Sunday , September 8 2024
Breaking News

नवी मुंबई में 3 मंजिला इमारत गिरी, कई लोगों के दबे होने की आशंका, JCB से हटाया जा रहा है मलबा

 मुंबई

महाराष्ट्र के मुंबई में एक तीन मंजिला इमारत गिर गई है. मुंबई में हुई भारी बारिश के बाद नवी मुंबई के शाहबाज गांव में बनी ग्राउंड प्लस तीन मंजिला ईमारत अचानक से ढह गई. बिल्डिंग में कुल 24 परिवार रहते थे, पुलिस, दमकल और एनडीआरएफ मौके पर मौजूद हैं. बचाव अभियान जारी है. मौके पर जेसीबी भी बुलाई गई है और मलबे को हटाया जा रहा है.

नवी मुंबई (महाराष्ट्र) के पालिका आयुक्त कैलाश शिंदे ने बताया,"करीब आज सुबह 5 बजे के पहले ये इमारत ढह गई. ये ग्राउंड+3 फ्लोर की इमारत है जो सेक्टर-19, शाहबाज गांव में है. ये 3 मंजिला इमारत थी. 52 लोग सुरक्षित बाहर निकले और मलबे में फंसे 2 लोगों को बचाया गया है और भी 2 लोगों के फंसे होने की संभावना है. NDRF की टीम बचाव अभियान कर रही है…दो लोग जिन्हें बचाया गया है वो अस्पताल में हैं और उनकी हालत स्थिर है. 10 साल पुरानी इमारत है जांच जारी है. जो भी दोषी होगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी."

कुछ दिन पहले गिर गया था इमारत की बालकनी का हिस्सा

आपको बता दें कि पिछले हफ्ते ही मुंबई के ग्रांट रोड इलाके में एक इमारत की बालकनी का कुछ हिस्सा गिरने से एक महिला की मौत हो गई थी और चार अन्य घायल हो गए. यह घटना ग्रांट रोड रेलवे स्टेशन के पास स्थित चार मंजिला इमारत रूबिनिसा मंजिल में सुबह 11:00 बजे के आसपास हुई. मुंबई फायर ब्रिगेड के अनुसार, दूसरी और तीसरी मंजिल पर बालकनी और स्लैब का एक हिस्सा ढह गया, और कुछ हिस्से खतरनाक रूप से लटक गए.

ग्रांट रोड में बिल्डिंग की बालकनी ढहने का एक सीसीटीवी फुटेज सामने आया था. यह फुटेज मौके पर स्थित एक दु​कान में लगे सीसीटीवी फुटेज का है, जिसमें देखा जा सकता है कि एक महिला अपने घर से निकलर जैसे ही गली में आती है, ऊपर से मलबा गिरता है और वह उसके नीचे दब जाती है. आसपास अफरातफरी का माहौल बन जाता है, कुछ लोग समय रह​ते दुकान के अंदर घुसकर अपनी जान बचाते हैं.

एक की हुई थी मौत

रेस्क्यू टीम ने विभिन्न उपकरणों का उपयोग करके उन्हें बाहर निकाला. मुंबई फायर ब्रिगेड की चार गाड़ियां, एक क्विक रिस्पांस व्हीकल (QRV), एक रेस्क्यू व्हीकल (RV), और एक टर्नटेबल सीढ़ी (TTL) को घटनास्थल पर तैनात किया गया. अधिकारियों ने राहत एवं बचाव कार्य में मदद करने के लिए पुलिस, एम्बुलेंस और वार्ड कर्मचारियों की तैनाती की. मुंबई फायर ब्रिगेड ने अब तक 13 लोगों को बचा लिया है. भाटिया अस्पताल ने चार घायलों की पुष्टि की, जबकि एक महिला को वहां पहुंचने पर मृत घोषित कर दिया गया.

 

About rishi pandit

Check Also

नवोन्मेषी तरीके अपनाने वाले प्रतिभाशाली शिक्षकों को पहचान दिलाने का प्रयास कर रही है सरकार: पीएम मोदी

नई दिल्ली  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि नवोन्मेषी तरीकों को अपनाने वाले प्रतिभाशाली …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *