Thursday , May 2 2024
Breaking News

Satna: लाडली बहना योजना की राशि अंतरण का जिला स्तरीय कार्यक्रम टाउनहॉल में सम्पन्न


       सतना, भास्कर हिंदी न्यूज/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरूवार को रीवा के एसएएफ मैदान में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में लाड़ली बहना सम्मेलन में सिंगल क्लिक से मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना से लाभान्वित 1.25 करोड़ बहनों के खाते में एक-एक हजार रुपए की राशि जारी की। साथ ही मुख्यमंत्री ने वर्चुअल माध्यम से 1 लाख 81 हजार 988 बैगा भारिया और सहरिया परिवारों को आहार अनुदान के रूप में 1.81 लाख की राशि जारी की।
      जिला स्तरीय कार्यक्रम सतना जिले के टाउन हाल में आयोजित किया गया। अतिथियों द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम को जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल, जिलाध्यक्ष सतीश शर्मा तथा बाल विकास समिति की अध्यक्ष राधा मिश्रा ने संबोधित किया। जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्री सौरभ सिंह ने बताया कि जिले की 3 लाख 71 हजार 697 हितग्राही महिलाओं के खाते में एक-एक हजार रूपये के मान से 36 करोड़ 21 लाख 87 हजार 600 रूपये अंतरित की गई है। कार्यक्रम के दौरान लाडली बहना योजना की हितग्राही नीतू चौरसिया और कामना मिश्रा ने बघेली बोली में स्वरचित गीत प्रस्तुत कर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का आभार जताया। लाडली बहना सेना की 11 महिलाओं के दल ने नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति देकर योजना से महिलाओं ने व्याप्त उत्साह का चित्रण किया। कार्यक्रम में रामखेलावन कोल, कलेक्टर अनुराग वर्मा, सीईओ जिला पंचायत डॉ. परीक्षित झाड़े, आयुक्त नगर निगम अभिषेक गहलोत, जिला अध्यक्ष सतीश शर्मा, बाल कल्याण समिति अध्यक्ष राधा मिश्रा, सदस्य जान्हवी त्रिपाठी, मनीषा सिंह, अंजना तिवारी सहित अन्य जन प्रतिनिधि अधिकारी तथा बड़ी संख्या में हितग्राही लाडली बहने उपस्थित रही।

मेरी माटी मेरा देश अभियान के दूसरे दिन गांव-गांव हुए कार्यक्रम
अमर शहीदों की याद में शिलाफलकम का हुआ लोकार्पण

भारत सरकार संस्कृति मंत्रालय द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के समापन समारोह को मेरी माटी मेरा देश अभियान के रूप में क्रियान्वयन किया जा रहा है। संस्कृति विभाग द्वारा निर्देशों के मुताबिक मेरी माटी मेरा देश अभियान के सभी 5 घटकों की गतिविधियां 9 अगस्त से 15 अगस्त के बीच पूरी की जाएगी। इन कार्यक्रमों को ग्राम पंचायत, मुख्यालयों, जनपद, लघु एवं वृहद निकायों, जिला मुख्यालयों से लेकर राजधानी तक आयोजित किए जाएंगे। गुरूवार को अभियान के दूसरे दिन भी उचेहरा जनपद की ग्राम पंचायत वीरपुर सहित जिले के सभी निर्धारित स्थानों पर मेरी माटी-मेरा देश अभियान के तहत वृहद स्तर में पौधरोपण, वीर सपूतों के बलिदान को याद करने के लिए शीलाफलक का अनवारण तथा गांव की मिट्टी एकत्रित कर देश और मातृभूमि की सुरक्षा के लिए शपथ दिलाई गई और ध्वजारोहण किया गया। वीरपुर में आयोजित कार्यक्रम में इंजीनियर दीपक सिंह, सरपंच शिवेंद्र सिंह परिहार, सचिव तरुण मिश्रा, उपसरपंच रामदयाल साहू, रोजगार सहायक तेजभान सिंह सहित ग्राम के गणमान्य नागरिक, विद्यालय के शिक्षक, छात्र-छात्रायें तथा ग्रामीण जन उपस्थित रहे।

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के कार्यक्रम में शामिल हुए राज्यमंत्री श्री पटेल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा गुरूवार को मुख्यमंत्री लाडली बहना के राज्य स्तरीय कार्यक्रम में रीवा से प्रदेश की सवा करोड़ से भी अधिक बहनों के खाते में योजना की तृतीय किश्त के रूप में एक हजार रूपये के मान से राशि का अंतरण किया गया। राज्य स्तरीय कार्यक्रम का बेवकास्ट एवं दूरदर्शन के जरिये प्रदेश की सभी ग्राम पंचायतों एवं नगरीय निकाय के वार्डों में सजीव प्रसारण देखा गया। सतना जिले में भी जनपद पंचायतों, ग्राम पंचायतों एवं नगरीय निकायों में उत्सव के रूप में यह कार्यक्रम देखा और सुना गया। पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल रामनगर स्टेडियम में आयोजित मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की तीसरी किस्त के अंतरण कार्यक्रम शामिल हुए।

About rishi pandit

Check Also

Maihar: कलेक्टर मैहर ने मेधावी छात्रों को किया सम्मानित

मैहर जिले के 3 विद्यार्थियों ने बोर्ड परीक्षा की मेरिट सूची में अर्जित किया स्थान …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *