Monday , May 13 2024
Breaking News

Hartalika: उत्तम वर के लिए सोमवार को निर्जल निराहार व्रत रखेंगी युवतियां, शिव पार्वती की पूजा कर करेंगी रात्रि जागरण

Madhya pradesh ujjain girls will keep waterless fast on monday for the groom will worship shiva and parvati and do night vigil: digi desk/BHN/उज्जैन/ भाद्रपदा माह के शुक्ल पक्ष की हरतालिका तीज पर सोमवार को महिलाएं अखंड सौभाग्य व विवाह योग्य युवतियां उत्तम वर की कामना से निर्जल निराहार व्रत रखेंगी। शिव पार्वती का पूजन कर रात्रि जागरण करेंगी। मंगलवार सुबह 5 बजे ब्रह्म मुहूर्त में बालू से निर्मित शिवलिंग को विसर्जित कर व्रत को पूर्णता प्रदान की जाएगी।

रविवार को बाजार में पर्व की रौनक नजर आई। महिला व युवतियों ने व्रत की तैयारी के चलते पूजन सामग्री, सौंदर्य प्रसाधन तथा वस्त्र आदि खरीदे। हरतालिका तीज व करवाचौथ व्रत में महिलाएं सौलह श्रृंगार कर पूजा अर्चना करती है। यह दिन महिलाओं के लिए विशेष होते हैं, इसकी तैयारी वे जमकर करती हैं। सोमवार को सुबह से ही शहर के शिव मंदिरों में पूजा अर्चना के लिए व्रती महिलाओं की कतार लगेगी। हरतालिका तीच पर चौरासी महादेव में से एक श्री सौभाग्येश्वर महादेव के पूजन का विधान है।

भगवान का पंचामृत अभिषेक कर पूजा

मान्यता है सौभाग्येश्वर महादेव अखंड सौभाग्य प्रदान करते हैं। इसी मान्यता के चलते प्रतिवर्ष सैकड़ों महिलाएं हरतालिका तीज पर इनका पूजन करती है। इस बार भी रविवार-सोमवार की मध्य रात्रि 12 बजे मंदिर के पट खुले। इसके बाद पुजारियों ने भगवान का पंचामृत अभिषेक कर पूजा अर्चना की। आरती के बाद आम दर्शन का सिलसिला शुरू हुआ, जो सोमवार रात 12 बजे तक लगातार जारी रहेगा।

About rishi pandit

Check Also

अगर घर में है वास्तु दोष तो करें यह आसान उपाय

  वास्तु के अनुसार आपको घर में दक्षिण दिशा में सोना चाहिए। जिससे आपके स्वभाव …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *