Thursday , May 2 2024
Breaking News

Satna: परमेश्वर-दीन को मिलेगी मोटराइज्ड ट्रायसिकिल, कलेक्टर ने की 72 प्रकरणों में जन सुनवाई


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ राज्य शासन के निर्देशानुसार सभी कार्यालय प्रमुखों द्वारा मंगलवार को प्रातः 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक आयोजित होने वाली जन सुनवाई में आम जनता की छोटी-मोटी समस्याओं का तत्काल निदान हो रहा है। मंगलवार को कलेक्ट्रेट की जन सुनवाई में सोहावल विकासखण्ड के बेलहटा ग्राम पंचायत के वृद्ध परमेश्वरदीन को फौरी तौर पर ट्राईसिकिल दी जाकर कलेक्टर अनुराग वर्मा ने उनका नाम मोटराइज्ड ट्रायसिकिल प्रदान की जाने की प्रतीक्षा सूची में रजिस्टर्ड करने के निर्देश सामाजिक न्याय एवं निःशक्त कल्याण विभाग के अधिकारियों को दिये। इसी प्रकार रामपुर बघेलान तहसील के ग्राम मगरवार कोटर निवासी दिव्यांग राकेश तनय स्व. हनुमान प्रसाद एक पैरवीकार को साथ लेकर जन सुनवाई में पहुंचे। पैरवीकार स्वयं कुर्सी पर बैठकर कलेक्टर के समक्ष दिव्यांग जन को खड़ाकर उसका पक्ष प्रस्तुत कर रहे थे। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने पैरवीकार को बाहर का रास्ता दिखाकर दिव्यांग राकेश का कुर्सी पर बिठाया और बड़ी ही आत्मीयता के साथ उनकी समस्या पूंछी। आवेदक ने बताया कि उनके घर मगरवार में हैण्डपम्प तक जाने का रास्ता पड़ोसी द्वारा अवरूद्ध कर दिया है। कलेक्टर ने तत्काल एसडीएम रामपुर बघेलान को दूरभाष क्रमांक पर हैण्डपम्प तक जाने का रास्ता खुलवाने निर्देशित किया।    
   इसी प्रकार कामतन चित्रकूट निवासी लालमन साकेत ने बताया कि उनकी माता सुकवरिया की मृत्यु 9 अक्टूबर को जहरीला सर्प काटने से हो गई है। लेकिन अब तक कोई सहायता नहीं मिल सकी है। कलेक्टर द्वारा तहसीलदार से जानकारी लेने पर बताया कि संबंधित को आरबीसी 6-4 के तहत 4 लाख रूपये की आर्थिक सहायता स्वीकृत हो गई है। जिसका आहरण कर दो दिवस में भुगतान कर दिया जायेगा। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने नगर निगम वार्ड नं. 39 डालीबाबा सतना के आवेदक रामलाल दाहिया और फूलमती रावत की उन्हें निवास स्थान से बेदखली नहीं करने की मांग पर संबंधित एसडीएम सिटी को पात्रतानुसार धारणाधिकार के तहत अधिकार पत्र दिलाने के निर्देश दिये। एसडीएम कोर्ट से खारिज हुये प्रकरण को जन सुनवाई में लेकर पहुंचे एक विधि के जानकार व्यक्ति को कलेक्टर ने समझाईश दी कि कोर्ट के खारिज प्रकरण की अपील संबंधित अन्य न्यायालय में की जाये। यह विषय जन सुनवाई का नहीं है। इसी प्रकार छात्रों की पुर्नमूल्यांकन कराने संबंधी आवेदनों पर कलेक्टर ने कहा कि निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार अपने संस्थान में पुर्नमूल्यांकन के लिये आवेदन प्रस्तुत करें। कलेक्ट्रेट की जन सुनवाई में अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह, संयुक्त कलेक्टर सुरेश जादव, प्रभारी डिप्टी कलेक्टर गोविन्द सोनी ने भी दूर-दराज से आये आवेदकों की समस्यायें सुनी और संबंधित अधिकारियों को निराकरण के संबंध में निर्देश दिये।
   जनसुनवाई में जमीन का सीमांकन कराने, अनुकंपा नियुक्ति, गरीबी रेखा में नाम जोड़ने, गरीबी रेखा से नाम काटने, खाद्यान पात्रता पर्ची, दाखिल-खारिज कराने, प्रधानमंत्री आवास योजना, अवैध कब्जा हटाने, राशन कार्ड बनाने, विद्युत समस्या, वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन, विकलांग पेंशन, जमीन का कब्जा दिलाने, चिकित्सा सहायता, रोजगार दिलाने, भरण-पोषण और संबल योजना के लाभ संबंधी आवेदन लेकर आवेदक जनसुनवाई में पहुंचे। अपर कलेक्टर और संयुक्त कलेक्टर ने आवेदकों की समस्याओं को ध्यानपूर्वक सुनकर समस्याओं के त्वरित निस्तारण करने के संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए।

जिला सैनिक कल्याण कार्यालय में सम्मेलन आज

जिला सैनिक कल्याण अधिकारी ने बताया कि भूतपूर्व सैनिकों/विधवाओं/आश्रितों को कल्याणार्थ जानकारी देने के लिए 17 मई को प्रातः 11 बजे से कार्यालय परिसर में सम्मेलन किया गया है। जिले के सभी भूतपूर्व सैनिक/विधवाओं/आश्रितों से सम्मेलन में शामिल होकर कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेेने और अपने समस्याओं का समाधान कराने की अपील की गई है।

About rishi pandit

Check Also

Maihar: कलेक्टर मैहर ने मेधावी छात्रों को किया सम्मानित

मैहर जिले के 3 विद्यार्थियों ने बोर्ड परीक्षा की मेरिट सूची में अर्जित किया स्थान …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *