Friday , May 3 2024
Breaking News

Health Alert: ज्यादा नमक खाने से भी हो सकती है पथरी, रहें सावधान

Health alert: high risk of stones in summer drink more water: digi desk/BHN/भोपाल/ गर्मी के दिनों में कई प्रकार की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इन दिनों में शरीर में पानी की कमी के कारण पथरी होने का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में हमें विशेष तौर पर सावधानियां बरतने की आवश्यकता है। गर्मी के दिनों में जितना ज्यादा हो सके हमें पानी पीना चाहिए, क्योंकि यही हमें पथरी होने से खतरे से दूर रख सकता है।

किड़नी एवं मूत्र रोग विशेषज्ञ डा. देवेश बंसल ने बताया कि हमें इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि नमक कम मात्रा में खाए। हमें अपने खान-पान का भी बहुत ध्यान रखना चाहिए क्योंकि अव्यवस्थित खानपान भी पथरी का एक कारण होता है। पेट में तेज दर्द होना, उल्टी होना, बार-बार पेशाब आना, पेशाब में खून आना आदि पथरी के लक्षण होते हैं। यदि ऐसे कोई भी लक्षण दिखे तो ऐसे में हमें लापरवाही ना बरतते हुए विशेषज्ञों की सलाह लेना चाहिए और उन्हीं से इलाज करवाना चाहिए।

उन्होंने बताया कि जो लोग नमक का ज्यादा सेवन करते हैं, या नान वेज खाते हैं या जिम जाने वाले प्रोटिन खाते हैं, इन लोगों को पथरी होने की आशंका ज्यादा होती है। बोरिंग के पानी से भी पथरी हो सकती है। इसके अलावा पालक और टमाटर का सेवन भी इसका कारण हो सकता है। पथरी की बीमारी किसी भी उम्र में हो सकती है, लेकिन 30 से 50 साल की उम्र में पथरी होने की संभावना ज्यादा होती है। हालांकि अब पथरी का इलाज नई तकनीकों से होने लगा है, जिसके माध्यम से आसानी से पथरी को बाहर निकाला जा सकता है।

About rishi pandit

Check Also

इंटरनेशनल वुमन डे पर महिलाओं को बनाकर खिलाएं टेस्टी पैनकेक

नई दिल्ली सुबह उठते ही लोग घर की महिलाओं से पूछते हैं कि आखिर आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *