Monday , April 29 2024
Breaking News

Satna: 96 घंटे तक अनशन पर बैठी रही महिला जनपद सदस्य, जब हो गयी बेहोश तब प्रशासन को आया होश..!

पांच सूत्रीय मांगों को लेकर चल रहा था अनशन

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ भारतीय जनता पार्टी से जुड़ी महिला जनपद सदस्य एवं दो अन्य महिलाएं पांच सूत्रीय मांगों को लेकर अनशन पर बैठी रहीं प्रशासन तक तक उनका हाल जानने नहीं पहुंची जब तक वे बेहोश नहीं हो गईं। जैसे ही जनपद सदस्य सहित दो अन्य महिलाओं के अचेत होने की जानकारी मिली वैसे ही भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष सतीश शर्मा सहित अन्य पदाधिकारी मौके पर पहुंच गए। नेताओं के पहुंचने के बाद तहसीलदार एवं एसडीएम भी मौके पर पहुंचे और अचेत हुई महिलाओं को प्राथमिक इलाज के लिए कोठी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र ले जाया गया। जहां पर प्राथमिक उपचार के बाद सभी को छुट्टी दे दी गई। जिला अध्यक्ष ने जूस पिलाकर अनशन समाप्त कराया। इसके अलावा आश्वासन दिया गया कि 25 एवं 26 मई को जिला प्रशासन शिविर लगाकर समस्याओं का निराकरण करेगा।

मांग

  • सोहावल जनपद क्षेत्र अंतर्गत ग्राम पंचायत उदयसागर के हरिजन, आदिवासी, गरीब, भूमिहीन एवं पूर्र्व से काबिज किसानों को पट्टा दिया जाए।
  • सोहावल जनपद क्षेत्र के ग्राम पंचायत उदयसागर अंतर्गत जोत जमीनों का अधिग्रहण किया गया है। उन जमीनों के मालिकों को अन्य जगहों पर खेती की जमीन और उसका पट्टा दिया जाए।
  • सोहावल जनपद क्षेत्र के ग्राम पंचायत उदयसागर के सौंदर्यीकरण के लिए ऐसी जमीन का चयन किया जाए जो कि किसानों के कृषि कार्य के लिए उपयोगी न हों। रोड किनारे , तालाब या खेत कि मेड में, आंगनवाड़ी, स्कूलों कि बाउंड्री के किनारे कराया जाए।
  • सोहावल जनपद क्षेत्र के ग्राम पंचायत उदयसागर के ग्रामीण जन जहां निवास कर रहे हैं एवं मकान बने हुए हंै उक्त भूमि का आवास हेतु पट्टा दिलाया जाए।
  • सोहावल जनपद क्षेत्र के ग्राम पंचायत उदयसागर अंतर्गत पिछले 10 वर्षो से किये गए निर्माण कार्यों में भ्रष्टाचार की उच्च स्तरीय जांच कराई जाए।

विधायक और जनपद उपाध्यक्ष के बीच नोक-झोक

अनशन स्थल पर महिलाओं के बेहोश होने की खबर मिलते ही रैगांव विधायक कल्पना वर्मा भी मौके पर पहुंची और कलेक्टर सहित अधिकारियों से इस मामले का निराकरण गंभीरता पूर्वक करने की बात कही। इसी दौरान जनपद पंचायत के क्षेत्र के विकास का मुद्दा विधायक ने उठाते हुए कहा कि जनपद का पैसा सतना में खर्च हो रहा है। इस बात पर तीखी प्रक्रिया जनपद उपाध्यक्ष धर्मेन्द्र सिंह बराज ने दी। यह घटनाक्रम उस वक्त हुआ जब जिला अध्यक्ष सतीश शर्मा भी मौके पर मौजूद थे।

जिला अध्यक्ष ने समाप्त कराया अनशन

बताया जाता है कि भाजपा जिला अध्यक्ष सतीश शर्मा ने सांसद के पत्र को पढक़र ग्रामीणों को सुनाया तथा जूस पिलाकर अनशन समाप्त कराया। इसी दौरान जिला अध्यक्ष ने उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया। श्री शर्र्मा ने बताया कि दो दिवसी शिविर में सभी विभागों के अफसर मौजूद रहेंगे। यदि कोई वन भूमि पर है और वह वनाधिकार पट्टे के लिए पात्र है तो उसे सरकार की मनसा के अनुरूप पट्टा प्रदान किया जाए।

महिलाएं हुईं अचेत


बताया जाता है जनपद सदस्य मिथिला गर्ग के साथ अनशन पर बैठी कुशुम वर्मा और रामप्यारी वर्मा अचेत हो गईं थी। यह तीनों महिलाएं पिठले 96 घंटे से अनशन पर बैठी थी। इससे पहले सभी ने कलेक्टर को ज्ञापन सौंपकर प्रकरण का निराकरण करने की मांग की थी, लेकिन आरोप है कि इस मामले को गंभीरता से नहीं लिया गया जिसके बाद तीन मई को अनशन की शुरूआत की गई थी।

About rishi pandit

Check Also

भोजशाला सर्वे के लिए और समय देने की मांग, हाईकोर्ट करेगा ASI की याचिका पर सुनवाई

इंदौर. मध्य प्रदेश हाईकोर्ट (Madhya Pradesh High Court) की इंदौर पीठ भोजशाला परिसर के वैज्ञानिक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *