Saturday , May 18 2024
Breaking News

Satna: 3 लाख 69 हजार हेक्टेयर में हुआ रबी फसलों का क्षेत्राच्छादन


मृदा परीक्षण में न्यून प्रगति पर एसडीओ उचेहरा को निलंबन नोटिस

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ रबी वर्ष 2022-23 में रबी फसलों के क्षेत्राच्छादन के लक्ष्य 3 लाख 72 हजार हेक्टेयर के विरूद्ध 3 लाख 69 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में फसलें बोई गई थी। इस मौसम में विभागीय योजना, सहकारिता एवं निजी संस्थाओं के माध्यम से किसानों को एक लाख 3 हजार 279 क्विटल बीज उपलब्ध कराया गया। इस आशय की जानकारी गुरूवार को कलेक्टर अनुराग वर्मा की अध्यक्षता में सम्पन्न कृषि आदान, उद्यानिकी, पशुपालन, मत्स्य विभागों की समीक्षा बैठक में दी गई। इस मौके पर उपसंचालक कृषि मनोज कश्यप परियोजना संचालक आत्मा राजेश त्रिपाठी उपसंचालक उद्यानिकी एनएस कुशवाह सहित एसडीओ एवं एसएडीओ उपस्थित थे।

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने कहा कि कृषि विभाग के मैदानी अधिकारियों की प्रजेन्स गाँव और ग्रामीण क्षेत्रों में दिखनी चाहिए। मैदानी अधिकारी ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर शासन की महत्वकांक्षी योजना प्राकृतिक खेती के लिए किसानों को प्रोत्साहित करें और फसलों के बारे में सामयिक सलाह भी दें। उपसंचालक कृषि ने रबी कृषि आदानों की जानकारी देते हुए बताया कि मृदा परीक्षण में 8349 नमूने के लक्ष्य के विरूद्ध 8695 नमूने लिये गये हैं और 6397 सोइल हेल्थ कार्ड जारी किये गये हैं। जिनमें सोहावल में 1029 लक्ष्य के विरूद्ध 1377 और उचेहरा में 1018 के विरूद्ध 874 सैम्पल लिये गये हैं। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने उचेहरा विकासखण्ड में मृदा परीक्षण के लक्ष्य पूरा नहीं करने पर एसडीओ कृषि उचेहरा को निलबंन का नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने मृदा परीक्षण के अनुपात में मृदा स्वास्थ्य कार्ड वितरित करने के अन्तर के बारे में पूछा। सहायक संचालक कृषि बागरी ने बताया कि स्वाइल हेल्थ कार्ड पोर्टल से जनरेट होते हैं। इसलिये विलंब हो रहा है। उप संचालक कृषि ने बताया कि खाद्य सुरक्षा योजना एवं बीज ग्राम योजना में 572 किसानों को प्रशिक्षित किया गया है।
परियोजना संचालक आत्मा राजेश त्रिपाठी ने बताया कि जिले में 929 किसान छोटे स्तर पर प्राकृतिक खेती कर रहे थे। प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने जिले के 100 गांवों का चयन किया गया है। इन प्रत्येक चयनित गांव से 5-5 किसानों का चयन प्राकृतिक खेती के प्रशिक्षण एवं खेती के लिये किया जायेगा। अब तक 1520 किसानों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया है। अमानक स्तर के खाद-बीज गुणवत्ता नियंत्रण की समीक्षा में कलेक्टर ने संबंधितों के विरूद्ध विधि अनुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

उपसंचालक कृषि ने बताया कि जिले में चना, मसूर, सरसों की खरीदी के लिये 13 खरीदी केन्द्र बनाये गये है। जिनमें ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी को नोडल बनया गया है। अब तक 532 किसानों से 11570 क्विटल दलहन, तिलहन की खरीदी की गई है। कलेक्टर ने कहा कि मौसम की गड़बड़ी को देखते हुए इन खरीदी केन्द्रों में तिरपाल और किसानों को सुविधाओं के उचित प्रबंध करे। किसानों को खरीफ फसलों के लिए खाद के अग्रिम भण्डारण की व्यवस्था भी करने के निर्देश दिये गये।
कलेक्टर ने कहा कि प्राकृतिक रूप से फसल क्षति होने की स्थिति में कृषि विभाग के मैदानी अधिकारी राजस्व के अमले के साथ तत्काल क्षेत्र पर जाये और किसानों को मार्गदर्शन तथा फसल राहत क्षतिपूर्ति का आकलन करे। उन्होंने कहा कि अभी किसानों के खेत खाली हो गये हैं। मृदा परीक्षण के लिये नमूूने लिये जाने की प्रक्रिया तेज करे।
उपसंचालक उद्यानिकी ने बताया कि प्रधानमंत्री सूक्ष्म सिंचाई योजना के लक्ष्य 503 हेक्टेयर के विरूद्ध 461 हेक्टेयर की पूर्ति की गई है। जिनमें 453 किसान लाभान्वित हुये हैं। एमआईडीएच सब्जी क्षेत्र विस्तार की योजना में 282 किसान, आरकेबीवाई योजना में 33 तथा राज्य योजना में 426 किसानों को लाभान्वित किया गया है। राज्य के अन्दर 12 किसान और राज्य के बाहर 32 किसानों को प्रशिक्षण के लिये भेजा गया है। प्रधानमंत्री खाद्य सूक्ष्म प्रस्संकरण योजना में 185 आवेदन प्राप्त हुए। जिनमें 135 प्रकरण बैंको को प्रेषित किये गये हैं। बैंको द्वारा 26 प्रकरण में ऋण स्वीकृत कर 82 रिजेक्ट किये गये हैं।

शु चिकित्सा के लिये हर ब्लाक में होगी मोबाइल एम्बुलेंस क्लीनिक

पशु पालन विभाग की समीक्षा में बताया गया कि प्रदेश सरकार द्वारा घायल और बीमार पशुओं की त्वरित चिकित्सा के लिए मोबाइल वेटनरी एम्बुलेंस की सुविधा लागू की जा रही है। प्रत्येक विकासखण्ड में आवश्यक सुविधा और स्टाफ के साथ एक एम्बुलेंस रहेगी। बड़े विकासखण्ड सोहावल और मझगवां में 2-2 वेटनरी एम्बुलेंस रहेगी। पशु चिकित्सा विभाग के राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम, पशु उपचार के लक्ष्य बकरी इकाई, कुक्कुट बैक यार्ड, बधिया करण, वत्सोपादन के सभी निर्धारित लक्ष्य पूरे किये गये हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की घोषणा के अनुपालन में दिदौंध में 6 एकड़ क्षेत्र में 37 लाख 84 हजार लागत की गौशाला बनाई जा रही है। जिले में 45 के लक्ष्य के विरूद्ध 46 गौशालायें बनी है। जिनमें 4 हजार 542 गौवंशीय पशु के चारा-पानी के 163 लाख रूपये का अनुदान अब तक मिला है। स्वयंसेवी और निजी संस्थाओं के द्वारा 16 गौशाला चलाई जा रही है। जिन्हें 2022-23 में 7 करोड़ रूपये से अधिक और वर्ष 2021 से अब तक 16 करोड़ रूपये का अनुदान दिया जा चुका है।

जिले में 139 कस्टम हायरिंग सेंटर

कृषि अभियांत्रिकी के यंत्री बीपी त्रिपाठी ने बताया कि निजी कस्टम हायरिंग सेंटर की योजना के तहत अब तक जिले में 139 निजी कस्टम हायरिंग सेंटर स्थापित किए गए हैं। सतना जिले में कस्टम हायरिंग सेंटर की संख्या पूरे प्रदेश में सबसे अधिक है। इस वर्ष जिले को 7 कस्टम हायरिंग सेंटर का लक्ष्य मिला है। जिनके लिए ऑनलाइन आवेदन लिए जा रहे हैं। डीबीटी योजना में जिले के किसानों को 243 कृषि यंत्र दिए गए है।ं जिनमें 20 स्ट्रारीपर हैं वर्तमान में किसानों की डिमांड स्ट्रारीपर के लिए सर्वाधिक है। स्ट्रारीपर की संख्या बढ़ने के बाद अब पराली खेत में जलाने की घटनाओं में भी कमी आई है।

स्वरोजगार योजनान्तर्गत आनलाइन आवेदन आमंत्रित

पिछड़ा वर्ग विभाग द्वारा संचालित स्वरोजगार योजनान्तर्गत इच्छुक अभ्यर्थियों से वर्ष 2022-23 के लिए आनलाइन आवेदन आमंत्रित किये गये हैं। सहायक संचालक पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण ने बताया कि मुख्यमंत्री पिछड़ा वर्ग उद्यम क्रान्ति योजना के तहत 1 लाख से 50 लाख तक ऋण पर तीन प्रतिशत ब्याज अनुदान, मुख्यमंत्री पिछड़ा वर्ग स्वरोजगार योजना के तहत 10 हजार से 1 लाख रूपये तक ऋण पर तीन प्रतिशत अनुदान तथा मुख्यमंत्री विमुक्त घुमक्कड़ अर्द्धघुमक्कड़ स्वरोजगार योजना के तहत 10 हजार से 1 लाख रूपये तक ऋण पर 25 प्रतिशत अनुदान अधिकतम 20 हजार रूपये एवं ब्याज अनुदान 6 प्रतिशत देय होगा। पिछड़ा वर्ग के इच्छुक आवेदक आवेदन कर सकते हैं।

सीएम शुक्रवार को 9 बजे करेंगे समीक्षा


मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 28 अप्रैल 2023 को रात्रि 9 बजे से सभी जिलों में मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की प्रगति की समीक्षा करेंगे। विडियो कान्फ्रेन्स से हो रही समीक्षा बैठक में मंत्रिपरिषद के सदस्य, सांसद, विधायक गण, जिला कलेक्टर्स, सीईओ जिला पंचायत एवं सीएमओ नगरीय निकाय को शामिल रहने को कहा गया है।

असामयिक वर्षा और ओलावृष्टि से फसल क्षति की राहत राशि वितरण आज

मार्च एवं अप्रैल 2023 में प्रदेश के कुछ जिलों में हुई असामयिक वर्षा और ओलावृष्टि से हुई फसल क्षति की राहत राशि का वितरण मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 28 अप्रैल को दोपहर 3 बजे से सिंगल क्लिक के माध्यम से प्रभावित किसानों के खाते में करेंगे। इस मौके पर मुख्यमंत्री श्री चौहान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़कर हितग्राहियों से चर्चा भी करेंगे। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने जिला स्तर पर एनआईसी कक्ष और प्रभावित ग्रामों की ग्राम पंचायत में टीवी के माध्यम से मुख्यमंत्री जी के संबोधन का सीधा प्रसारण की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। सतना जिले के 50 ग्रामों के 5 हजार 396 प्रभावित किसानों को मुख्यमंत्री श्री चौहान 5 करोड़ 71 लाख 87 हजार 965 रूपये की राहत क्षतिपूर्ति की राशि खाते में प्रदाय करेंगे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: विकास योजनाओं के क्रियान्वयन की सतत निगरानी करें-अतिरिक्त मुख्य सचिव

संभागीय बैठक के निर्णयों पर तत्परता से कार्यवाही करें-श्री कंसोटिया सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कमिश्नर कार्यालय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *