम और वीवीपैट में आने वाली समस्याओं का निराकरण करने विधानसभावार मास्टर ट्रेनर नियुक्त किये गये हैं। इनमें विधानसभा चित्रकूट और रैगांव के लिये मास्टर ट्रेनर बीएल बागरी, सतना और नागौद के लिये विनोद खरे, मैहर के लिये एमएन मिश्रा, अमरपाटन के लिये एआर खान एवं विधानसभा क्षेत्र रामपुर बघेलान के लिये मास्टर ट्रेनर संजय गुप्ता की ड्यूटी लगाई गई है। जबकि रिजर्व में जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर डॉ बीके गुप्ता का रखा गया है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी ऋषि पवार ने नियुक्त सभी मास्टर ट्रेनर को निर्देशित किया है कि प्रातः 7 बजे मतगणना स्थल पहुंचकर सौंपे गये दायित्व का निर्वहन करना सुनिश्चित करेंगे।

कलेक्टर ने मतगणना कार्मिकों को दी मतगणना प्रक्रिया की जानकारी

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा विधानसभा निर्वाचन 2023 की 3 दिसंबर को होने वाली मतगणना के एक दिवस पूर्व रविवार को मतगणना कार्य में संलग्न अधिकारियों-कर्मचारियों को मतगणना प्रक्रिया के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। कलेक्टर श्री वर्मा ने शासकीय कन्या महाविद्यालय में आयोजित प्रशिक्षण में मतगणना कार्मिकों को निर्वाचन आयोग की दिशा-निर्देशों की जानकारी देते हुये कहा कि मतगणना 3 दिसंबर को प्रातः 8 बजे से डाक मतपत्रों की गणना के साथ शुरु हो जायेगी। इसके उपरांत ईवीएम में दर्ज मतां की गिनती होगी। सभी अधिकारी-कर्मचारी मतगणना दिवस को ड्यूटी आदेश के अनुसार अपने निर्धारित स्थान पर नियत समय पर पहुंचना सुनिश्चित करें। कलेक्टर श्री वर्मा ने मतगणना कार्मिकों को मतगणना स्थल तक पहुंचने, वाहनों की पार्किंग, मतगणना स्थल पर प्रतिबंधात्मक वस्तुओं के बारे में जानकारी दी। इस मौके सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित झाड़े एवं विधानसभा क्षेत्रों के संबंधित प्रेक्षकगण, रिटर्निंग आफिसर्स और मास्टर ट्रेनर्स उपस्थित रहे।

मतगणना कर्मियों का द्वितीय रेण्डमाइजेशन संपन्न

निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा निर्वाचन 2023 में मतगणना कर्मियों का रेण्डमाईजेशन त्रि-स्तरीय करने के निर्देश हैं। जिसमें प्रथम रेण्डमाईजेशन हो चुका है। जारी निर्देशानुसार द्वितीय स्तर का रेण्डमाईजेशन मतगणना के प्रारंभ से 24 घंटे पूर्व होगा तथा तृतीय रेण्डमाईजेशन मतगणना के दिन सुबह 5 बजे होगा। मतगणना कर्मियों का द्वितीय रेण्डमाईजेशन शनिवार को संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन के सभागार में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा एवं भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षक डॉ एम हरि जवाहर लाल, राम केवल, अंजना एम, मानवेंद्र सिंह, रोहित जामवाल, गायत्री कुमार, जगदीप धान्डा, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षि झाड़े, आयुक्त नगर निगम अभिषेक गहलोत, उप जिला निर्वाचन अधिकारी ऋषि पवार सहित सभी रिटर्निंग आफिसर्स उपस्थित रहे। द्वितीय रेण्डमाईजेशन के उपरांत विधानसभा क्षेत्रवार गणना कर्मियों की ड्यूटी तय हुई है।


मतगणना केन्द्र में मोबाइल फोन तथा शस्त्रों पर रहेगा प्रतिंबध

विधानसभा निर्वाचन 2023 में सतना और मैहर जिले के सभी सात विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना 3 दिसम्बर को प्रातः 8 बजे से की जायेगी। मतगणना के लिए कड़े सुरक्षा प्रबंध किये गये हैं। इस संबंध में निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार मतगणना केन्द्र में केवल मतगणना कर्मचारी, उम्मीदवार तथा उनके अनुमति प्राप्त मतगणना एजेण्ट एवं निर्वाचन आयोग तथा निर्वाचन कार्यालय से जारी प्रवेश पत्रधारी मीडियाकर्मी ही प्रवेश पा सकेंगे। मतगणना केन्द्र में मोबाइल फोन उपयोग पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा। मतगणना केन्द्र में किसी भी तरह के विस्फोटक अस्त्र-शस्त्र का भी प्रवेश पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा। यदि किसी उम्मीदवार को शस्त्र सुरक्षा प्राप्त है तो केवल उम्मीदवार को ही प्रवेश मिलेगा। उनके सुरक्षाकर्मी को मतदान केन्द्र प्रवेश नहीं मिलेगा। मतगणना केन्द्र में धूम्रपान पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा। मतगणना केन्द्र में आने वाले अधिकारी-कर्मचारी उम्मीदवार तथा उनके मतगणना एजेण्ट अपने प्रवेश पत्र साथ रखें। अपने साथ मोबाइल फोन, धूम्रपान सामग्री तथा किसी तरह का भोजन पदार्थ साथ लेकर न आएं।

About rishi pandit

Check Also

Satna: वृद्धजनों के लिए स्वास्थ्य शिविर आज

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ राष्ट्रीय वृद्धजन स्वास्थ्य देखभाल कार्यक्रम अंतर्गत जिला स्तर पर वृद्धजनों का स्वास्थ्य …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *