Saturday , April 27 2024
Breaking News

Satna: दो महीने के अन्दर रामनगर के हर घर में पहुंचेगा पानी


खारा, सुलखमा और कुदरी कला के कार्यक्रम में शामिल हुए राज्यमंत्री


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ पूरे प्रदेश भर में 16 जुलाई से 14 अगस्त तक विकास पर्व मनाया जा रहा है। विकासपर्व के अन्तर्गत सतना जिले के अमरपाटन विधानसभा क्षेत्र के ग्राम पंचायत खारा, सुलखमा, कुदरी कला में आयोजित कार्यक्रमों में प्रदेश के पिछड़ा वर्ग, पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल ने सरकार द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं एवं विकास कार्यों की जानकारी दी। इस अवसर पर राज्यमंत्री ने स्थानीय ग्राम पंचायतों के लगभग 25 लाख 73 हजार रूपये लागत के विकास कार्यों का शिलान्यास और भूमिपूजन तथा स्थानीय ग्रामीण जनों से संवाद किया।
      राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा कि माइक्रो सिंचाई परियोजना अन्तर्गत पाइप लाइन बिछाने का कार्य किया जा रहा है। अगले एक साल के अन्दर रामनगर के हर गांव, हर क्षेत्र में पानी पहुंचने लगेगा। जिससे किसानों को फायदा होगा। राज्यमंत्री ने कहा कि क्षेत्र में नहर का विस्तार करने के लिए सरकार से 5 करोड़ रूपये की स्वीकृति मिल गई है। शीघ्र ही नहरों का भूमिपूजन कर कार्य प्रारंभ कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि 2 महीने के अन्दर मारकण्डेय से रामनगर क्षेत्र के हर घर में नल के माध्यम से पीने का शुद्ध पानी भी मिलने लगेगा। इससे पानी के लिए महिलाओं की परेशानी दूर हो जायेगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत देश और मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के कुशल निर्देशन में पूरा मध्यप्रदेश आत्मनिर्भरता की ओर तेजी से अग्रसर है। उन्होंने कहा कि हर क्षेत्र में किये गये विकास कार्यों से क्षेत्र की तस्वीर बदली है।
      राज्यमंत्री श्री पटेल ने इस अवसर पर ग्राम पंचायत खारा में 6 लाख 73 हजार रूपये लागत से प्राथमिक शाला की बाउन्ड्री निर्माण, सुलखमा में 7 लाख रूपये की लागत से ग्राम पंचायत के अन्दर बनने वाली पीसीसी नाली एवं ग्राम कुदरी कला में पंचायत एवं ग्रामीण विकास से 12 लाख रूपये की लागत से निर्मित होने वाले कौशल उन्नयन विकास केन्द्र का भूमिपूजन किया। इस मौके पर जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल, पूर्व नगर परिषद रामसुशील पटेल सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि तथा बड़ी संख्या में ग्रामीण जन उपस्थित रहे।

राज्यमंत्री श्री पटेल आज विभिन्न ग्रामों में विकास पर्व कार्यक्रम में शामिल होंगे

पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल शनिवार को प्रातः 10 बजे रामनगर विकासखण्ड के ग्राम बड़वार, 11ः30 बजे ग्राम हर्रई, 1 बजे ग्राम अमिलिया, दोपहर 2ः30 बजे ग्राम धनवाही, सायं 4 बजे ग्राम दघीधटोला तथा 5ः30 बजे ग्राम बाबूपुर पहुंचकर विकास पर्व के अन्तर्गत आयोजित कार्यक्रमों में शामिल होंगे। तत्पश्चात राज्यमंत्री श्री पटेल रात्रि 9 बजे अमरपाटन के लिए प्रस्थान करेंगे।

ईव्हीएम प्रदर्शन केन्दों्र में 780 लोगों ने किया माकपोल

जिले में विधानसभा स्तर पर ईव्हीएम का प्रदर्शन किया जा रहा है। शुक्रवार को जिले की 7 विधानसभा क्षेत्रों में 780 लोगों ने माकपोल किया गया। जिसमें सतना के संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन में 134, रैगांव के तहसील कार्यालय कोठी में 22, तहसील मझगवां कार्यालय में 47, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय नागौद में 391, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय मैहर में 56, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय अमरपाटन में 63 एवं अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय रामपुर बघेलान में 67 सहित कुल 780 लोगों ने माकपोल किया।

जिले में अब तक 194 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज

जिले में इस वर्ष 1 जून से 21 जुलाई 2023 तक 194 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई है। अधीक्षक भू-अभिलेख सतना से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले की सतना (रघुराजनगर) तहसील में 236.4 मि.मी., सोहावल (रघुराजनगर) में 151.6 मि.मी., बरौंधा (मझगवां) में 182.2 मि.मी., बिरसिंहपुर में 184 मि.मी., रामपुर बघेलान में 175.4 मि.मी., नागौद में 385.3 मि.मी., जसो (नागौद) में 128.7 मि.मी., उचेहरा में 232 मि.मी., मैहर में 68.7 मि.मी., अमरपाटन में 236.5 मि.मी. तथा रामनगर तहसील में 153.6 मि.मी. औसत वर्षा अब तक दर्ज की जा चुकी है। जिले की औसत सामान्य वर्षा 1039.7 मि.मी. है। गत वर्ष इस अवधि तक जिले में औसत वर्षा 165.6 मि.मी. वर्षा दर्ज की जा चुकी थी।

राज्य सेवा मुख्य परीक्षा की अंतिम तिथि आज

म.प्र. लोक सेवा आयोग द्वारा राज्य सेवा मुख्य परीक्षा 2021 का आयोजन 17 जुलाई से 22 जुलाई 2023 तक किया जा रहा है। सतना जिला मुख्यालय में एक परीक्षा केन्द्र शासकीय व्यंकट उत्कृष्ट हायर सेकेण्डरी विद्यालय क्रमांक एक सतना को बनाया गया है।
कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट अनुराग वर्मा ने परीक्षा केन्द्र में आयोजित परीक्षाओं को शांतिपूर्ण, निर्विघ्न एवं सुचारू रूप से सम्पन्न कराने संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिये हैं।

पराविधिक स्वयं सेवकों का साक्षात्कार आज

जिला विधिक सहायकता अधिकारी जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सतना ने बताया कि जिन अभ्यर्थियों ने जिला प्राधिकरण सतना एवं तहसील विधिक सेवा समिति अमरपाटन, चित्रकूट, मैहर, नागौद, रामपुर बघेलान एवं उचेहरा पीएलवी में आवेदन किया है। वे अपने मूल दस्तावेजों के साथ 22 जुलाई शनिवार को प्रातः 9 बजे जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सतना में उपस्थित रहे।

About rishi pandit

Check Also

Rewa: अमेठी में ट्रैक्टर ट्राली पलटी, रीवा निवासी चालक समेत दो की मौत

रीवा,भास्कर हिंदी न्यूज़/ गौरीगंज-मुसाफिरखाना मार्ग पर बृहस्पतिवार को ईंट लेकर जा रही ट्रैक्टर ट्राली चंदौकी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *