Monday , April 29 2024
Breaking News

MP: लोक निर्माण मंत्री श्री भार्गव द्वारा 227 करोड़ की लागत के 47 कार्यों को मंजूरी


105 करोड़ से अधिक राशि से बनेंगे 9 छोटे पुल


भोपाल/सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ लोक निर्माण मंत्री गोपाल भार्गव ने प्रदेश में 227 करोड़ 81 लाख रूपये की लागत से 47 कार्यों की मंजूरी प्रदान की है। लोक निर्माण विभाग की स्थाई वित्त समिति की 248वीं बैठक 105 करोड़ 15 लाख रूपये की लागत से 9 पुल तथा 28 करोड़ 49 लाख रूपये लागत के चार कार्यों की पुनरीक्षित स्वीकृति स्थायी वित्त समिति की प्रदान की गई है।
प्रमुख सचिव लोक सुखवीर सिंह ने बताया कि 248वीं बैठक में नर्मदापुरम जिले के अंतर्गत साधपुरा प्रधानमंत्री सड़क से चूरना, कालाआखार, श्रीढाना, खकरापुर मार्ग 12 कि.मी. के लिए 14 करोड़ एक लाख रूपये की पुनरीक्षित स्वीकृति जारी की गई है, इसी क्रम में नरसिंहपुर जिले में एनएच 26 से बरमान खुर्द 3 कि.मी. की 7 करोड़ 49 लाख रूपये, मंडला जिले में डोंगरगांव सुडगांव, सालीवाड़ा मार्ग 5 कि.मी. की 4 करोड़ 82 लाख रूपये की तथा अशोक नगर जिले में लिधौरा से गता लंबाई 3 कि.मी., 2 करोड़ 16 लाख रूपये की पुनरीक्षित प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है।
प्रमुख सचिव ने बताया कि 9 पुल जिनमें एक रेलवे अंडर ब्रिज भी शामिल है वह 105 करोड़ 15 लाख रूपये से बनाए जाएगें, जिनकी स्वीकृति की प्रदान की गई है। इनमें सागर जिले में 11 करोड़ 2 लाख रूपये की लागत से बड़गान से पर्रका मार्ग में सत्तीघाट सुनार नदी पर, बड़गान पर्रका मार्ग पर देहार (सत्तीघाट) उच्चस्तरीय पुल का निर्माण एवं 8 करोड़ 44 लाख रूपये से राहतगढ़ छिरखेड़ा दरकोजी मार्ग पर बरैनीघाट के पास बीना नदी पर जलमग्नीय पुल का निर्माण, खरगोन जिले में 18 करोड़ 99 लाख रूपये से कसरावद पीपलगोन मार्ग पर वेदा नदी पर उच्चस्तरीय पुल का निर्माण, इंदौर जिले में 7 करोड़ 73 लाख रूपये से जामोदी सोलसिंधी अतरालिया क्षिप्रा नदी पर जलमग्नीय पुल का निर्माण, रतलाम जिले में 4 करोड़ 35 लाख रूपये से रतलाम में रेल्वे क्रासिंग क्र. 80 मोरवानी पर अण्डर ब्रिज का निर्माण, पन्ना जिले में 10 करोड़ एक लाख रूपये से पवई विकासखण्ड के ग्राम उमरहट मेन्हा में केन नदी पर जलमग्नीय पुल का निर्माण, दमोह जिले में 16 करोड़ 42 लाख रूपये से नरयावली मंगोला के सीतानगर में सुनार नदी पर जलमग्नीय पुल निर्माण, रीवा जिले में 16 करोड़ 60 लाख रूपये से सोहागी बड़ागांव कोरगांव में बेलन नदी (डीह) पर पहुँच मार्ग सहित पुल एवं 11 करोड़ 59 लाख रूपये से रौसर चौराहे से कुठुलिया मार्ग में बीहर नदी पर जलमग्नीय पुल का निर्माण, भोपाल जिले 8 करोड़ 85 लाख रूपये से भोपाल, जबलपुर, उज्जैन, इंदौर एवं रीवा संभाग में पुलों, फ्लॉय ओव्हर, आर. ओ. बी. के लिए कन्सल्टेंसी सेवाओं के लिए स्वीकृति दी है।
रीवा, सतना एवं शहडोल जिले के सड़क निर्माण के लिए 10 करोड़ 99 लाख रूपये की स्वीकृति दी है। जिसमें रीवा जिले में 7 करोड़ 83 लाख रूपये से डेल्ही से देवगांव तिवरियान तक व्हाया सेमरी, कोलगढ, मेथौरी का निर्माण, सतना जिले में 2 करोड़ 22 लाख रूपये से मझगवां से गुलवार कोठार, शहडोल जिले में 93 लाख रूपये से लालपुर से ग्राम पकरिया का निर्माण की स्वीकृति दी है। इसी क्रम में दतिया में 2 करोड़ 7 लाख रूपये से ग्राम मकरारी से पच्चरगढ़ तथा 99 लाख रूपये गवर्नमेंट कॉलोनी अनामय आश्रम से पंचशील नगर मार्ग निर्माण, ग्वालियर जिले में 12 करोड़ 64 लाख रूपये से लश्कर से तिघरा मार्ग के उन्नयन के लिये बुरहानपुर जिले में 6 करोड़ 52 लाख रूपये सिवल केरपानी आमुल्ला परेठा मार्ग निर्माण कार्य, धार जिले में 67 लाख रूपये डाक बंगला माण्डव उन्नयन व अन्य निर्माण कार्यों की स्वीकृति प्रदान की गई।
साथ ही भोपाल और रायसेन जिले में सड़क निर्माण के लिए 4 करोड़ 50 लाख रूपये की स्वीकृति दी गई है। इसमें भोपाल में 97 लाख रूपये रूपये से समसपुरा जोड़ से बैरीयर, 18 लाख रूपये से लाल परेड ग्राउण्ड पर बेरिकेडिंग एप्रोच रोड, 49 लाख रूपये से बरकतउल्ला विश्वविद्यालय तीन हैलिपेड का नवीनीकरण, 10 लाख रूपये से होशंगाबाद रोड से संत आशाराम नगर होते हुए कटारा हिल्स तक भू-अर्जन कार्य के लिये एवं रायसेन जिले में 91 लाख रूपये से सेमरी खोजरा से पी. एम. जी. एस. वाय. रोड से बंजारी माता मंदिर निर्माण कार्य स्वीकृत किये गये हैं, इनमें जबलपुर एवं नरसिंहपुर जिले के लिए 12 करोड़ 65 लाख रूपये जबलपुर जिले में 7 करोड़ 90 लाख रूपये से बरगीनगर कलकुही और नरसिंहपुर जिले में 4 करोड़ 75 लाख रूपये से ओल्ड बाम्बे रोड से देवनगर को निर्माण कार्यों की स्वीकृति दी गई। 7 शासकीय आवासों में अतिरिक्त निर्माण कार्य के लिए एक करोड़ 30 लाख रूपये स्वीकृत किये गये हैं।
मंदसौर और उज्जैन जिले के निर्माण कार्यों के लिए 32 करोड़ 92 लाख रूपये की मंजूरी दी गई है। मंदसौर जिले में 4 करोड़ रूपये से जोगीखेडा से व्हाया भाटपिपल्या डासीया मार्ग 5 करोड़ 6 लाख रूपये से पिण्डा से धुंधडका मार्ग व्हाया लसुडावन बावरेचा तथा 4 करोड़ 11 लाख रूपये से उजागरिया से काचरिया मुण्डकोषा व्हाया ढिकनिया और उज्जैन जिले में 5 करोड़ 5 लाख रूपये से माधोपुरा से करोदा मार्ग, 4 करोड़ 73 लाख रूपये से पाट से जवासिया पंथ का पुर्ननिर्माण, 6 करोड़ 73 लाख रूपये से झारड़ा से साकरिया और इंदोख बोलखेडा घाट से माल्या मार्ग का पुर्ननिर्माण कार्य एवं 3 करोड़ 20 लाख रूपये से महिदपुर पानबिहार जीवाजी नगर मार्ग में 03 नग स्लेब कलवर्ट का निर्माण की स्वीकृति प्रदान की है।

About rishi pandit

Check Also

मलफा स्‍कूल में अध्‍ययनरत 85 बच्‍चों ने 12वीं की परीक्षा दी , एक भी विद्यार्थी पास नहीं हो सका, ग्रामीणों में रोष

बड़वानी गत दिनों माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा घोषित किए गए कक्षा 10वीं व 12वीं के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *