Saturday , July 6 2024
Breaking News

Bikaner: PM मोदी ने 24 हज़ार करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का किया लोकार्पण और शिलान्यास

National pm modi dedicates and lays foundation stone of development projects worth over rs 24300 crore in bikaner: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बीकानेर पहुंचे। यहां केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने उनका स्वागत किया। इस दौरान पीएम मोदी ने यहां 24,300 करोड़ रुपये से ज्यादा की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। इनमें अमृतसर-जामनगर आर्थिक गलियारे के छह लेन वाले ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे खंड का लोकार्पण भी शामिल है। प्रधानमंत्री ने बिजली उत्पादन को बढ़ावा देते हुए, लगभग 10,950 करोड़ रुपये की लागत से हरित ऊर्जा गलियारे के लिए निर्मित अंतर-राज्य ट्रांसमिशन लाइन के चरण-I का लोकार्पण किया। इसके अलावा, प्रधानमंत्री ने बीकानेर में एक रोड शो भी किया।

पीएम का संबोधन

इस मौके पर उपस्थित जन-समुदाय को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि राजस्थान में औद्योगिक विकास की अपार संभावनाएं हैं, इसलिए हम यहां कनेक्टिविटी के इनफ्रास्ट्रक्चर को हाइटेक बना रहे हैं। तेज रफ्तार एक्सप्रेसवे और रेलवे से जुड़े अवसरों का भी विस्तार होगा। इसका सबसे बड़ा लाभ यहां के युवाओं को होगा, राजस्थान के बेटे-बेटियों को होगा। उन्होंने कहा कि हमने सीमांत गांवों को देश का पहला गांव घोषित किया है। जो बॉर्डर इलाके दशकों से विकास से वंचित थे, उनके विकास के लिए हमने जीवंत गांव योजना शुरु की है।

अमृतसर-जामनगर आर्थिक गलियारा

इस मौके पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि मुझे खुशी है कि 9 साल में देश की तस्वीर, रोड इंफ्रास्ट्रक्चर में काफी बदली है। राजस्थान में अमृतसर-जामनगर इकोनॉमिक कॉरिडोर की प्लानिंग बहुत महत्वपूर्ण है। इस प्रोजेक्ट में 23,000 करोड़ की लागत से 917 किमी 6 लेन इकोनॉमिक कॉरिडोर शामिल है। जिसमें से 650 किमी कॉरिडोर बन गया है और बाकी अक्टूबर 2023 तक बन जाएगा। बता दें कि राजस्थान में अमृतसर-जामनगर गलियारे की लंबाई 500 किमी से अधिक है, जो हनुमानगढ़ जिले के जाखड़ावाली गांव से जालोर जिले के खेतलावास गांव तक फैला हुआ है। इस एक्सप्रेसवे से यात्रा के समय में काफी कमी आएगी और राजस्थान के प्रमुख शहरों एवं औद्योगिक गलियारों के बीच परिवहन सुविधा में सुधार होगा। माना जा रहा है कि एक्सप्रेसवे के निर्माण से इलाके में पर्यटन और आर्थिक विकास को भी प्रोत्‍साहन मिलेगा।

About rishi pandit

Check Also

केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा- भारत में हर तीसरा व्यक्ति फैटी लिवर से पीड़ित

नई दिल्ली केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने शुक्रवार को कहा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *