Monday , April 29 2024
Breaking News

Satna: कैंसर से पीड़ित रामनरेश को आयुष्मान भारत योजना से मिला इलाज

(खुशियों की दास्तां)

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ भारत सरकार की आयुष्मान भारत योजना असहाय और निर्धन वर्ग के मरीजों के लिए वरदान साबित हो रही है। योजना के तहत पात्र हितग्राहियों को किसी भी सरकारी या प्राइवेट हास्पिटल में पांच लाख रूपये तक निःशुल्क इलाज प्रदाय किया जा रहा है। सतना जिले के नईबस्ती निवासी रामनरेश गुप्ता योजना के पात्र हितग्रहियों में शामिल हैं। लंबे समय से कैंसर की बीमारी से पीड़ित रामनरेश गुप्ता का आयुष्मान भारत योजना से वाराणसी के टाटा मेमोरियल हास्पिटल में इलाज चल रहा है। रामनरेश गुप्ता ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को धन्यवाद देते हुए आभार ज्ञापित किया है।
  रामनरेश गुप्ता ने बताया कि कैंसर की बीमारी होने के कारण उनका लम्बे समय से इलाज चल रहा था। घर की जमा-पूंजी खर्च हो गई पड़ोसियों और रिश्तदारों से भी पैसे उधार लेकर इलाज कराया गया। लेकिन कारगर इलाज न मिल पाने से उनकी तबीयत में सुधार नहीं हुआ। उनका कहना है कि बड़ी बीमारी के इलाज में आने वाले बड़े खर्चे को उठाने की हिम्मत अब उनके परिवार में नहीं थी। तभी उन्हें भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही आयुष्मान भारत योजना की जानकारी लगी। रामनरेश गुप्ता का आयुष्मान कार्ड बन जाने के बाद वाराणसी के टाटा मेमोरियल हास्पिटल में भर्ती कराकर उनका इलाज प्रारंभ हुआ। बीमारी का समुचित इलाज मिलने से अब रामनरेश की तबीयत में काफी सुधार है। इलाज में आने वाले सम्पूर्ण खर्चे का भुगतान हास्पिटल को आयुष्मान भारत योजना द्वारा भुगतान किया गया है। कैंसर जैसी बड़ी बीमारी का निःशुल्क इलाज पाकर रामनरेश गुप्ता और उनका परिवार काफी राहत महसूस कर रहा है। इस गुप्ता परिवार ने सरकार और आयुष्मान भारत योजना की जमकर तारीफ की है।  

रजनी गुप्ता ने कराया 2 लाख रूपये का इलाज-बोली धन्यवाद सरकार

भारत सरकार की आयुष्मान भारत योजना हितग्राहियों के जीवन रक्षा में वरदान सावित हो रही है। सतना जिले के वार्ड क्र 45 टिकुरिया टोला में रहने वाली श्रीमती रजनी गुप्ता  भी इन्ही हितग्राहियों में शामिल है। आयुष्मान कार्ड से रजनी गुप्ता ने भोपाल के चिरायु हास्पिटल में पथरी की बीमारी का सफल इलाज कराया। बीमारी के आपरेशन और दवाईयों में 2 लाख रूपये का खर्चा आया है। जिसका सम्पूर्ण भुगतान आयुष्मान भारत योजना से किया गया है। बीमारी का निःशुल्क इलाज पाकर अब रजनी गुप्ता पूरी तरह से स्वस्थ है। उन्होंने बीमारी और इलाज में होने वाले महंगे खर्चे से छुटकारा पाने की खुशी का इजहार करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को हृदय से धन्यवाद दिया है।
    श्रीमती रजनी गुप्ता ने बताया कि लंबे समय से पथरी की बीमारी से पीड़ित होने पर सतना के के कई डॉक्टरों से इलाज कराया। लेकिन फायदा भी नहीं हुआ और घर की जमा पूंजी भी खर्च हो गई। आगे के इलाज के लिए पैसा न होने के कारण उनका परिवार बेहद परेशान था। जाँच, उपचार और दवाई के लिए पैसे की व्यवस्था कर पाना असंभव हो रहा था। आयुष्मान भारत योजनान्तर्गत कार्ड बन जाने पर भोपाल के चिरायु हास्पिटल में समुचित इलाज हुआ और इलाज का पूरा खर्चा सरकार की आयुष्मान भारत योजना ने उठाया। रजनी का कहना है कि अब मुझे बीमारी के इलाज में आने वाले महंगे खर्चे से मुक्ति मिल गई है। अब मैं आयुष्मान कार्ड के जरिये जिले से बाहर किसी अच्छे बड़े अस्पताल में अपनी बीमारी का इलाज करा सकूँगी। आयुष्मान भारत योजना ने कठिन समय मे सहारा देकर मेरे जीवन को उमंग और उत्साह से भर दिया है। साथ ही मुझे और मेरे परिवार को बीमारी के इलाज से होने वाले भारी भरकम खर्चे से मुक्ति मिल गई है।

About rishi pandit

Check Also

Umaria: बाघों के गढ़ बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में कल से ग्रीष्मकालीन गिद्धों की गणना, तीन दिन चलेगी

उमरिया, भास्कर हिंदी न्यूज़/ बाघों के लिए प्रसिद्ध बांधव टाइगर रिजर्व में कल से गिद्धों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *