Monday , June 17 2024
Breaking News

व्‍यापमं ने विभिन्‍न पदों पर निकाली थी भर्ती, अब तक परीक्षा के लिए तिथि तय नहीं

रायपुर

 छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापमं) की तरफ से पिछले वर्ष छात्रावास अधीक्षक, अपेक्स बैंक, मत्स्य निरीक्षक, उच्च शिक्षा विभाग में परिचारक, भृत्य समेत अलग-अलग विभागों के लिए आठ माह पहले भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन मंगवा लिया गया है, लेकिन अभी तक परीक्षा की तिथि तय नहीं हो पाई है।

अपेक्स बैंक में कनिष्ठ प्रबंधक, उप प्रबंधक के पदों पर भर्ती होनी है। पिछले वर्ष अक्टूबर में भर्ती परीक्षा होनी थी। आचार संहिता के कारण परीक्षा स्थगित कर दी गई थी, जो अभी तक नहीं हो पाई है। अलग-अलग विभागों में भर्ती के लिए लगभग 16 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। पहले विधानसभा चुनाव, फिर लोकसभा चुनाव के कारण आचार संहिता लगी रही और अब प्रवेश परीक्षा की वजह से भर्ती परीक्षाएं आगे बढ़ गई हैं।

दरअसल, यह परीक्षाएं व्यापमं से होने वाली हैं। नौ जून से लेकर 21 जुलाई तक की डेट पैक हो चुकी है। इस दौरान व्यापमं से विभिन्न प्रवेश परीक्षाओं के अलावा पात्रता परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसके लिए शेड्यूल भी जारी हो चुका है। भर्ती परीक्षाओं की तारीख को लेकर अभी स्थिति स्पष्ट नहीं है। इससे अभ्यर्थी परेशान हैं।

पीएटी, पीईटी, टीईटी प्रवेश और पात्रता परीक्षाएं होंगी
जून-जुलाई का महीना प्रवेश और पात्रता परीक्षाओं में गुजरेगा। इसके लिए समय सारणी भी जारी हो चुकी है। पीएटी/पीवीपीटी, प्री-बीए.बीएड/प्री-बीएससी.बीएड की प्रवेश परीक्षा नौ जून, प्री इंजीनियरिंग टेस्ट, प्री-एमसीए और प्री फार्मेसी टेस्ट 13 जून, प्री पालीटेक्निक टेस्ट 23 जून, प्री. बीएड और प्री.डीएलएड 30 जून और बीएससी, पोस्ट बेसिक व एमएससी नर्सिंग प्रवेश परीक्षा 14 जुलाई को होगी। वहीं व्यापमं से ही 23 जून को शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी), 21 जुलाई को राज्य पात्रता परीक्षा (सेट) होगी।

नौ महीने में सीजीपीएससी से निकली सिर्फ एक वैकेंसी
प्रदेश में भर्ती परीक्षा के लिए दो प्रमुख संस्थान हैं, एक व्यापमं और दूसरा सीजीपीएससी। व्यापमं से कुछ भर्तियां निकली, परीक्षाएं हुई और रिजल्ट भी जारी हुए। लेकिन सीजीपीएससी से पिछले नौ महीने में सिर्फ एक वैकेंसी राज्य सेवा परीक्षा के 242 पोस्ट के लिए निकली है। इसके लिए प्रारंभिक परीक्षा हो चुकी है। जून में मुख्य परीक्षा होगी।

300 छात्रावास अधीक्षक की होगी भर्ती
छात्रावास अधीक्षक के 300 पदों पर भर्ती के लिए पिछले साल अक्टूबर में विज्ञापन जारी किए गए थे। लेकिन फिर विधानसभा चुनाव की वजह से आवेदन नहीं मंगाए गए। मार्च में फार्म भरने की प्रक्रिया शुरू हुई। करीब छह लाख से अधिक आवेदन मिले हैं।

इसी तरह उच्च शिक्षा विभाग में प्रयोगशाला तकनीशियन के 260 पद और राज्य न्यायालयिक विज्ञान प्रयोगशाला के तहत प्रयोगशाला तकनीशियन के 16 पदों के लिए पिछले साल ही अक्टूबर में विज्ञापन जारी हुए थे। इनके लिए करीब ढाई लाख आवेदन मिले हैं। इसी तरह उच्च शिक्षा विभाग की ओर से प्रयोगशाला परिचारक, भृत्य के करीब 880 पदों के लिए पिछले साल अक्टूबर में आवेदन मंगाए गए थे। इसके लिए सात लाख से अधिक आवेदन मिले हैं। परीक्षा व्यापमं से होगी।

About rishi pandit

Check Also

रायपुर यातायात पुलिस के लिए एकदिवसीय कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन

रायपुर। एसएसपी संतोष कुमार सिंह के निर्देशन पर यातायात रायपुर में पदस्थ अधिकारी व कर्मचारियों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *