Monday , April 29 2024
Breaking News

Satna: व्यापारिक हितों के साथ सामाजिक सरोकार से भी जुडा है चेम्बर आफ कामर्स-देवडा


वित्तमंत्री श्री देवडा ने दिलाई नवीन कार्यकारिणी को शपथ

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रदेश के वित्त एवं वाणिज्यिक कर मंत्री जगदीश देवडा ने कहा कि सतना का विन्ध्य चेम्बर आफ कामर्स एण्ड इण्डस्ट्रीज केवल व्यापार और व्यापारियों के हितों के लिये काम नहीं करता बल्कि सामाजिक सरोकारों से भी जुडा हुआ है। उन्होंने कहा कि गौरव की बात है कि सतना में यह संस्था 1964 से लगातार व्यापारिक जगत की सुरक्षा, रक्षा और जनता की आवाज बनकर व्यापारिक सामाजिक और राजनैतिक गतिविधियों में भी महत्वपूर्ण योगदान करती है। वित्तमंत्री श्री देवडा रविवार को सतना में विन्ध्य चेम्बर आफ कामर्स एण्ड इण्डस्ट्रीज के सत्र 2023-25 की नवीन कार्यकारिणी के शपथ ग्रहण समारोह को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर सांसद गणेश सिंह, विधायक सतना सिद्धार्थ कुशवाहा, नव निर्वाचित अध्यक्ष सतीश सुखेजा और पूर्व चेम्बर अध्यक्ष उपस्थित थे।

शपथ ग्रहण समारोह का शुभारंभ वित्तमंत्री श्री देवडा ने दीप प्रज्जवन कर किया। वित्तमंत्री श्री देवडा ने कहा कि चेम्बर्स ना केवल व्यापार जगत बल्कि आम जनता की आवाज बनकर उनके दुख तकलीफों दूर करने के प्रयास में अग्रणी भूमिका निभा रही है। चेम्बर द्वारा उठाई गई मांगों के संबंध में वित्तमंत्री ने कहा कि मांग पत्र का ज्ञापन लेकर प्रतिनिधि भोपाल आयें। वह स्वयं प्रतिनिधि मण्डल के साथ मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के समक्ष चर्चा करेंगे। उन्होंने कहा कि सरकार को आर्थिक रूप से समृद्ध बनाने में व्यापार जगत की महत्वपूर्ण भूमिका है। सरकार भी आपकी समस्याओं के निराकरण की दिशा में आपके साथ खडी रहेगी। वित्तमंत्री ने कहा कि विन्ध्य चेम्बर आफ कामर्स की नई टीम ऊर्जावान, युवा और उत्साह से भरी हुई है। चेम्बर्स की यह टीम अपनी संस्था के उद्देश्यांें में हमेशा सफल रहेगी।
शपथ ग्रहण समारोह में वित्तमंत्री जगदीश देवडा ने सर्वप्रथम विन्ध्य चेम्बर आफ कामर्स एण्ड इण्डस्टीªज के नव निर्वाचित अध्यक्ष सतीश सुखेजा, महामंत्री संदीप जैन, वरिष्ठ उपाध्यक्ष मनोहर बाधवानी, कनिष्ठ उपाध्यक्ष दीपक अग्रवाल, मंत्री हरिओम गुप्ता, सहमंत्री कमल पुरूस्वानी और कोषाध्यक्ष अमित अग्रवाल को शपथ दिलाई। इसके बाद कार्यकारिणी के सदस्यों हिमांशु सिंह अरोरा, विनोद गेलानी, संजय अग्रवाल, चितेश ठक्कर, दिलीप सोनी, अमित भावनानी, अभिषेक खडेलवाल, राकेश अग्रवाल, अनिल मोटवानी, संदीप गुप्ता, विनोद गुप्ता, चन्द्रभान दासानी, रोहित अग्रवाल और मनीष अग्रवाल को शपथ दिलाई।

सांसद श्री गणेश सिंह ने कहा कि राज्य सरकार और केन्द्र सरकार के प्रयासों से मध्यप्रदेश बीमारू राज्य की श्रेणी से बाहर निकलकर आत्मनिर्भर और तेजी से विकास के पथ पर अग्रसर राज्य बन चुका है। पूरे प्रदेश में सडकों का जाल बिछा है और सिंचाई क्षमता में बेतहासा वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में औद्योगिक प्रगति 26 प्रतिशत बढी है। वही प्रतिव्यक्ति आय 11 हजार 700 रूपये से बढकर 1 लाख 40 हजार रूपये तक पहुँच गई है। सतना जिले में भी बरगी टनल का नर्मदा जल, स्मार्ट सिटी के कार्यों से सतना शहर की तस्वीर बदलेगी। जिले के मेडीकल कॉलेज में जुलाई से पढाई शुरू होगी। उन्होंने राज्य शासन द्वारा मेडीकल कॉलेज भवन परिसर में 650 विस्तरीय हास्पीटल और स्टाफ स्वीकृति के लिये वित्तमंत्री का आभार व्यक्त किया।

विधायक सतना सिद्धार्थ कुशवाहा ने कहा कि सतना जिला हर क्षेत्र में राज्य को उल्लेखनीय राजस्व की पूर्ति करता है। विन्ध्य चेम्बर की मांगों से सहमत होते हुए उन्होंने वित्तमंत्री से आवश्यक कदम उठाने का आग्रह किया। जिलाध्यक्ष सतीश शर्मा ने कहा कि मध्यप्रदेश के इस वित्तीय बजट में सतना के चित्रकूट को वनवासी श्रीराम लोक की सौगात मिली है। इसके साथ ही मेडीकल कालेज के संचालन और नवीन अस्पताल भवन के लिये भी भरपूर बजट का प्रावधान किया है। पूर्व चेम्बर अध्यक्ष राजाराम त्रिपाठी ने कहा कि प्रदेश के वित्तमंत्री के हाथों विन्ध्य चेम्बर आफ कामर्स एण्ड इण्डस्ट्रीज का शपथ ग्रहण होना सतना के लिये अत्यन्त शुभ संकेत है। इसके पूर्व नव निर्वाचित चेम्बर अध्यक्ष सतीश सुखेजा ने अपने स्वागत भाषण में शहर और व्यापार जगत के सुदृढीकरण के संबंध में अनेक मांग भी वित्तमंत्री के समक्ष रखी। इस मौके पर पूर्व चेम्बर अध्यक्ष राजाराम त्रिपाठी, कमलेश पटेल, गिरीश शाह, विवेक अग्रवाल, द्वारिका गुप्ता, पूर्व महापौर विमला पाण्डेय, ममता पाण्डेय, पूर्व अध्यक्ष सहकारी बैंक कमलाकर चतुर्वेदी सहित विन्ध्य चेम्बर की सहयोगी 32 व्यापारिक संस्थाओं के पदाधिकारी एवं सदस्य व्यापारीगण उपस्थित रहे।

About rishi pandit

Check Also

Umaria: बाघों के गढ़ बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में कल से ग्रीष्मकालीन गिद्धों की गणना, तीन दिन चलेगी

उमरिया, भास्कर हिंदी न्यूज़/ बाघों के लिए प्रसिद्ध बांधव टाइगर रिजर्व में कल से गिद्धों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *