Friday , June 28 2024
Breaking News

MP Weather: खजुराहो और राजगढ़ में 43 ड‍िग्री के पार हुआ पारा, सतना में 42. 4 पर अटका

भोपाल/सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रदेश में गर्मी के तेवर कुछ तीखे हो गए हैं। तीखी धूप के बीच सोमवार को दो शहरों में तापमान 43 डिग्री के पार हो गया, वहीं राजधानी भोपाल में पहली बार पारा 40 डिग्री के पार निकलकर 40.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सोमवार को सतना में 42. 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया ।

बना रहेगा मौसम का मिजाज

मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को भी मौसम का मिजाज इसी तरह रहेगा। अधिकतम तापमान में एक डिग्री सेल्सियस तक की बढ़ोतरी का अनुमान है। विभाग से मिली जानकारी के अनुसार मौसम बिगड़ने का दौर दो-तीन दिन आगे सरक गया है। मौसम प्रणालियों के प्रभाव से 19 और 20 अप्रैल को प्रदेश में कुछ स्थानों पर बादल छा सकते हैं, साथ ही हल्की बौछारें पड़ सकती हैं।

दो-तीन दिनों में दिन का तापमान बढ़ सकता है

मौसम विभाग के पूर्व मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि प्रदेश में आने वाले दो-तीन दिनों में दिन का तापमान दो से तीन डिग्री तक बढ़ सकता है। इस कारण प्रदेश के कई हिस्सों में लू का असर भी रहेगा। शुक्ला के मुताबिक उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है। इसका असर देखने को मिल रहा है, जिससे गर्म हवाएं मध्यप्रदेश में नहीं आ रही हैं।

अरब सागर से नमी आनी कम हो गई

दूसरी ओर दक्षिण पश्चिमी राजस्थान के ऊपर सर्कुलेशन बना हुआ है। वहीं अरब सागर से नमी आनी कम हो गई है, थोड़ी सी नमी बनी हुई है। इस कारण प्रदेश में मौसम बदल गया है। प्रदेश में 19 और 20 अप्रैल को दक्षिणी हिस्से यानी खंडवा, खरगोन, बड़वानी, बैतूल, हरदा, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला और बालाघाट में कहीं-कहीं गरज-चमक की स्थिति रहेगी। इससे दिन का तापमान 40 डिग्री और रात में 23 डिग्री के आसपास ही रहेगा।

 इन शहरों में भी बदलेगा मौसम

मौसम विभाग के अनुसार 19 और 20 अप्रैल को नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, धार, इंदौर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, मंडला में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। ग्वालियर, उज्जैन समेत अन्य शहरों में गर्मी का असर रहने का अनुमान है।

मध्‍य प्रदेश के सबसे गर्म पांच शहर

शहर – अधिकतम तापमान, डिग्री सेल्सियस में

  • खजुराहो – 43.2
  • राजगढ़- 43.2
  • सतना – 42. 4
  • नर्मदापुर – 41.7
  • ग्वालियर – 41.7

About rishi pandit

Check Also

MP: लिवर डोनेशन के लिए नाबालिग बेटी को मिली हाईकोर्ट से मंजूरी, अब पिता का होगा जल्द ऑपरेशन

Madhya pradesh indore indore minor daughter will be able to save father s life by …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *