Saturday , June 29 2024
Breaking News

1 जुलाई से बदल जाएंगे ये 5 नियम, आपकी पर भी पड़ेगा प्रभाव, पढ़ें पूरी खबर

अगर आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल बिल पेमेंट के लिए करते हैं तो ये खबर आपके काम की साबित हो सकती है. दरअसल, जून का महीना खत्म होने में महज कुछ ही दिन बचे हैं इसके बाद जुलाई का महीना शुरू हो जाएगा. जुलाई का महीना शुरू होते ही क्रेडिट कार्ड से बिल पेमेंट करने वाले लोगों के लिए बड़े अपडेट आ रहे हैं. 1 जुलाई से क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट को लेकर RBI के कुछ नियम लागू होने वाले हैं जिनका सीधा असर उन लोगों पर पड़ेगा जो क्रेडिट कार्ड के जरिए बिल पेमेंट का इस्तेमाल करते हैं.

8 बैंकों ने किया पालन, कई बड़े Bank पिछड़े
केंद्रीय बैंक द्वारा तय की गई डेडलाइन के बाद भी अब तक कई ऐसे बड़े बैंक हैं, जिन्होंने नए बदलाव के तहत अपने रूल चेंज नहीं किए हैं और इनमें HDFC Bank-ICICI Bank और Axis Bank जैसे बड़े नाम शामिल हैं. ईटी की एक रिपोर्ट की मानें तो, आरबीआई के नए रेगुलेशन के मुताबिक करीब 8 बैंकों ने अपने कदम आगे बढ़ाए हैं, इनमें एसबीआई कार्ड (SBI Card), बैंक ऑफ बड़ौदा कार्ड (BoB Card), कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank), फेडरल बैंक (Fedral Bank) और इंडसइंड बैंक (IndusInd Bank) शामिल हैं.

1 जुलाई से रेलवे रिजर्वेशन में भी बड़ा सुधार होगा। इन बदलावों का प्रभाव आमजन पर भी पड़ेगी। किसी से लाभ तो किसी से नुकसान होगा। आइए जानें आगले महीने कौन-कौन से बदलाव होंगे-
क्रेडिट कार्ड के नए  नियम

आरबीआई ने क्रेडिट कार्ड से संबंधित नियमों में संशोधन किया है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने वित्तीय संस्थानों की समीक्षा और स्वीकृति के बाद कुछ बदलाव किए हैं। नए नियमों के तहत अब क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल पर बिना स्वीकृति शुल्क नहीं लगेगा।
जीएसटी कानून में होगा बड़ा बदलाव

जीएसटी कानून से जुड़े नियमों में भी बदलाव होने जा रहा है। जिसका लाभ व्यापारियों को होगा। इनपुट टैक्स क्रेडिट (ITC) पर लगने वाले ब्याज को 18% से घटाकर 12% कर दिया गया है। नए नियम के परिणाम स्वरूप कोई भी गलती होने पर वित्तीय बोझ नहीं ज्यादा नहीं होगा। इसके अलावा जीएसटीअरर-3बी फॉर्म में बदलाव होने  जा रहा है। इस फॉर्म को अब यूजर्स के अनुसार बनाया गया है। इससे गलतियों की संभावना कम होगी। नए नियम 1 जून से लागू होंगे।
बीएनएस सिस्टम में नया फीचर

ट्रैकिंग को सुगम और आसान बनाने के लिए बीएनएस सिस्टम में बदलाव होने जा रहा है। नए नियम के तहत अब अभी सरकारी काम और दस्तावेजों को एक नया यूनिक आईडी नंबर दिया जाएगा। इससे सरकारी दफ्तरों आयुर अन्य सेवाओं और भुगतान में मददगार साबित हो सकता है।
रेलवे रिजर्वेशन से जुड़े नियमों में बदलाव

भारतीय रेलवे ने टिकट बुकिंग और कन्फॉर्मेशन को लेकर बड़ा कदम उठाया है। 1 जुलाई से यात्री अपनी सीट पर बैठे-बैठे ही  बुकिंग कर पाएंगे। साथ ही टिकट को रद्द और फिर से प्राप्त कर सकेंगे। इतना ही नहीं कई नई सुविधाओं का लाभ भी मिलेगा।
FIR से जुड़े से नियम

कानूनी प्रक्रियाओं को तेज और न्यायसंगत बनाने के लिए सरकार भारतीय दंड संहिता और आपराधिक प्रक्रिया संहिता में बड़ा बदलाव कर सकती है। नए नियम 1 जुलाई से लागू हो सकते हैं। साइबर अपराधों के खिलाफ सख्त नियम लागू होंगे। साथ ही अपराधियों के खिलाफ जल्द कार्रवाई की जाएगी।

आखिर क्या है बीबीपीएस? 
यहां ये जान लेना बेहद जरूरी है कि आखिर ये BBPS यानी भारत बिल पेमेंट सिस्टम है क्या, तो बता हैं कि ये बिल पेमेंट का एक इंटीग्रेटेड सिस्टम है, जो ग्राहकों को ऑनलाइन बिल पेमेंट सर्विस मुहैया कराता है. यह एनपीसीआई की देख-रेख में काम करता है. भारत बिल-पे एक ऐसा इंटरफेस है, जो फोनपे, क्रेड समेत अन्य फिनटेक प्लेटफॉर्म्स पर मैजूद हैं और इसके माध्यम से अलग-अलग के बजाय एक ही प्लेटफॉर्म पर सभी तरह के क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट किए जा सकते हैं. 

About rishi pandit

Check Also

महाराष्ट्र के महालेखाकार की ओर से चौंकाने वाला खुलासा, फर्जी ड्राइविंग टेस्ट के आधार पर जारी किए गए 76 हजार लाइसेंस

मुंबई महाराष्ट्र के महालेखाकार (ऑडिट 2) की ओर से चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। इसने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *