Friday , May 17 2024
Breaking News

Naxal Attack: नक्सली हमले में 11 जवानों का बलिदान, 3 DRG जवान घायल

National, dantewada naxal attack in dantewada major naxalite attack in chhattisgarhs dantewada 11 soldiers martyr: digi desk/BHN/दंतेवाड़ा/ छत्तीसगढ़ में दंतेवाड़ा के अरनपुर में नक्सलियों ने सुरक्षाबलों के निजी वाहन पिकअप को निशाना बनाकर आइइडी धमाका किया। जिसमें 11 जवानों के बलिदान हो गया। सूचना मिलने के बाद इलाके में अतिरिक्त पुलिस बल रवाना किया गया था।

नक्सली हमले में जान गंवाने वालों में 10 डीआरजी जवान और एक ड्राइवर शामिल है। इस हमले में 3 जवान के घायल होने की सूचना मिली है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने इस घटना की कड़ी निंदा की है। उन्‍होंने बलिदानी जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की है।

जवानों ने किया पिकअप वाहन का उपयोग, नक्‍सलियों ने इसका फायदा उठाकर किया बड़ा हमला

जिले के अरनपुर थाना क्षेत्र के जंगल में बुधवार की दोपहर नक्सलियों के आइइडी विस्फोट की चपेट में आकर डीआरजी के 10 जवान बलिदान हो गए। वाहन चालक एक नागरिक की भी मौत हो गई है। प्राथमिक तौर पर सुरक्षा बल के अधिकारियों की ओर से जवानों को इस समय अतिरिक्त सावधानी बरतने और वाहन का प्रयोग नहीं करने के निर्देश की अवहेलना की बात सामने आ रही है। सर्चिंग के बाद लौटते समय जवानों की ओर से यह चूक होने की बात कही जा रही है।

पहले से ही यह विदित है कि नक्सली हर वर्ष मार्च से लेकर जून मध्य तक गर्मियों के समय जंगल में दृश्यता बढ़ जाने पर टीसीओसी (टैक्टीकल काउंटर आफेंसिव कैंपेन) चलाते हैं। इस दौरान वे बड़े हमले करते हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए जंगल में पैदल सर्चिंग के निर्देश दिया गया था। जवानों ने अवहेलना करते हुए पिकअप वाहन का उपयोग किया। इसका फायदा उठाकर नक्सली बड़ा हमला करने में सफल हो गए।

डीआरजी जवानों की पार्टी सर्चिंग से लौटते हुए पिकअप वाहन में सवार हो गई थी। घात लगाए नक्सलियों ने वाहन को ब्लास्ट कर उड़ा दिया। दो वर्ष पहले 3 अप्रैल 2021 को बीजापुर जिले के टेकुलगुडेम के बाद नक्सलियों ने यह बड़ा हमला किया है। उक्त घटना में 21 जवान बलिदान हुए थे।

ये जवान हुए बलिदान

1. प्रधान आरक्षक कमॉक 74 जोगा सोढी

2. प्रधान आरक्षक क्रमॉक 965 मुन्ना राम कड़ती

3. प्रधान आरक्षक क्रमांक 901 संतोष तामो

4. नव आरक्षक क्रमॉक 542 दुल्गो मण्डावी

5. नव आरक्षक क्रमॉक 289 लखमू मरकाम

6. नव आरक्षक कमॉक 580 जोगा कवासी

7. नव आरक्षक क्रमांक 888 हरिराम मण्डावी

8. गोपनीय सैनिक राजू राम करटम

9. गोपनीय सैनिक जयराम पोड़ियाम

10. गोपनीय सैनिक जगदीश कवासी

11. धनीराम यादव ((निजी वाहन चालक )

2018 के बाद यह सबसे बड़ी घटना कही जा सकती है जिसमें सुरक्षाबलों के जवान बलिदान हुए हैं। इस हमले को लेकर सीएम भूपेश बघेल नने दुख जताया है। सीएम ने वारदात की निंदा करते हुए कहा है कि इन नक्सलियों को बख्शा नहीं जाएगा। वहीं आईजी सुंदराज घटना को लेकर आला अधिकारियों की मीटिंग कर रहे है।

गृह मंत्री अमित शाह ने मुख्यमंत्री बघेल से की बात

दंतेवाड़ा में हुए नक्सली हमले को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री से बात की और दंतेवाड़ा की घटना का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि केंद्र राज्य सरकार को हर संभव मदद करेगा।

पूर्व सीएम रमन सिंह ने जताया ट्वीट कर जताया शोक

दंतेवाड़ा में हुए नक्सली हमले को लेकर छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम रमन सिंह ने भी बलिदान हुए जवानों को अपनी श्रद्धांजलि दी है।

राज्यपाल ने नक्सली हमले में जवानों की शहादत पर गहरा दुःख व्यक्त किया

राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन ने दंतेवाड़ा जिले के अरनपुर क्षेत्र में नक्सलियों द्वारा किये गये बम विस्फोट में पुलिस के जवानों के बलिदान पर गहरा शोक व्यक्त किया है और शोक संतप्त परिजनों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की।बलिदान जवानों को श्रद्धांजलि देते हुए उन्होंने घटना की कड़ी निंदा की और कहा कि नक्सलियों के राष्ट्र विरोधी मंसूबे कभी कामयाब नहीं होंगे। केन्द्र शासन और राज्य शासन समन्वय पूर्वक नक्सलवाद को समाप्त करने के लिए कटिबद्ध है।

नक्सल आपरेशन से जुड़े एक्सपर्ट का कहना है कि पतझड़ के मौसम में नक्सलियों की मोमेंट बहुत ज्यादा हो जाती है और इस समय ही वह सबसे ज्यादा सुरक्षाबलों पर हमला करते हैं। एक्सपर्ट का कहना है कि विजिबिलिटी बहुत क्लियर हो जाते हैं जिसके कारण नक्सली इस समय अपनी कायराना करतूतों में कामयाब भी होते हैं।

About rishi pandit

Check Also

आईजीआई पर दिल्ली-वड़ोदरा की एअर इंडिया की एक उड़ान में टिशू पेपर पर ‘बम’ लिखा मिला, मची अफरा-तफरी

नई दिल्ली इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे (आईजीआई) पर दिल्ली-वड़ोदरा की एअर इंडिया की एक उड़ान …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *