रात का तापमान 6.1 डिग्री

wether report satna:/BHN/ जिले में बर्फीली हवाएं कहर ढाते हुए लोगों को गलन का अहसास करा रही हैं। पूरा विंध्य इन दिनों शीत लहर की चपेट में आ गया है। सतना में यह स्थिति रही की बीती रात खेतों में ओस की बूंदें भी जम कर बर्फ का रूप ले लीं। यही हाल दिन का भी बना हुआ है। लोग अब पूरे शरीर को गर्म कपड़े से ढंक कर बाहर निकल रहे हैं। जिले में पिछले एक सप्ताह से ठंड अपने शबाब पर है। शुक्रवार को रात के तापमान में भी तेजी से गिरावट दर्ज की गई है। शुक्रवार को दिन का तापमान 21.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि रात का तापमान चार डिग्री गिरकर 6.1 पर पहुंच गया जो कि इस सीजन का सबसे ठंडा तापमान रहा। जिले के कोटर तहसील अंतर्गत गांव में खेतों में ओस की बूंदें सुबह तक जम गई और बर्फ बन गई। यहां रात के समय में पारा 01 डिग्री तक पहुंच गया था। लोगों का कहना है कि यहां इतनी तेज ठंड रही की गर्म कपड़ों के बाद भी लोगों को आग का सहारा लेना पड़ रहा है।

साधन संपन्न लोग तो भीषण ठंड से अपना बचाव कर ले रहे हैं लेकिन मध्यमवर्गीय व निर्धन परिवारों की परेशानी काफी बढ़ गई है। इनके लिए एक मात्र सहारा अलाव ही है। वहीं सर्द हवाओं ने ऐसा सितम ढाया कि लोगों का धंधा पूरी तरह से चौपट रहा। दुकानदार हो या फिर रिक्शेवाला बर्फीली हवाओं के थपेड़ों ने रोजमर्रा के कामों पर ब्रेक लगा दिया है। बर्फीली हवाओं ने लोगों को घर से बाहर निकलना मुहाल कर दिया। हाड़ कंपकंपा देने वाली कड़ाके की ठंड से लोग बेहाल दिखे। जबरदस्त ठंड पड़ने से लोगों के धंधे पर इसका बुरा असर पड़ा है। रोजी और रोटी के लिए घर से बाहर निकले दुकानदार व गरीबों का धंधा चौपट हो गया। बाजारों में दुकानें तो खुलीं लेकिन ग्राहक न होने से सन्नााटा पसरा रहा। दुकानदार दुकान पर बैठा खरीदारों की आस लगाता रहा। वहीं सबसे ज्यादा दिक्कत रिक्शा चालकों को उठानी पड़ी। कड़ाके की ठंड के कारण बस स्टैंड और रेलवे स्टेशन पर अन्य दिनों की अपेक्षा सवारियां भी कम दिखी। जगह-जगह लोग आग जलाकर अपनी ठंड दूर करते देखे गए।

मौसम विभाग ने जारी की एडवाइजरी

ठंड अपना तेवर दिखाना शुरू कर दी है। वहीं राज्य मौसम विभाग ने सतना जिले के लोगों के लिए भी चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दो दिनों में सतना सहित आस-पास के जिलों में शीतलहर की संभावना है। मौसम विभाग ने लोगों को इससे बचने एडवाइजरी जारी करते हुए कहा कि अधिक समय तक ठंड के संपर्क में रहने से बचें। ढीले, हल्के वजन, कई सतहों वाले गर्म ऊनी कपड़े पहनें। सिर, गर्दन, हाथों को अच्छे से ढंक कर रखें। मौसम विभाग ने कहा है कि ठंड सहनीय लेकिन कमजोर लोगों के लिए हानिकारक साबित हो सकती है इसमें शिशुओं, गर्भवती महिलाओं, बुजुर्गों और पुरानी बीमारियों से ग्रसित लोग खास तौर पर सावधानी बरतें।