Friday , May 24 2024
Breaking News

Odisha train Accident: कोरोमंडल एक्सप्रेस के ड्राइवर ने ग्रीन सिग्नल के बाद ही बढ़ाई थी ट्रेन – रेलवे

  1. शुक्रवार शाम हुआ था ओडिशा के बालासोर में भीषण रेल हादसा
  2. मालगाड़ी और दो यात्री ट्रेनों की टक्कर से हुआ था हादसा
  3. रेलमंत्री दे चुके हैं जांच के आदेश, रेलवे ने बताया कैसे हुआ एक्सीडेंट

National odisha train accident updates death toll reached 290 400 still in hospitals see latest photo: digi desk/नई दिल्ली/ ओडिशा रेल हादसे में मृतक संख्या 275 पहुंच गई है। 400 यात्रियों का अब भी विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है। वहीं घटनास्थल पर मलबे को हटाने और पटरियों के मरम्मत का काम युद्धस्तर पर जारी है। अधिकारियों का कहना है कि जल्द ट्रेनों की आवाजाही सामान्य हो जाएगी। इस बीच, हादसे पर राजनीति भी जारी है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का इस्तीफा मांगा जा रहा है। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार शाम बालासोर पहुंचे और घायलों से मुलाकात की। पीएम मोदी ने कहा कि दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा।

आंध्र सरकार ने किया मुआवजे का ऐलान

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगनमोहन रेड्डी ने ट्रेन हादसे में मरनेवालों के परिजनों को 10-10 लाख रुपये, गंभीर रूप से घायलों को 5-5 लाख और सामान्य घायलों को 1-1 लाख रुपये के मुआवजे का ऐलान किया है। 

ओडिशा पुलिस ने जारी की चेतावनी

ओडिशा पुलिस ने अपने एक महत्वपूर्ण ट्वीट में लिखा, यह देखने में आया है कि कुछ सोशल मीडिया हैंडल शरारती तरीके से बालासोर में हुए दर्दनाक ट्रेन हादसे को सांप्रदायिक रंग दे रहे हैं। यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है। जीआरपी, ओडिशा द्वारा सभी पहलुओं की जांच की जा रही है। जो लोग अफवाह फैला रहे हैं, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। 

रेल दुर्घटना में मृतकों का आंकड़ा 288 नहीं, 275 : मुख्य सचिव

 भुवनेश्वर : ओडिशा के बालेश्वर जिले के बाहनगा में हुए रेल दुर्घटना में मरने वालों की संशोधित संख्या सामने आई है। प्रदेश के मुख्य सचिव प्रदीप कुमार जेना ने रविवार को बताया कि दुर्घटना में मरने वालों की संख्या 275 है। हालांकि इससे पहले मृतकों का आधिकारिक आंकड़ा 288 था। उन्होंने मीडिया को बताया कि हादसे के बाद कुछ शवों की ‘डबल काउंटिंग’ हो गई थी। अब बालेश्वर जिला कलेक्टर ने सब कुछ जांचने के बाद अंतिम रिपोर्ट दे दी है। इनमें से 78 शवों की पहचान कर उन्हें उनके स्वजनों को सौंप दिया गया है। अन्य 10 शवों की पहचान कर ली गई है, और उन्हें जल्द ही उनके स्वजन को सौंप दिया जाएगा। शेष 187 शवों की पहचान करने की प्रक्रिया चल रही है।

टाटानगर रेलवे स्टेशन से रवाना हुई ईएमयू स्पेशल ट्रेन

 जमशेदपुर टाटानगर रेलवे स्टेशन से रविवार को ईएमयू स्पेशल ट्रेन रवाना हुई। इस स्पेशल ट्रेन में केवल इंजीनियरिंग विभाग के ट्रैक मेंटेनर हैं, जो बालेश्वर जाकर पहले से काम कर रहे कर्मचारियों को रिलीफ देंगे। इस ट्रेन में चक्रधरपुर, बंडामुंडा, राउरकेला व राज खरसावां के ट्रैक मेंटेनर हैं। इन्हें बुधवार तक  बालेश्वर में रेल यातायात सामान्य करने के लिए कहा गया है। शुक्रवार को हुई रेल दुर्घटना में तीन ट्रैक प्रभावित हुए हैं, जिनमे से अब तक एक ही ठीक हो पाया है। 

पता लगी हादसे की असली वजह, Ashwini Vaishnaw ने बताई पूरी घटना

 Odisha Train Accident: ओडिशा में हुए भयावह हादसे की असल वजह सभी जानना चाहते हैं. रेल मंत्री अभी भी मौके पर डटे हुए हैं. इस हादसे में 288 लोगों की जान गई है और हजारों लोग घायल हुए हैं. रेल मंत्री ने इस बात की जानकारी दी है कि हादसे की असल वजह पता लग गई है और जांच की जा रही है. सेफ्टी कमिश्नर जल्द अपनी रिपोर्ट सौंपेंगे । 

डाउन लाइन पर ट्रेनों की आवाजाही चालू हुई

 रेल मंत्री अश्निनी वैष्णव ने पुष्टि कर दी है कि रविवार को 12 बजकर 5 मिनट पर डाउन लाइन चालू कर दी गई है। अब इस लाइन से ट्रेनोें की आवाजाही शुरू हो गई है। अप लाइन को भी जल्द बहाल कर दिया जाएगा। 

इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग ओडिशा ट्रेन त्रासदी का मूल कारण

रेल मंत्री ने कहा, रेलवे सुरक्षा आयुक्त ने मामले की जांच की है और जांच रिपोर्ट आने दीजिए लेकिन हमने घटना के कारण और इसके लिए जिम्मेदार लोगों की पहचान कर ली है… यह इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग में बदलाव के कारण हुआ है।

रेल दुर्घटना के पीड़ितों के लिए अनुग्रह राशि की घोषणा

 ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने बहनागा ट्रेन दुर्घटना के पीड़ितों के लिए रविवार को अनुग्रह राशि की घोषणा की है। इसमें मुख्यमंत्री राहत कोष से मृतकों के स्वजनों को पांच लाख रुपये और गंभीर रूप से घायल लोगों को एक लाख रुपये की सहायता मिलेगी।

वहीं, रेल मंत्रालय की ओर से मृतकों के स्वजनों को  9,50,000 रुपये का चेक और 50,000 रुपये नगद प्रदान किया जा रहा है। कुल मिलाकर रेलवे की ओर से 10 लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जा रही है। 

रेल मंत्री फिर पहुंचे घटनास्थल

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव रविवार सुबह फिर घटनास्थल पर पहुंचे। यहां चल रहे कार्यों का जायजा लिया, जरूरी निर्देष दिए। मीडिया से बात करते हुए बताया कि रेल हादसे  के कारणों का पता लगाया चुका है। कमिश्नर की रिपोर्ट का इंतजार है। उन्होंने कहा, पीएम मोदी के निर्देश पर काम किया जा रहा है। हमारा लक्ष्य बुधवार सुबह तक ट्रैक चालू करना है ताकि इस ट्रैक पर ट्रेनें दौड़ना शुरू हो सकें। 

About rishi pandit

Check Also

25 मई से 2 जून तक रहेगी भीषण गर्मी, नौतपा में नहीं निकलें घर से बाहर

नई दिल्ली  इन दिनों पूरे उत्‍तर भारत में गर्मी के चलते लोग बेहाल हो रहे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *