Sunday , September 22 2024
Breaking News

सतना जिला अस्पताल में भी 11 दिन में नौ नवजातों की मौत, जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ रहे अधिकारी

newborn baby death in hospital: सतना/  शहडोल के अस्पताल में नवजात शिशुओं के मौत का का सिलसिला थमा नहीं हुआ था कि अब सतना जिला अस्पताल में भी 11 दिन में नौ नवजातों की मौत हो गई। बड़ी बात यह है कि अब तक कोई भी बड़ा अधिकारी सामने नहीं आया है। इस बात की जानकारी लगने पर आनन-फानन में स्वास्थ्य अधिकारियों ने बैठक बुलाई और जांच शुरू की। शुरुआती जांच में पता चला कि जिन नवजातों की मौत 11 दिन में हुई है उनकी ऑडिट रिपोर्ट ही तैयार नहीं हुई है। मीडिया तक मामला पहुंचने के बाद अब आनन-फानन में ऑडिट रिपोर्ट तैयार करने की जिम्मेदारी स्वास्थ्य अधिकारियों को दी गई है। सभी नवजातों की उम्र एक माह से कम की है। नौ बच्चों में चार बच्चे इन बार्न व पांच आउट बार्न में भर्ती थे।

नहीं थम रही मासूमों के मौत की घटनाएं

जिला अस्पताल में नवंबर माह में भी 40 मासूमों ने दम तोड़ा था जिनका इलाज अस्पताल में चल रहा था। इस मामले में भी देरी से ऑडिट किया गया था। वहीं लगातार प्रदेश में हो रही बच्चों की मौत के बाद अब धीरे-धीरे कई जिलों में इस तरह के मामले उजागर होने लगे हैं। दरअसल माह भर में नवजातों की मौत के कारण ऑडिट समय से नहीं होने पर अधिकारी अपनी जवाबदारी से बच जाते हैं।

व्यवस्थाओं के बाद यह आलम

सरदार वल्लभ भाई पटेल जिला अस्पताल में 31 मई 2018 को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्रामा यूनिट का लोकार्पण किया था। लेकिन स्थिति यह कि अब भी यहां 10 स्टाफ नर्स सहित 12 वार्ड ब्वॉय की कमी बनी हुई है।

जल चुका है वेंटिलेटर

जिला अस्पताल में वेंटिलेटर की कमी नहीं है। मौजूदा समय में एसएनसीयू (स्पेशल न्यू बार्न केयर यूनिट) में लगे तीन में से एक वेंटिलेटर शार्ट सर्किट के कारण जहां खराब हो चुका है। इसके अलावा इंटेंसिव केयर यूनिट (आईसीयू) मैटरनिटी विंग, मेजर ऑपरेशन थियेटर में 2-2 और ट्रामा यूनिट में एक वेंटिलेटर लगा है।

इनका कहना है

11 दिन में 80 बच्चे भर्ती हुए हैं जिसमें 9 बच्चों की मौत हुई है। सभी बच्चों की मौत का कारण अलग- अलग है। निमोनिया और डायरिया से पीड़ित बच्चों को गंभीर हालत में लाया गया था। ये सभी बच्चे एक माह के अंदर के थे।

डॉ. अशोक अवधिया, सीएमएचओ, सतना

About rishi pandit

Check Also

Satna: अलाउद्दीन खां संगीत समारोह संबंधी बैठक संपन्न, कलेक्टर ने दिये विभागीय अधिकारियों को निर्देश

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ विगत वर्षो के भांति इस वर्ष भी उस्ताद अलाउद्दीन खां संगीत समारोह …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *