Monday , May 6 2024
Breaking News

Alert Headaches: इन 4 कारणों से सुबह होता है सिरदर्द, बिल्कुल न करें अनदेखी

Health alert morning headaches due to these 4 reasons headache occurs in the morning do not ignore it at all: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ कई लोग सिर दर्द की समस्या को रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा मानकर अनदेखा कर देते हैं, लेकिन यदि आपको रोज सुबह जागते ही सिर दर्द होता है और मतली जैसा महसूस होता है तो इसकी बिल्कुल भी अनदेखी नहीं करना चाहिए। इस बारे में विस्तार से जानकारी दे रही हैं, लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फिजिशियन डॉ. सीमा यादव।

सुबह क्यों होता है सिर दर्द

यदि रोज सुबह की शुरुआत सिर दर्द के साथ हो तो यह एक निराशाजनक अनुभव हो सकता है। डॉ. सीमा यादव के मुताबिक, सिर दर्द होने के कई कारण हो सकते हैं। इसमें एक सबसे प्रमुख कारण नींद से जुड़ा भी हो सकता है। स्लीप एपनिया, खर्राटे लेना, या ब्रुक्सिज्म जैसी दिक्कतों के कारण भी कुछ लोगों को सुबह-सुबह सिर दर्द होता है। नींद की गुणवत्ता जब खराब होती है तो तनाव के कारण सिर दर्द हो सकता है।

जरूर आजमाएं ये तरीके

सुबह सिरदर्द से राहत पाना है तो सबसे पहले अपनी नींद की क्वालिटी में सुधार करें। अच्छी नींद के लिए जीवनशैली में सुधार लाएं। खानपान में सावधानी बरतें। ज्यादा वसायुक्त भोजन करने से बचें और रात में सोने से पहले इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से दूर रहकर पर्याप्त मात्रा में गुणवत्तापूर्ण नींद लेने की कोशिश करें।

शरीर को हाइड्रेट रखें

कुछ लोगों को निर्जलीकरण के कारण भी नींद नहीं आती है, इसलिए पूरे दिन खूब पानी पिएं, जिससे सुबह सिर दर्द नहीं होगा। जिन लोगों को स्लीप एपनिया, खर्राटे या ब्रुक्सिज्म का संदेह है, उन्हें रोज 4 से 5 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए।

तत्काल डॉक्टर को दिखाएं

पर्याप्त नींद लेने के बाद भी यदि सुबह सिर दर्द होता है तो तत्काल डॉक्टर को दिखाना चाहिए। साथ ही चाय या कॉफी का सेवन भी कम कर देना चाहिए। तनाव कम करने के लिए व्यायाम, योग या प्राणायाम जैसी फिजिकल एक्सरसाइज करना चाहिए।

About rishi pandit

Check Also

इंटरनेशनल वुमन डे पर महिलाओं को बनाकर खिलाएं टेस्टी पैनकेक

नई दिल्ली सुबह उठते ही लोग घर की महिलाओं से पूछते हैं कि आखिर आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *